Reliance Jio 5G: देश में जल्द ही आने वाला जियो 5G, कंपनी ने कस ली है कमर, जानें क्या है पूरा मामला

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 03 Mar 2021
HIGHLIGHTS
  • बता दें कि दो दिन चल चली स्पेक्ट्रम की नीलामी अब समाप्त हो गई है, और जियो ने लगभग 22 सर्कलों में स्पेक्ट्रम को अपने नाम कर लिया है

  • ऐसा सामने आ रहा है कि स्पेक्ट्रम की खरीद से कंपनी को बड़ी मजबूती मिली है

  • आपको बता देते है कि कुछ समय पहले ही जियो के मुकेश अम्बानी ने देश में इसी साल 5G सेवा को पेश करने की घोषणा कर दी थी

Reliance Jio 5G: देश में जल्द ही आने वाला जियो 5G, कंपनी ने कस ली है कमर, जानें क्या है पूरा मामला
जियो ने चली एक और चाल, जल्दी ही 5G को कर सकता है लॉन्च!

लगभग दो दिन तक देश में चली स्पेक्ट्रम की नीलामी का अब आख़िरकार अंत हो गया है, और कई बार की तरह ही इस बार भी जियो ने बाजी मार ली है। आपको बता देते है कि रिलायंस जियो/Reliance Jio की ओर से देश में लगभग 22 सर्कलों में यानी सभी 22 सर्कलों में स्पेक्ट्रम को खरीद लिया है। इस खरीद पर जियो की ओर से लगभग 57,123 करोड़ रुपये खर्च किये गए हैं। आपको बता देते है कि जियो ने देश में स्पेक्ट्रम को खरीदने के बाद अपनी क्षमता में भी काफी वृद्धि कर ली है, आपको बता देते हैं कि नए स्पेक्ट्रम के साथ ही अब जियो के पर लगभग 1717 मेगा हर्ट्ज़ अपलिंक और डाउनलिंक होने जाने वाली है, जो पहले के मुकाबले लगभग 55 फिसदी ज्यादा है, इसका मतलब है कि जियो देश में और भी ज्यादा मज़बूत होने वाला है। असल में आपको बता देते है कि इस स्पेक्ट्रम को खरीदने के बाद कंपनी को देश में बड़े पैमाने पर मजबूती मिल रही है। 

अभी हाल ही में सामने आया था कि रिलायंस जियो की ओर से देश में 5G को लॉन्च करने की तैयारी की जा चुकी थी, और इसी बीच तकनीकी के विकसित करने के लिए अलावा कंपनी ने यानी रिलायंस जियो/Reliance Jio ने इसे अमेरिका में टेस्ट भी कर लुया था। हम जानते ही हैं कि रिलायंस जियो के मालिक मुकेश अम्बानी ने पहले ही इस बात की घोषणा कर दी थी कि वह देश में 5G सेवा को इसी साल लॉन्च करेंगे। यहाँ जानिए आखिर कब इंडिया में आने वाले पूरी तरह से 5G, कितना लगने वाला है समय!

रिलायंस जियो ने 57,123 करोड़ में ख़रीदा 50% से ज्यादा स्पेक्ट्रम 

आपको बता देते है कि इस स्पेक्ट्रम के लिए कंपनी ने बेहद ही ज्यादा पैसन को भी खर्च किया है, असल में कंपनी ने इस स्पेक्ट्रम को हासिल करने के लिए लगभग 57,123 करोड़ रुपये खर्च किये हैं। आपको बता देते है कि इस रकम में रिलायंस जियो ने लगभग 50 फीसदी से भी ज्यादा स्पेक्ट्रम को अपने नाम कर लिया है। इस स्पेक्ट्रम से जियो को मोबाइल कॉल और डेटा सिग्नल जैसी सेवाओं के लिए बहुत से अन्य साधन भी उपलब्ध होने वाले हैं। इस नीलामी को बड़े पैमाने पर पैसा खर्च करके अपने नाम कर लिया है। यहाँ आपको बता देते है कि जहां जियो ने एयरटेल को पछाड़कर यहाँ बाज़ी मार ली है लेकिन एयरटेल भी कई मामलों में जियो से कहीं आगे हैं!

एयरटेल ने भी ख़रीदा 355.45 मेगा हर्ट्ज़ स्पेक्ट्रम और खर्च किये लगभग 18,699 करोड़ 

अगर हम जियो के अलावा एयरटेल आदि की बात करें तो इसने भी अपने नाम कुछ स्पेक्ट्रम को किया है, आपको बता देते है कि एयरटेल की ओर से 355.46 मेगाहर्ट्ज़ स्पेक्ट्रम को लगभग 18,699 करोड़ रुपये में ख़रीदा गया है। आपको बता देते है कि सोमवार को शुरू हुई स्पेक्ट्रम की नीलामी शुरू हुई थी, जो 2,250 मेगाहर्ट्ज़ के लिए थी, इस स्पेक्ट्रम की कुल कीमत लगभग 4 लाख करोड़ रखी गई थी। इस नीलामी में दो दिन में लगभग 77,814.80 करोड़ रुपये के 855.60 मेगाहर्ज़्  स्पेक्ट्रम को ख़रीदा गया है। इसके अलावा आपको बता देते हैं कि वोडाफोन आईडिया ने भी लगभग 1993.40 करोड़ रुपये में एक बड़ी बोली लगाई थी। हालाँकि एयरटेल की बात की जाए तो आपको बता देते है कि इसने देश में जियो से पहले ही अपनी 5G सेवा को टेस्ट कर लिया था, ज्यादा जान्ने के लिए क्लिक करें! साथ ही जानें आखिर क्या है बीएसएनएल और वोडाफोन आईडिया का 5G को लेकर प्लान!
 

logo
Digit Hindi

email

Web Title: jio to launch 5g in india soon buy the highest spectrum view full details
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status