Aadhaar Card में नया मोबाइल नंबर अपडेट कराने के लिए नहीं पड़ेगी किसी डॉक्यूमेंट की जरूरत, ऐसे बदलें मिनटों में

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 27 Jan 2021
HIGHLIGHTS

अब UIDAI के नए ट्विट के अनुसार आपको आधार कार्ड में नया मोबाइल नंबर बदलने के लिए किसी भी डाक्यूमेंट्स की जरूरत नहीं है

आप बेहद ही आसानी से अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड में अपडेट कर सकते हैं

UIDAI के अनुसार आपको किसी भी डॉक्यूमेंट के बिना अपना मोबाइल नंबर अपडेट करने की जानकारी दी गई है, कैसे आधार में अपडेट कर सकते हैं मोबाइल नंबर, जानें यहाँ

Aadhaar Card में नया मोबाइल नंबर अपडेट कराने के लिए नहीं पड़ेगी किसी डॉक्यूमेंट की जरूरत, ऐसे बदलें मिनटों में
आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करना हुआ और भी आसान, जानें कैसे करेंगे बिना किसी डाक्यूमेंट के...

Deal of the day : Oppo Reno 5 Pro 5G available on discounted price

With 8 GB RAM and 128 GB memory, Quad Camera and MediaTek Dimensity 1000+ chip for 5G network speed . Get extra 5% (Upto 500/-) off with Amazon Pay .

Click here to know more

Advertisements

12-अंकों का आधार कार्ड या ऐसा भी कहा जा सकता है कि आधार नंबर आपके लिए इस समय एक जरुरी दस्तावेज है, यह आपके पते की पहचान होने के साथ आपके होने को भी सत्यापित करता है। अर्थात् कम शब्दों में ऐसा भी कहा जा सकता है कि यह आपकी पहचान को सभी के सामने रखता है। आधार कार्ड में आपसे जुड़ी जानकारी के अलवा आपकी बायोमेट्रिक जानकारी के होने से यह आपके लिए वैसे ही एक जरुरी दस्तावेज बन जाता है। हालाँकि अगर आप आधार से जुड़ी या अन्य सरकारी और गैर सरकारी सेवाओं का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको बता देते है कि आपके मोबाइल नंबर को आपके आधार कार्ड के साथ लिंक होना जरुरी है। 

आपको बता देते है कि आपके मोबाइल नंबर का भी आधार कार्ड के साथ लिंक होना जरुरी है, ऐसा भी कहा जा सकता है कि आज आप जिस मोबाइल नंबर का इस्तेमाल कर रहे है, उसका आधार कार्ड के साथ अपडेट या लिंक होना जरुरी है। हालाँकि Aadhaar Card के साथ कई बार हमारा नम्बर यानी Mobile Number लिंक नहीं होता है। आप अपने Aadhaar Card के अस्त अपने Mobile Number को यूँ तो आसानी से लिंक कर सकते हैं, और ही आपको ऐसा करने के लिए ऑनलाइन कुछ जरुरी दस्तावेज देने होते हैं और आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर के साथ लिंक हो जाता है, हालाँकि अगर आपका नंबर बदल गया है तो भी आप अपने आधार कार्ड के साथ UIDAI की वेबसाइट पर जाकर अपने नए मोबाइल नंबर को चेंज कर सकते हैं। लेकिन इस काम को UIDAI ने और भी आसान बना दिया है, अब आपको अपने आधार कार्ड को अपने नए मोबाइल नंबर के साथ लिंक करने के लिए किसी भी डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं है। इसे लेकर UIDAI ने एक ट्विट भी किया है। 

आपको बस इतना करना है कि आपको अपने नजदीकी आधार सेंटर पर अपने आधार कार्ड को लेकर जाना है, और वहां बड़ी आसानी से आपके मोबाइल नंबर यानी आपके नए मोबाइल नंबर को आधार के साथ लिंक कर दिया जाने वाला है। यह इतना ही आसान है जितना आपको यहाँ पढने से लग रहा है। हालाँकि अगर आप ऑनलाइन अपने आधार में अपने मोबाइल नंबर को ऑनलाइन ही अपडेट करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए प्रोसेस को फॉलो करना होगा।

ऑनलाइन आधार में अपना मोबाइल नंबर कैसे बदलें

Aadhaar पर मोबाइल नंबर को ऑफलाइन ही बदला जा सकता है और UIDAI ने निजी जानकारी के गलत इस्तेमाल को रोकने के लिए ऑनलाइन मेथड नहीं रखा है। हालांकि, आप इसके लिए एप्लिकेशन फॉर्म को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं और अपना कुछ समय बचा सकते हैं। इस काम के लिए आपका मौजूदा मोबाइल नंबर Aadhaar कार्ड पर रजिस्टर्ड होना चाहिए।

आप दो तरह से अपना मोबाइल नंबर आधार पर अपडेट कर सकते हैं:

  1. OTP के ज़रिए मोबाइल नंबर अपडेट करें
  2. बिना OTP के मोबाइल नंबर अपडेट करें

aadhaar card mobile number updation

OTP के ज़रिए आधार पर मोबाइल नंबर कैसे अपडेट करें

  • सबसे पहले आधार के आधिकारिक पोर्टल https://ask.uidai.gov.in/ पर जाएँ
  • अपने मोबाइल नंबर और captcha की मदद से लॉग इन करें। एक बार डिटेल्स भरने के बाद Send OTP पर क्लिक करें।
  • OTP को दाईं ओर दिए गए बॉक्स में डालें और सबमिट OTP पर क्लिक कर के आगे बढ़ें। मोबाइल को अपने पास रखें ताकि तुरंत OTP एंटर कर सकें।
  • अगले पेज पर आपको आधार सर्विसेज़ न्यू एनरोलमेंट और अपडेट आधार के विकल्प मिलेंगे, यहाँ अपडेट आधार पर क्लिक करें।
  • अगली स्क्रीन पर आपको नाम, आधार नंबर, रेसिडेंट टाइप और आप क्या अपडेट करना चाहते हैं जैसे विकल्प मिलेंगे।
  • अब यहाँ अनिवार्य विकल्पों को भरें और ‘what do you want to update’ सेक्शन पर मोबाइल नंबर को चुनें।
  • अगले पेज पर आपसे आपका मोबाइल नंबर और captcha पूछा जाएगा। सभी फील्ड्स को भरें और Send OTP पर क्लिक करें। प्राप्त किए गए OTP को एंटर करें और इसे वेरिफ़ाई करें और इसके बाद सेव एंड प्रोसीड पर क्लिक करें।
  • सभी डिटेल्स को आखिरी बार दोबारा चेक करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको एप्पोइंटमेंट ID के साथ सक्सेस स्क्रीन मिलेगी। Book Appointment ऑप्शन पर क्लिक करें और आधार एनरोलमेंट सेंटर पर स्लॉट बुक करें।

aadhaar card mobile number updation

बिना OTP के आधार पर मोबाइल नंबर कैसे अपडेट करें

  • आधार एनरोलमेंट या अपडेट सेंटर पर जाएँ।
  • आधार अपडेट फॉर्म भरें।
  • अपना मौजूदा मोबाइल नंबर फॉर्म पर लिखें।
  • आपको अपना पुराना मोबाइल नंबर फॉर्म पर लिखने की आवश्यकता नहीं है।
  • एक्ज़ेक्यूटिव आपकी रिक्वेस्ट रजिस्टर कर लेगा।
  • आपको एक एकनोलेजमेंट स्लिप दी जाएगी जिस पर URN अपडेट रिक्वेस्ट नंबर लिखा होगा।
  • इस सर्विस के लिए Rs 25 देने होते हैं।
logo
Digit Hindi

Web Title: no document is neccessary to update new mobile number in aadhaar card uidai says in a tweet
Tags:
Aadhaar card Aadhar Card Mobile Number Update UIDAI aadhaar card update aadhar card mobile number update in aadhar card aadhaar card address update aadhaar card updation aadhaar card online address update Aadhaar Aadhaar number aadhar card address update
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements
Advertisements

पोपुलर मोबाइल फोंस

सारे पोस्ट देखें

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status