Instagram पर नए लोगों को जोड़ने पर कंपनी दे रही 17 लाख, बंपर कमाई का मौका, इन यूजर्स के पास अवसर
Instagram ने टिकटॉक और यूट्यूब से बढ़ती प्रतिस्पर्धा का सामना करने के लिए एक नया रेफरल्स प्रोग्राम शुरू किया है. इसका फायदा उठाकर यूजर्स अच्छी कमाई कर सकते हैं. कंपनी प्लेटफॉर्म पर नए यूजर्स और ट्रैफिक लाने के लिए $20,000 (लगभग 17 लाख रुपये) तक का इनाम दे रही है.
Surveyहालांकि, कंपनी का यह रेफरल प्रोग्राम यूएस-बेस्ड क्रिएटर्स के लिए है. रिपोर्ट के अनुसार, मेटा के स्वामित्व वाला यह प्लेटफॉर्म Instagram के बाहर शेयर किए गए लिंक्स के जरिए नए साइन-अप्स और विजिट्स जनरेट करने के लिए क्रिएटर्स को प्रोत्साहित कर रहा है.
जून 2025 तक है मौका
बिजनेस इनसाइडर की रिपोर्ट के अनुसार, Instagram ने कन्फर्म किया है कि यह इनविटेशन-ओनली प्रोग्राम मई से जून 2025 तक छह हफ्तों के लिए चल रहा है. क्रिएटर्स दो तरीकों से कमाई कर सकते हैं, जिसमें कुल कमाई $20,000 तक सीमित है.
- कुछ क्रिएटर्स को हर एलिजिबल नए यूजर के लिए $100 (लगभग 8000 रुपये) मिलेंगे, जो उनके यूनिक लिंक से Instagram पर साइन अप करते हैं.
- अन्य क्रिएटर्स हर 1,000 एलिजिबल विजिट्स के लिए $100 कमा सकते हैं.
रिपोर्ट में बताया गया है कि पेमेंट्स को Glimmer नाम के थर्ड-पार्टी पार्टनर के जरिए हैंडल किया जा रहा है. बिजनेस इनसाइडर द्वारा देखे गए स्क्रीनशॉट्स के अनुसार, Instagram क्रिएटर्स को टिकटॉक, यूट्यूब, डिस्कॉर्ड और सबस्टैक जैसे प्रतिद्वंद्वी प्लेटफॉर्म्स पर अपने प्रोफाइल, रील्स, पोस्ट्स, स्टोरीज और इंस्टा चैनल्स को प्रमोट करने के लिए कह रहा है.
Instagram की रणनीति
यह कदम Instagram के उन कई टेस्ट्स और इनसेंटिव प्रोग्राम्स का हिस्सा है, जो क्रिएटर्स को प्लेटफॉर्म पर बनाए रखने के लिए डिजाइन किए गए हैं. खास तौर पर जब टिकटॉक जैसे प्रतिद्वंद्वी अपने ऑफर्स से टैलेंट को आकर्षित कर रहे हैं तो कंपनी भी इसमें पीछे नहीं रहना चाहती है.
इस साल की शुरुआत में, Instagram ने Breakthrough Bonus प्रोग्राम लॉन्च किया था. जो टिकटॉक से स्विच करने वाले क्रिएटर्स को $5,000 तक का बोनस देता था. साथ ही, कुछ हाई-प्रोफाइल क्रिएटर्स के लिए $50,000 प्रति माह तक के एक्सक्लूसिव कंटेंट डील्स साइन किए गए.
आपको बता दें कि टिकटॉक ने भी हाल ही में अपना रेफरल रिवॉर्ड प्रोग्राम शुरू किया, जिसमें दोस्तों को जोड़ने के लिए शॉपिंग डिस्काउंट्स और वित्तीय इनसेंटिव्स शामिल हैं. रेफरल्स प्रोग्राम अभी केवल यूएस-बेस्ड चुनिंदा क्रिएटर्स के लिए है और मेटा ने यह खुलासा नहीं किया कि इसे विस्तार दिया जाएगा या स्थायी बनाया जाएगा.
यह प्रोग्राम फेडरल ट्रेड कमिशन (FTC) की मेटा की सोशल मीडिया प्रथाओं पर एंटीट्रस्ट जांच के समय शुरू हुआ है, जहां यूजर अटेंशन के लिए प्रतिस्पर्धा पहले से कहीं ज्यादा है.
कैसे काम करता है Instagram का रेफरल प्रोग्राम?
- इनविटेशन-ओनली: केवल चुनिंदा यूएस क्रिएटर्स को इस प्रोग्राम में शामिल होने का इनविटेशन मिलता है.
- लिंक शेयरिंग: क्रिएटर्स को अपने यूनिक लिंक्स Instagram के बाहर—जैसे टिकटॉक, यूट्यूब, सबस्टैक, या डिस्कॉर्ड—पर शेयर करने होते हैं.
- मई-जून 2025 तक छह हफ्ते का समय इसके लिए यूजर्स को दिया गया है.
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Sudhanshu Shubham
सुधांशु शुभम मीडिया में लगभग आधे दशक से सक्रिय हैं. टाइम्स नेटवर्क में आने से पहले वह न्यूज 18 और आजतक जैसी संस्थाओं के साथ काम कर चुके हैं. टेक में रूचि होने की वजह से आप टेक्नोलॉजी पर इनसे लंबी बात कर सकते हैं. View Full Profile