Dish TV: TRAI के नए नियम के अनुसार ऐसे करें पसंदीदा चैनल का चुनाव

Dish TV: TRAI के नए नियम के अनुसार ऐसे करें पसंदीदा चैनल का चुनाव
HIGHLIGHTS

इन आसान स्टेप्स को फॉलो कर आप आसान तरीके से Dish TV के अपने पसंदीदा चैनल्स का चुनाव कर सकते हैं।

TRAI की नई DTH और केबल TV गाइडलाइंस आने के बाद अब आपको अपने केबल सर्विस प्रोवाइडर प्लैटफ़ार्म पर अपनी पसंद के अनुसार टीवी चैनल का चुनाव करना होगा। सभी DTH ऑपरेटर्स जैसे Dish TV, Tata Sky, और Airtel Digital TV आदि ने अपनी चैनल पैक्स और हर चैनल की अलग-अलग कीमतों की घोषणा कर दी है। बात करें Dish TV की तो ऑपरेटर ने अपने ग्राहकों की समस्याओं को कम करने के लिए उनके पुराने प्लान के आधार पर चैनल पैकेज को प्री-सिलैक्टेड किया है। 

अगर आप अपने चैनल सेलेक्शन से खुश नहीं हैं तो डिश टीवी आपको बेस पैक चुनने और अन्य DTH ऑपरेटर्स की तरह कॉम्बो चुनने की भी अनुमति देता है। आपको याद दिला दें, TRAI का यह नया नियम 1 फरवरी 2019 से शुरू हुआ है। इस नए नियम के बाद उपभोक्ताओं को यह फायदा हुआ है कि उन्हें केवल उसी चैनल के लिए पैसा देना होगा जिसे वह देखना चाहते हैं। TRAI ने एक चैनल सिलैक्टर एप्प भी लॉंच किया है जहां आप अनुमान लगा सकते हैं कि जो चैनल आप चुनते हैं उनका कुल बिल आपको कितना देना होगा। 

अन्य DTH सर्विस प्रोवाइडर्स की तरह Dish TV ग्राहक भी अलग-अलग तरह से चैनल चुन सकते हैं। उपभोक्ता डिश टीवी कस्टमर केयर पर कॉल कर सकते हैं, माय डिशटीवी एप्प का उपयोग कर सकते हैं या फिर Dishtv.in  पर जाकर लॉग इन कर के भी चैनल्स का चुनाव कर सकते हैं।  

डिशटीवी वैबसाइट पर जाकर ऐसे चुनें चैनल

  • सबसे पहले Dishtv.in  पर जाएं और यहां दिए गए सब्सक्राइबर कोर्नर पर क्लिक करें जो की वेबसाइट के टॉप राइट कोर्नर पर मौजूद है। 
  • यहां आपको अपने VC नंबर या मोबाइल नंबर के ज़रिए लॉग इन करना होगा और पासवर्ड या OTP एंटर करना होगा। 
  • अब डिश टीवी का अकाउंट पेज खुलेगा और आपको सिलैक्शन पेज दिखाई देगा, अगर यह पेज नहीं खुलता है तो पैकेएस एंड चैनल्स विकल्प पर क्लिक करें। 
  • यहां, आपको “Select You Zone” दिखाई देगा, जो मूल रूप से उन चैनलों का क्षेत्रीय बुके है जो DishTV उत्तर और दक्षिण क्षेत्रों की भाषाओं के आधार पर प्रस्तुत करता है।
  • आप जो ज़ोन चुनते हैं चाहे नॉर्थ या साउथ उसके आधार पर आपको डिश कॉम्बो पैक्स दिखाए जाएंगे। आप अपनी पसंद के अनुसार, इन्हें कार्ट में एड कर सकते हैं और चेक कर सकते हैं। 

नोट: डिजिट हिंदी अब टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, दिन भर की टेक से जुड़ी ताज़ातरीन खबरों के लिए हमें Telegram पर भी सब्सक्राइब करें!

और पढ़ें

भारत में 2019 में लॉन्च हुए यह स्मार्टफोन आपको आयेंगे बहुत पसंद

Samsung Galaxy Note 10 को लेकर सामने आई जानकारी; इन तस्वीरों से जानें कैसा होगा फोन

 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo