आईआईटी-दिल्ली में देश की पहली 5G प्रयोगशाला

आईआईटी-दिल्ली में देश की पहली 5G प्रयोगशाला
HIGHLIGHTS

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), दिल्ली ने अत्याधुनिक 5जी उपकरणों का निर्माण, अनुसंधान और मानक निर्धारित करने के लिए एक रेडियो (बिना तार की) प्रयोगशाला स्थापित की है।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), दिल्ली ने अत्याधुनिक 5जी उपकरणों का निर्माण, अनुसंधान और मानक निर्धारित करने के लिए एक रेडियो (बिना तार की) प्रयोगशाला स्थापित की है। आईआईटी-दिल्ली ने एक बयान में कहा, "आईआईटी-दिल्ली में 5जी उपकरणों के मानक स्थापित करने, अनुसंधान और निर्माण के क्षेत्र में भारत को प्रमुख केंद्र के रूप में स्थापित करने के प्रयास के तहत 'मैसिव मीमो रेडियो' प्रयोगशाला स्थापित की गई है और इसका शुभारंभ 13 अप्रैल को होगा। भारत में यह अपने तरह की पहली प्रयोगशाला है।"

आईआईटी में 'मैसिव मल्टीपल इनपुट मल्टीपल आउटपुट (मीमो) प्रौद्योगिकी' पर अनुसंधान कर रहे प्रोफेसर सैफ खान मोहम्मद ने कहा कि यह हमारे शरीर के लिए हानिकारक विकिरण के उत्सर्जन को रोकने में मदद करेगा और इसके कारण न्यूनतम रेडियो हस्तक्षेप होगा, जिससे बेहतर संचार हो सकेगा।

उन्होंने कहा, "भारत में ही अगर दूरसंचार उपकरण बनने लगेंगे तो दूर दराज के ग्रामीण उपभोक्ताओं को ब्रॉडबैंड कनेक्शन उपलब्ध कराया जा सकेगा, जो 'डिजिटल इंडिया कार्यक्रम' का महत्वपूर्ण एजेंडा है।"

IANS

IANS

Indo-Asian News Service View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo