आधार को पैन कार्ड से लिंक करने के लिए बस बची है इतनी मोहलत, जानें कैसे करें लिंक

आधार को पैन कार्ड से लिंक करने के लिए बस बची है इतनी मोहलत, जानें कैसे करें लिंक
HIGHLIGHTS

आधार कार्ड को पैन से लिंक करने का आसान तरीका

30 जून से पहले लिंक करना होगा पैन से आधार

जानें किस तरह कर सकते हैं आधार से पैन को लिंक

देश में बढ़ते कोरोनावायरस मामलों के कारण, केंद्र सरकार ने आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करने की समय सीमा बढ़ा दी थी। पहले इसकी समय सीमा 31 मार्च थी, लेकिन अब इसकी आखिरी तारीख को बढ़ाकर 30 जून कर दिया गया। यह फैसला लोगों के लिए राहत की बात है। हालाँकि, दोनों दस्तावेजों को लिंक करने के लिए अब केवल एक महीने से भी कम समय बचा है। यदि उपयोगकर्ता ऐसा करने में विफल रहते हैं, तो 1,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा और उनका पैन कार्ड निष्क्रिय भी कर दिया जाने वाला है। नए दिशानिर्देश आयकर अधिनियम 1961 की नई धारा (धारा 234H) के तहत आए हैं, जिसे हाल ही में वित्त विधेयक 2021 पारित होने पर जोड़ा गया था।

एक बार पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाने के बाद, कोई भी जिसका पैन कार्ड निष्क्रिय हुआ है किसी भी प्रकार के वित्तीय लेनदेन करने में सक्षम नहीं होगा। आधार कार्ड और पैन कार्ड नंबर दोनों का उपयोग विभिन्न महत्वपूर्ण कार्यों के लिए किया जाता है। जहां आधार संख्या का उपयोग आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए किया जाता है, वहीं पैन का उपयोग सरकारी योजनाओं जैसे एलपीजी सब्सिडी, छात्रवृत्ति और पेंशन से मौद्रिक लाभ लेने के लिए किया जाता है।

कैसे आधार कार्ड और पैन कार्ड को आपस में करें लिंक

हालाँकि इसके कई तरीके हैं लेकिन हम आपको कुछ सबसे आसान तरीके बताने वाले हैं, अब अगर आपके आधार कार्ड से पैन कार्ड लिंक नहीं है तो आप जान ही गए हैं कि इसकी आखिरी तारीख 30 जून है, अब आपको इस समय से पहले पहले अपने आधार कार्ड-पैन कार्ड को लिंक करना होगा, आइये इसके पहले कि हम जाने कि आखिर आखिर करना क्या है, सबसे पहला आपको बता देते है कि आखिर इसके लिए आपको किन चीजों की जरूरत होने वाली है। 

किन चीजों की है जरूरत 

लिंकिंग प्रक्रिया के लिए, आपको अपने आधार कार्ड की आवश्यकता होगी, जिसमें 12 अंकों की संख्या है। आपको अपने पैन कार्ड की भी आवश्यकता होगी, जिसमें 10 अंकों का अल्फ़ान्यूमेरिक नंबर है। आपके मोबाइल नंबर को भी आधार के साथ जोड़ना होगा, क्योंकि ओटीपी प्रमाणीकरण के लिए भेजा जाएगा। एक बार आपके पास यह सब होने के बाद, आप लिंकिंग के लिए आगे बढ़ सकते हैं।

SMS के द्वारा कैसे करें आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक 

आप इस मैसेज को या तो 567678 या फिर 56161 पर भेज सकते हैं। हालाँकि यह तभी संभव है, जब आपका आधार कार्ड और पैन कार्ड एक ही मोबाइल नंबर से लिंक हों। अगर ऐसा नहीं है तो आप अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड के साथ SMS के माध्यम से लिंक नहीं कर पाएंगे।

हालाँकि अगर आप ऐसा करना ही चाहते हैं तो आपको बता देते हैं कि आपको इसके लिए मैसेज में सबसे पहले UIDPAN लिखना है, इसके बाद आपको अपने 12 अंकों के आधार नंबर को यहाँ दर्ज करना है। इसके बाद आपको एक स्पेस देकर अपने 10 अंकों के अल्फान्यूमेरिक नंबर यानी PAN कार्ड नंबर को दर्ज करना है। इसके बाद आप इस मैसेज को 567678 या फिर 56161 पर भेज सकते हैं। 

आपको यहाँ एक बात का ख्याल यह भी रखना है कि आपको यह मैसेज अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ही सेंड करना है। जैसे ही यह प्रक्रिया पूरी हो जाती है, आपको उसके कुछ समय के बाद उसी मैसेज पर एक रिप्लाई आने वाला है, जो आपको इस बारे में अवगत करने वाला है कि आपका आधार नंबर आपके पैन नंबर से लिंक हो गया है। 

आयकर विभाग की वेबसाइट के माध्यम से लिंकिंग 

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने आप को इनकम टैक्स की वेबसाइट यानी incometavindiaefiling.gov.in पर रजिस्टर करना है। हालाँकि ऐसा आपको तभी करना है, जब आप रजिस्टर नहीं हैं। हालाँकि अगर आपके पास पहले से ही एक लॉग इन आईडी है तो आपको अपने आपको रजिस्टर करने की जरुरत नहीं है। आप अपने आईडी पासवर्ड के माध्यम से यहाँ लॉग इन कर सकते हैं। अब यहाँ जो विंडो ओपन होने वाली है, वह आपको आपके आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने में मदद करने वाली है। 

हालाँकि अगर आपको यह विंडो नजर नहीं आ रही है तो आप बड़ी आसानी से प्रोफाइल सेटिंग में जाकर लिंक आधार पर जा सकते हैं। इसके बाद आपको ऑन-स्क्रीन इंस्ट्रक्शन को पूरा करना होगा, और बड़ी ही आसानी से आपका आधार कार्ड आपके पैन कार्ड से लिंक हो जाने वाला है। हालाँकि इसके पहले आपके नंबर पर एक OTP आयेगा जिसे आप यहाँ दर्ज करना होगा। इसके बाद आपका आधार कार्ड आपके पैन कार्ड से लिंक हो जाने वाला है। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo