बेहद स्लो हो रहा है आपका फोन, कहीं वायरस तो नहीं है आपके फोन में, जानें यहाँ

बेहद स्लो हो रहा है आपका फोन, कहीं वायरस तो नहीं है आपके फोन में, जानें यहाँ
HIGHLIGHTS

अगर आपका फोन बेहद स्लो हो रहा है तो आपको एक बार अपने फ़ोन में वायरस की जांच भी करनी चाहिए

कई बार वायरस के कारण आपके फोन में बहुत सी समस्याएं आती हैं, साथ ही आपका फोन बेहद ही स्लो भी हो जाता है

अब अगर आप भी ऐसी स्थिति में आ चुके हैं तो आपको अपने फोन में एक बार वायरस को लेकर भी जांच करनी चाहिए

आज के समय में लोग अधिकतर इन्टरनेट से जुड़े कामों को अपने स्मार्टफोन से ही खरीदना पसंद करते हैं। अक्सर स्मार्टफोन पर वायरस का अटैक हो जाता है जिससे फोन में अजीब एक्टिविटी होने लगती है। आज हम यही बात कर रहे हैं कि किस तरह आप जान सकते हैं कि आपके स्मार्टफोन में वायरस मौजूद है। अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जा सके तो फोन को ऐसे खतरनाक वायरस से बचाया जा सकता है जो आपके फोन और डाटा को खतरा पहुंचा सकते हैं। अगर आप अपने फोन में ये चीज़ें नोटिस कर रहे हैं तो समझिए आपके फोन में वायरस आ गया है। 

  • अगर आपका फोन बहुत ज़्यादा हैंग होने लगा है या फिर बहुत धीमा हो गया है तो आपके फोन में वायरस होने का खतरा बढ़ जाता है। वायरस अपने काम के लिए मेमोरी और CPU का उपयोग करते हैं जिससे CPU हमेशा काम करता रहता है और एप्प्स ठीक से काम नहीं कर पाते हैं।
  • अगर आपका स्मार्टफ़ोन अधिक डाटा का इस्तेमाल कर रहा है तो यह वायरस होने के कारण हो सकता है। वायरस हमेशा यूज़र के डाटा को सर्वर पर अपलोड करता रहता है जिससे कि इन्टरनेट ज़्यादा तेज़ी से उपयोग में आता है।
  • अगर आपके फ़ोन में इन्टरनेट या Wi-Fi खुद-ब-खुद ऑन हो जाता है तो यह भी फोन में वायरस होने की ओर संकेत करता है। 
  • ब्राउज़िंग करते वक़्त कई जगहों पर एड आते हैं लेकिन अगर आपके स्मार्टफोन की होम स्क्रीन पर या कहीं अश्लील विज्ञापन दिख रहे हैं तो ऐसा हो सकता है कि आपके स्मार्टफोन में वायरस आ गया हो। कई बार ऐसा होता है कि ब्राउज़िंग करते समय कुछ लिंक्स पर क्लिक करने पर एक नया पेज ओपन होता है और बताया जाता है कि आपके फोन में वायरस मौजूद है और इसे क्लियर करने के लिए कहा जाता है। ऐसे पेज को जितना जल्दी हो सके बंद कर देना चाहिए क्योंकि इससे फोन में वायरस आने का खतरा बढ़ जाता है।
  • अगर आपके फोन से अपने आप अननॉन नंबर पर कॉल्स या मैसेज जा रहे हैं तो भी आपके फोन में वायरस होने का खतरा बढ़ जाता है। क्योंकि कई बार वायरस डाटा को भेजने के लिए इन्टरनेट का इस्तेमाल न कर के मैसेज या कॉल से सहायता लेते हैं।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo