Google Pay और Samsung Pay के माध्यम से कैसे करें Online Payment

Google Pay और Samsung Pay के माध्यम से कैसे करें Online Payment

आजकल पेमेंट करने का सिस्टम पूरी तरह से बदल गया है, आपको बता देते है कि अगर आप कहीं भी शॉपिंग कर रहे हैं, तो आपको अपने वॉलेट से ज्यादा जरूरत अपने फोन की हो सकती है, क्योंकि आप अपने फोन के माध्यम से बिना किसी भी समस्या के कहीं भी पेमेंट कर सकते हैं। इसे आसान बनाने के लिए भारत में कई इंस्टेंट पेमेंट मेथड आ गए हैं, आपको अपने बैंक से इस प्रकार की सभी पेमेंट कर सकते हैं, हालाँकि इसके लिए आपको UPI की जरूरत होती है, अब ऐसे में अगर हम Google Pay की बात करें तो यह UPI को सपोर्ट करता है, और इससे फायदा यह है कि आप अपने बैंक से Google Pay के माध्यम से कोई भी पेमेंट सीधे कर सकते हैं। 

हालाँकि अब आप जानना चाहेंगे कि आखिर यह होता कैसे हैं, हालाँकि इसके पहले कि हम आपको इस बारे में बताएं कि आखिर UPI होता क्या है और कैसे काम करता है, आपको इसके पहले बता देते हैं कि आप भारत में अब Samsung Pay का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आगे हम आपको इन दोनों के ही बारे में बताने वाले हैं, हालाँकि इसके पहले हम आपको बता देते हैं कि आखिर UPI होता क्या है, और आप इसके माध्यम से कैसे अपने बैंक से सीधे पेमेंट कर सकते हैं। 

UPI क्या है और कैसे करता काम है

UPI को अगर हम देखें तो इसे Unified Payment Interface का नाम दिया गया है, यह एक मोबाइल एप्लीकेशन है, जो यूजर्स को उनके बैंक से सीधे पैसे ट्रांसफर करने की आज़ादी देता है। यह एक सिंगल विंडो मोबाइल पेमेंट सिस्टम होता है, जिसे नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया ने निर्मित किया है। इसके माध्यम से आपको अपने बैंक में जाने की जरूरत नहीं होती है, आप अपने बैंक को अपने मोबाइल में ही लेकर चलते हैं। अर्थात् यह आपके फोन को ही आपके बैंक में तब्दील कर देता है। 

इसके अलावा आपको बता देते हैं कि Unified Payment Interface एक रियल-टाइम पेमेंट सिस्टम है। इसके माध्यम से अआप कुछ ही क्लिक के द्वारा अपने बैंक से किसी भी प्रकार की ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। इस इंटरफ़ेस की देखरेख रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया के माध्यम से की जाती है। इस सिस्टम को 11 अप्रैल 2016 को भारत में लॉन्च किया गया था, और इसके बाद बैंकों में इसे अगस्त 2016 तक अपनाना शुरू कर दिया था। अगर हम NPCI की एक रिपोर्ट पर नजर डालें तो इसके अनुसार भारत में लगभग 134 बैंक फरवरी 2019 तक इस इंटरफ़ेस का इस्तेमाल कर रहे हैं। 

Google Pay का इस्तेमाल कैसे करें?

Google Pay का अब एक नया वर्जन आ चुका है, जिसे एंड्राइड पे और गूगल वॉलेट नाम दिया गया है। इसके बाद दोनों ही एक ऐप में मर्ज कर दिया गया था, जिसे अब सभी देशभर में Google Pay के नाम से जाना जाता है। इसके लिए आपको एक फोन की जरूरत है, जो NFC को सपोर्ट करता हो। अगर आपका फोन NFC को सपोर्ट नहीं करता है तो आप Google Pay का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। अगर आपके फोन में NFC है तो आपको बता देते हैं कि आपको इसे ऑन करना होगा।

Google Pay को अपने फोन में सेटअप करना बहुत आसान है। आप इसे गूगल प्ले स्टोर से जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद जैसे ही आपके फोन में यह ऐप डाउनलोड हो जाता है तो आपको बता देते हैं कि आप इसे अपने फोन में इनस्टॉल करके शुरुआत कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने बैंक अकाउंट को भी इसके साथ जोड़ सकते हैं। 

Google Pay को स्टोर्स में कैसे इस्तेमाल करें

जैसे ही आपने अपने इस ऐप को अपने फोन ने सेटअप कर लिया तो अब आप बिना किसी कार्ड के ही पेमेंट कर सकते हैं। अब यहाँ अगर आपने कई कार्ड्स को जोड़ रखा है तो आपको बता देते हैं कि आप इनमें से भी चुनाव कर सकते हैं कि आप किस कार्ड से पेमेंट करना चाहते हैं। हालाँकि अगर आपने किसी कार्ड को यहाँ डिफ़ॉल्ट कर तौर पर रखा है तो आपको बता देते हैं कि आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है, आप आसानी से ही इसके माध्यम से पेमेंट कर सकते हैं। 

Google Pay के साथ स्मार्टवॉच का करें इस्तेमाल

अगर आपके पास एक स्मार्टवॉच है, जो एंड्राइड वियर पर चलती है, जैसे बाजार में एक वॉच इस समय एक वॉच Huawei Watch 2 है। तो आप इसे पेमेंट करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हालाँकि आपको ययह भी देखना होगा कि आपके डिवाइस इसे सपोर्ट करता है कि नहीं। अगर आप इसमें इन एप्स को इनस्टॉल नहीं कर पा रहे हैं तो आपको बता देते हैं कि आप इस सेवा का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। 

सैमसंग पे का इस्तेमाल कैसे करें?

अगर आपके पास सैमसंग का कोई फोन है तो आपको बता देते है कि आप सैमसंग पे का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे आपने गूगल पे को सेटअप किया था, ऐसा ही कुछ आपको सैमसंग पे के साथ भी करना होगा। आपको इसके लिए सबसे पहले सैमसंग पे को अपने फोन में इनस्टॉल करना होगा। ऐसा आप सैमसंग स्टोर से या गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से भी कर सकते हैं। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo