Facebook, WhatsApp पर ज्यादा समय बिताना कहीं भारी न पड़ जाए, इन 6 बातों का रखें खास ख्याल

Facebook, WhatsApp पर ज्यादा समय बिताना कहीं भारी न पड़ जाए, इन 6 बातों का रखें खास ख्याल
HIGHLIGHTS

जहां एक ओर कोरोनावायरस के चलते देश में सोशल डिसटेंसिंग का खास ध्यान रखा जा रहा है, वहां हमारा यह समय यानी सोशल डिसटेंसिंग से बचाव का समय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर बीत रहा है

हम घंटों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे फेसबुक और व्हाट्सएप्प पर बिता रहे हैं

इसके माध्यम से हम अपने दोस्तों और करीबियों से करीब से न मिलकर बल्कि इन प्लेटफॉर्म्स के माध्यम से जुड़े हैं

जहां एक ओर कोरोनावायरस के चलते देश में सोशल डिसटेंसिंग का खास ध्यान रखा जा रहा है, वहां हमारा यह समय यानी सोशल डिसटेंसिंग से बचाव का समय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर बीत रहा है, हम घंटों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे फेसबुक और व्हाट्सएप्प पर बिता रहे हैं। इसके माध्यम से हम अपने दोस्तों और करीबियों से करीब से न मिलकर बल्कि इन प्लेटफॉर्म्स के माध्यम से जुड़े हैं। अब ऐसे में इन प्लेटफॉर्म्स के साथ जुड़े रिस्क का खतरा भी उतना ज्यादा हमारे जीवन में आ रहा है, ऐसा भी कहा जा सकता है कि इन प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल करने से आप किसी न किसी रिस्क में फंस सकते हैं। 

ऐसे समय में इन प्लेटफॉर्म्स के माध्यम से कुछ मासूम लोगों को कुछ धोखेबाज़ लोग अपना निशाना बना सकते हैं, और इन्हें कुछ ज्यादा नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। यहाँ आपको फेक जॉब ऑफर्स आ सकते हैं, यहाँ आपके साथ कुछ ऐसे प्रोडक्ट्स को खरीदने की बातें आपके सामने आ सकती हैं, जो प्रोडक्ट असल में ख़राब हैं। यह प्रोडक्ट्स कुछ बड़े ब्रांड्स के भी हो सकते हैं, लेकिन आपको सावधान रहने की जरूरत है। 

आपको बता देते हैं कि इस समय आपको कई फ्रेंड रिक्वेस्ट भी आ सकती हैं, ऐसे में आपको ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है। किसी भी फ्रेंड रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट करते समय आपको सावधान रहने की जरूरत है। आपको बता देते हैं कि मिनिस्ट्री ऑफ़ होम अफेयर्स यानी गृह मंत्रालय के द्वारा हैंडल किये जा रहे एक साइबर सेफ्टी और साइबर सिक्यूरिटी फर्म यानी Cyber Dost के अनुसार कुछ जरुरी टिप्स सामने आये हैं, जिन्हें ध्यान में रखकर आप इन धोखेबाजों से अपने आप को सोशल मीडिया पर बचा सकते हैं। आइये जानते हैं कि आखिर यह क्या पॉइंट्स हैं और किस तरह हमारी मदद कर सकते हैं।

सोशल मीडिया इस्तेमाल के दौरान इन 6 बातों का रखें खास ख़याल

  • अगर आप सोशल मीडिया पर अपना कुछ पर्सनल डाटा यानी अपना पता, फोन नंबर, आधार नंबर, फोटो या डेट ऑफ़ बर्थ आदि की जानकारी दे रहे हैं तो आपको सलाह दी जाती है कि आप इस तरह की कोई भी जानकारी सोशल मीडिया पर पोस्ट न करें, ऐसा करने से आपके विरुद्ध कोई भी गलत कदम उठा सकता है, और आपके इस डाटा का गलत इस्तेमाल भी कर सकता है, जिससे आपको काफी नुकसान हो सकता है। 
  • इस बात को भी सुनिश्चित करें कि अगर आप सोशल मीडिया पर अपने पर्सनल फोटो या विडियो शेयर कर रहे हैं, तो इनकी पहुँच आपके कुछ जानकार और चुनिन्दा लोगों तक ही होनी चाहिए। इसके लिए आपको अपनी प्राइवेसी सेटिंग में बदलाव करने जरुरी हैं। 
  • इसके अलावा किसी भी अंजाम व्यक्ति की फ्रेंड रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट करते समय आपको सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए। यह एक ट्रैप हो सकता है जो आपको बाद में नुकसान दे सकता है। 
  • ऑनलाइन फ्रेंड्स पर किसी भी प्रकार से विशवास न करें जबतक की आप इन्हें असल जीवन में जानते न हों, हालाँकि अगर आप इन्हें अपनी असल जिंदगी में जानते हैं तो कोई दिक्कत नहीं है। कुलमिलाकर आपको ऑनलाइन फ्रेंड्स से सावधान रहने की हिदायत दी जा रही है। 
  • कई बार ऐसा होता है कि साइबर क्रिमिनल्स ऐसे फेक प्रोफाइल बनाते हैं जो आपको असल लगते हैं। इसके बाद आपसे आपके डाटा की जानकारी लेकर आपको नुकसान पहुँचाने की तैयारियां के जाती हैं। आपको ऑनलाइन फ्रेंड रिक्वेस्ट आदि को एक्सेप्ट करते समय ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है। 
  • अगर आप साइबरस्टाकिंग की चपेट में आ चुके हैं तो आपको अपने परिवार के लोगों लोगों, दोस्तों या रिश्तेदारों से बात करनी चाहिए, इसके अलावा आप नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल या पुलिस को भी इसकी शिकायत कर सकते हैं। इसके आपको यह भी हिदायत दी जाती है कि स्टोकर के साथ हुई सभी कम्युनिकेशन को आपको एविडेंस यानी सबूत के तौर पर सेव भी करना है। 

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo