Lok Sabha Elections 2024: Voter ID Card नहीं है, फिर भी कर सकते हैं वोट, देखें 11 ऑल्टरनेटिव कार्ड्स की लिस्ट

Lok Sabha Elections 2024: Voter ID Card नहीं है, फिर भी कर सकते हैं वोट, देखें 11 ऑल्टरनेटिव कार्ड्स की लिस्ट
HIGHLIGHTS

भारत में 26 अप्रैल से जनरल इलेक्शंस का दूसरा फेज़ शुरू हो गया है।

निर्वाचन आयोग ने 11 ऑल्टरनेटिव IDs बताई हैं जिनका इस्तेमाल वोट डालने के लिए किया जा सकता है।

मतदाताओं को हमेशा वोटिंग प्रक्रिया के लिए पोलिंग बूथ जाने से पहले आधिकारिक वोटर लिस्ट पर अपना नाम देखने की सलाह दी जाती है।

Lok Sabha Elections 2024: भारत में 26 अप्रैल से 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (UTs) में 89 निर्वाचन क्षेत्रों में जनरल इलेक्शंस का दूसरा फेज़ शुरू हो गया है। मतदाताओं को अपने निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान करने के लिए अपना वोटर आईडी कार्ड लेकर जाना होता है। लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि लोगों को अंतिम समय पर अपने वोटर आईडी कार्ड्स नहीं मिलते या यह कहें कि गुम हो जाते हैं, तो उन लोगों के लिए निर्वाचन आयोग ने 11 ऑल्टरनेटिव IDs बताई हैं जिनका इस्तेमाल वोट डालने के लिए किया जा सकता है।

Lok Sabha Elections 2024: 11 Alternative ID cards

1. जब मतदाता को अपना वोटर आईडी कार्ड न मिल रहा हो तो वह लोक सभा 2024 इलेक्शंस में अपना वोट डालने के लिए पोल बूथ सेंटर पर अपना आधार कार्ड लेकर आ सकता है।

2. दूसरा वैकल्पिक दस्तावेज़ जिसका इस्तेमाल मतदाता द्वारा किया जा सकता है वह है उनकी पासबुक। हालांकि, पासबुक में एक फोटो होना आवश्यक है, जिसे बैंक या डाकघर द्वारा अनिवार्य तौर पर जारी किया जाना चाहिए। 

3. मनरेगा (MGNREGA) जॉब कार्ड

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024 में अपने Mobile Number से कैसे खोजे पोलिंग बूथ का पता, देखें तरीका

4. लिस्ट का चौथा दस्तावेज़ है स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, जिसे श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी किया जाता है। 

5. मतदाता अपने वोट डालने के लिए पोलिंग बूथ पर पहचान प्रमाण के तौर पर अपना ड्राइविंग लाइसेंस भी लेकर जा सकते हैं। 

6. भारतीय पासपोर्ट धारक अपनी पहचान का सबूत देने के लिए और वोट डालने के लिए इस दस्तावेज़ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

7. इसके अलावा लोग वोटिंग के लिए वोटर आईडी कार्ड के बजाए अपने PAN कार्ड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

8. NPR के तहत RGI द्वारा जारी किया गया स्मार्ट कार्ड

9. केन्द्रीय/राज्य सरकार/PSUs/सार्वजनिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा कर्मचारियों के लिए फ़ोटो समेत जारी किए गए सेवा पहचान पत्र

10. MPs/MLAs/MLCs को जारी किए गए आधिकारिक पहचान पत्र

11. अद्वितीय विकलांगता आईडी (यूडीआईडी) कार्ड, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार।

Lok Sabha Elections 2024
Lok Sabha Elections 2024

यह भी पढ़ें: हंसा हंसा पर पेट में दर्द कर देंगी JioCinema पर FREE में दिखाई जा रही ये कॉमेडी फिल्में और वेब सीरीज, एक बार जरूर देखें

Lok Sabha Elections 2024 voting

भारतीय निर्वाचन आयोग के अनुसार एक मतदाता केवल तभी अपना वोट डाल सकता है जब उसका नाम आधिकारिक वोटर लिस्ट में शामिल हो। एक बार यह पुष्टि हो जाए कि व्यक्ति का नाम वोटर लिस्ट में शामिल है, तो वह व्यक्ति वोटर आईडी कार्ड या किसी भी तरह के अधिकृत पहचान पत्र का इस्तेमाल करके आसानी से अपना वोट डाल सकते हैं।

मतदाताओं को हमेशा वोटिंग प्रक्रिया के लिए पोलिंग बूथ जाने से पहले आधिकारिक वोटर लिस्ट पर अपना नाम देखने की सलाह दी जाती है।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 22 मई, 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo