Install App Install App

घर बैठे मिनटों में लर्निंग लाइसेंस के लिए करें अप्लाई, जानें सबसे आसानी और सुलभ तरीका

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 04 Jan 2021
HIGHLIGHTS
  • क्या आप अपने घर बैठे लर्निंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं?

  • हम आपको बड़ी आसानी से घर बैठे लर्निंग लाइसेंस मिनटों में अप्लाई करने के कुछ सबसे आसानी और सुलभ उपाए बताने वाले हैं

  • आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके बड़ी ही आसानी से घर बैठे लर्निंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं

घर बैठे मिनटों में लर्निंग लाइसेंस के लिए करें अप्लाई, जानें सबसे आसानी और सुलभ तरीका
इन स्टेप्स को फॉलो करके घर बैठे मिनटों में अप्लाई करें लर्निंग लाइसेंस के लिए...

Update: अगर आप लर्निंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं तो आज हम आपको सबसे आसानी तरीका बताने वाले हैं, जिसकी मदद से आप बड़ी आसानी से मिनटों में ही घर बैठे लर्निंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं! Driving licence एक महत्वपूर्ण दस्तावेज़ों में से एक है और अगर आप किसी भी प्रकार का वाहन चलाते हैं तो आपके लिए ड्राइविंग लाइसेन्स ज़रूरी डॉकयुमेंट है। अगर आपको ड्राइविंग लाइसेन्स बनवाना है तो यह एक अच्छा मौका है और आप घर बैठे आसानी से यह काम कर सकते हैं। आपको बता दें कि ड्राइविंग लाइसेन्स से पहले लर्निंग बनवाना होता है। आइए हम आपको बताते हैं कि कैसे आप लर्निंग लाइसेन्स के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

आपको बता दें कि लर्निंग लाइसेन्स के लिए आपको ब्लड ग्रुप रिपोर्ट, पासपोर्ट सीजे फोटो, जन्म तारीख के लिए 10वीं सर्टिफिकेट की ज़रूरत होती है। इसके अलावा, आपके पास राशन कार्ड, वोटर ID कार्ड, आधार कार्ड, बिजली बिल या पानी का बिल में से एक डॉकयुमेंट की आवश्यकता होगी। बता दें कि लॉकडाउन और संक्रमण के कारण कई राज्यों में लाइसेन्स की टेस्टिंग नहीं हो रही है, इसलिए पहले अपने राज्य के नियम के बारे में जानकारी हासिल कर लें और उसके बाद अप्लाई करें।

लर्निंग लाइसेन्स के लिए कैसे अप्लाई करें?

सबसे पहले https://sarathi.parivahan.gov.in/ पर जाएँ और इसके बाद अपने राज्य का चुनाव करें और फिर लेफ्ट साइड में दिए गए विकल्पों में से New Learners Licence के विकल्प पर जाएं। हालांकि, सारथी पर मध्य प्रदेश जैसे कुछ राज्यों के लाइसेन्स नहीं बनते हैं। मध्य प्रदेश में http://transport.mp.gov.in/ के लिए लाइसेंस बनता है।

इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमें कुछ दिशा निर्देश मिलेंगे और उसे पढ़ने के लिए कंटिन्यू विकल्प पर क्लिक करें। बड़ा में नया पेज खुलने पर सबमिट बटन पर क्लिक करें।

इसके बाद आपके पास आवेदन का पेज खुलेगा जिसमें आपको RTO ऑफिस, अपना नाम, घर का पता, ब्लड ग्रुप, जन्म तारीख, जन्म की जगह, मोबाइल नंबर, पहचान के लिए शरीर पर कोई निशान आदि जैसी जानकारीयां मांगी जाएंगी। इसके बाद आपको यह भी बताना होगा कि आप किस गाड़ी के लिए लाइसेन्स बनवाना चाहते हैं।

आवेदन की फीस जमा करने के बाद आवेदन संख्या को नोट कर के रख लें। इसके बाद आपको टेस्ट के लिए एक तारीख मिलेगी और सफल होने पर आपको लर्निंग लाइसेन्स बन जाएगा। लर्निंग बनने के बाद आपको ड्राइविंग लाइसेन्स के लिए अप्लाई करना होगा।

Digit Hindi
Digit Hindi

Email Email Digit Hindi

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo

About Me: Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi Read More

Web Title: how to apply learning driving license in easy 5 steps here to find step by step format online
Tags:
learning license driving license driving learning license dl license tech news in hindi
Install App Install App
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status