Install App Install App

Chandrayaan-3 पर ISRO ने काम करना किया शुरू, 2021 में हो सकता है लॉन्च

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 23 Jan 2020
HIGHLIGHTS
  • एक शीर्ष अंतरिक्ष अधिकारी ने बुधवार को कहा कि चंद्रमा पर अपने दूसरे प्रयास में, भारत ने अपने तीसरे चंद्र अभियान - चंद्रयान -3 पर काम करना शुरू किया, जो कि 2021 की शुरुआत में शुरू होने वाला है

Chandrayaan-3 पर ISRO ने काम करना किया शुरू, 2021 में हो सकता है लॉन्च
Chandrayaan-3 पर ISRO ने काम करना किया शुरू, 2021 में हो सकता है लॉन्च

एक शीर्ष अंतरिक्ष अधिकारी ने बुधवार को कहा कि चंद्रमा पर अपने दूसरे प्रयास में, भारत ने अपने तीसरे चंद्र अभियान - चंद्रयान -3 पर काम करना शुरू किया, जो कि 2021 की शुरुआत में शुरू होने वाला है। 1 जनवरी को, सिवन ने बेंगलुरु में मीडिया को बताया कि सरकार ने 2020 तक या 2021 की शुरुआत में चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास एक अंतरिक्ष यान की सॉफ्ट-लैंडिंग और रोवर के लिए महत्वाकांक्षी मिशन को मंजूरी दी थी।

एक अंतरिक्ष कार्यक्रम में, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ISRO (इसरो) के अध्यक्ष के सिवन ने कहा, "हमने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास मानव रहित अंतरिक्ष यान को उतारने के लिए अपने तीसरे चंद्र अभियान पर काम करना शुरू कर दिया है। परियोजना के काम ने लैंडर और रोवर को लॉन्च करने के लिए गति प्राप्त कर ली है।"

चंद्रमा पर निर्दिष्ट स्थान पर सॉफ्ट-लैंड पर भारत का पहला प्रयास 7 सितंबर, 2019 को विफल हो गया, जब चंद्रयान -2 का विक्रम अंतरिक्ष यान दुर्घटनाग्रस्त होने के कारण वेग से फिसल गया। 

सिवन ने कहा कि, "चन्द्रयान -3 के पास केवल एक लैंडर और रोवर होगा, चंद्र अंतरिक्ष यान में लॉन्च रॉकेट के लिए 360 करोड़ रुपये सहित 610 करोड़ रुपये खर्च होंगे," ऐसा सिवन ने margins of a symposium on "Human Spaceflight and Exploration - Present Challenges and Future Trends" में कहा है।

अंतरिक्ष एजेंसी ने चंद्रयान -2 मिशन पर 960 करोड़ रुपये खर्च किया था, जिसका ऑर्बिटर पिछले 20 अगस्त से एक अण्डाकार गति में चंद्र सतह से लगभग 100 किमी दूर चंद्रमा के चारों ओर घूम रहा है।

Digit Hindi
Digit Hindi

Email Email Digit Hindi

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo

About Me: Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi Read More

Install App Install App
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status