Paytm Payments Bank के ग्राहक अब Aadhaar Card से निकाल सकेंगे कैश, जानिये कैसे

Paytm Payments Bank के ग्राहक अब Aadhaar Card से निकाल सकेंगे कैश, जानिये कैसे
HIGHLIGHTS

पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने अपने उपभोक्ताओं के लिए आधार इनेबल्ड भुगतान प्रणाली (AePS) को सक्षम कर दिया

ऐसा कहा जा रहा है कि अब आधार के माध्यम से Paytm Payments Bank के ग्राहक काफी कुछ बड़ी आसानी से कर सकते हैं

ऐसा भी कहा जा सकता है कि Paytm Payments bank की आधार आधारित सेवा से बैंकिंग बेहद ही आसान होने वाली है

पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने अपने उपभोक्ताओं के लिए आधार इनेबल्ड भुगतान प्रणाली (AePS) को सक्षम कर दिया है, जो उपभोक्ताओं को बैंकिंग सेवाओं से जोड़ती है, ऐसा कहा जा रहा है कि अब आधार के माध्यम से Paytm Payments Bank के ग्राहक काफी कुछ बड़ी आसानी से कर सकते हैं, ऐसा भी कहा जा सकता है कि उनके लिए बैंकिंग बेहद ही आसान होने वाली है।

प्रेस को दिए एक बयान में, नोएडा-मुख्यालय पेमेंट बैंक ने आज कहा कि वह इस सेवा के माध्यम से नकद निकासी, शेष पूछताछ और मिनी स्टेटमेंट आदि तक पहुँच बेहद ही आसान हो जाने वाली है। आखिरकार पेटीएम पेमेंट्स बैंक इंटर बैंक फंड ट्रांसफर, कैश डिपॉजिट और अन्य जैसी सेवाओं को सक्षम करेगा, इससे पेटीएम अपने प्रोडक्ट ऑफरिंग को अर्ध शहरी और ग्रामीण बैंकिंग ग्राहकों तक भी पहुंचा सकेगा। इन सेवाओं को एक माइक्रो PoS टर्मिनल के माध्यम से पेश किया जाता है जो बैंक के छोटे रिटेल पॉइंट्स पर तैनात हो जाता है।

बैंक ने किसी भी बैंक के ग्राहकों को इन सेवाओं की सुविधा के लिए 10,000 व्यावसायिक कोरेस्पोंडेंट  के साथ भागीदारी की है। इसमें नेटवर्क का और विस्तार करने की योजना है। जबकि पेटीएम बैंक ग्राहकों के लिए सेवाएं मुफ्त हैं, नकद निकासी के लिए एक महीने में 50,000 रुपये या दस लेन-देन की सीमा है, जिसके बारे में पहले ही जानकारी सामने आ चुकी थी।

APS एक NPCI एक भुगतान नेटवर्क है जो उपभोक्ताओं को अपने बैंक खातों को संचालित करने के लिए अपने बायोमेट्रिक्स का उपयोग करने की अनुमति देता है। उपभोक्ता इस माध्यम से अपने डीबीटी फंड्स, पेंशन और अन्य का उपयोग करते हैं, जो कि उनकी नियमित जरूरतों के लिए बीसी पॉइंट्स से पैसा निकालते हैं, जिनके पास माइक्रो PoS टर्मिनल हैं।

सतीश कुमार गुप्ता, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने कहा है कि, “हमने देश में डिजिटल बैंकिंग नेटवर्क का विस्तार करने और अपने ग्राहकों को लाभान्वित करने के अपने प्रयासों के साथ जारी रखा है, ऐसा हमने एईपीएस के साथ किया है। हम अपने देश में वित्तीय समावेशन में तेजी लाने का लक्ष्य रखते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि भारत के सबसे दूरस्थ हिस्से में लोग पहुंच सकें।”

नोट: हमारा नया रिचार्ज पेज देखने के लिए यहाँ क्लिक करें!

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo