अकाउंट में नहीं आ रही LPG Subsidy, LPG Status देखने के लिए Indane, Bharat और HP Gas ग्राहक अपनाएं ये तरीका

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 27 Jan 2021
HIGHLIGHTS

LPG गैस ग्राहक अपना सब्सिडीटी स्टेटस ऐसे जानें

अगर LPG सब्सिडी नहीं आ रही तो क्या करें?

Indane, Bharat Gas, Hp gas ग्राहक करें ये काम

अकाउंट में नहीं आ रही LPG Subsidy, LPG Status देखने के लिए Indane, Bharat और HP Gas ग्राहक अपनाएं ये तरीका
खाते में नहीं आ रही है एलपीजी गैस सब्सिडी, कुछ ऐसे जानें एलपीजी सब्सिडी का स्टेटस

एलपीजी इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए एक बड़ी खबर सामने आ रही है। आपको बताद एते है कि ऐसा भी कहा जा सकता है कि आपको जानकारी के लिए बता देते है कि पिछले कुछ महीनों से आपके अकाउंट में LPG सिलेंडर सब्सिडी का पैसा नहीं आ रहा है। हालाँकि हम जानते है कि पिछले साल हुए लॉकडाउन के समय में गैस सिलेंडरों की जैसी की तैसी बनी हुई थी। इसके अलावा कीमतों में इजाफा भी हो रहा था लेकिन इसके बाद भी आपके अकाउंट में LPG Subsidy आ रही थी। हालाँकि जुलाई महीने में पहली दफा एलपीजी सब्सिडी जमा नहीं की गई थी। हम सभी जब भी अपने घर के लिए एक गैस सिलिंडर लेते हैं तो इसके लिए पेमेंट देने के बाद अपनी सब्सिडी का इंतज़ार करते हैं। जब यह सरकार के कहे अनुसार आपको मिल जाती है तो आपको ख़ुशी होती है लेकिन कुछ समय से ऐसा हो रहा है कि आपको सब्सिडी का मात्र इंतज़ार ही करना पड़ रहा है।

किस कारण से आपके अकाउंट ने नहीं आ रही है LPG Subsidy? 

आपको बता देते है कि एलपीजी सब्सिडी के अकाउंट में न आने के सरकार ने कुछ कारण बताये हैं, सरकार की ओर से ऐसा भी सामने आया है कि गैस सिलेंडर की कीमतों में वृद्धि के कारण सब्सिडी राशि को समायोजित किया गया है। अभी इस समय की बात करें तो आपको बता देते है कि आपको LPG Gas Cylinder  715 रुपये की कीमत में मिल रहा है, और इसपर आपको मात्र 19 रुपये की सब्सिडी राशि मिल रही है। यहाँ आपको बता देते है कि घरेलू या रसोई गैस पर मुद्रास्फीति का बड़ा प्रभाव पड़ा है, और इसके कारण घरों के बजट पर भी बड़ा असर दिखाई दे रहा है। पेट्रोलियम कंपनियों ने सिलेंडर की कीमतों को एक नए ही तरीके से बढ़ाया है इसे आम लोगों को समझ पाना बड़ा ही मुश्किल है। पहले कंपनियों को सब्सिडी दी जाती थी। हालाँकि मुख्य कारण अभी आखिर क्या है जिसके कारन सब्सिडी आपके अकाउंट में सरकार की ओर से नहीं आ रही है इसे कोई भी नहीं जान पा रहा है। कारण किसी को भी ज्ञात नहीं है।

किसे मिलता है LPG Gas Subsidy का लाभ 

आपको बता देते हैं कि सरकार की ओर से गरीब लोगों के लिए खासतौर पर LPG को सब्सिडी में बड़े पैमाने पर लाना शुरू कर दिया है, जिससे गरीब लोगों को कम कीमत में ही ज्यादा लाभ मिल सके। इसके लिए कुछ बिंदु हैं अगर आप इनमें आते हैं तो आपको भी LPG कम कीमत में मिल सकता है। अर्थात् आपको भी LPG सब्सिडी के साथ मिलने वाला है। 

आपको बता देते हैं कि वह लोग जिन्हें सालाना लगभग Rs 10 लाख की कमाई होती है, उन्हें LPG सब्सिडी का लाभ नहीं मिलने वाला है। यह इनकम उस परिवार की सभी लोगों की मिलाकर हो सकती है, या इस अलावा परिवार के एक ही व्यक्ति की भी हो सकती है। पहले यह इनकम 12 लाख थी, लेकिन अब यह घटकर Rs 10 लाख रह गई है। अगर आपकी इनकम इससे कम है तो आपको LPG सब्सिडी का लाभ मिलने वाला है। 

कैसे जाँचे अपनी LPG सब्सिडी का स्टेटस?

चलिए हम आपको बताते है कि अगर आपके अकाउंट में सब्सिडी की राशि ना आए तो इसकी जानकारी लेने के लिए आप क्या-क्या कर सकते हैं। सबसे आसान और बेहतर तरीका है कि आप ऑनलाइन सब्सिडी स्टेट्स चेक करें।

  • ऑनलाइन सब्सिडी स्टेट्स रिपोर्ट देखने के लिए आपको सबसे पहले माय एलपीजी www.mylpg.in साइट पर जाना होगा। जहां 3 गैस कंपनियों के नाम मिलेंगे। आपने जिस गैस कंपनी से कनेक्शन लिया है, उसके नाम पर क्लिक करें।
  • क्लिक करते ही नया पेज खुलेगा, जिसमें कई आप्शन दिखेंगे। आप ऑनलाइन फीडबैक वाले आप्शन पर क्लिक करें। जिसके बाद कस्टमर केयर सिस्टम का एक पेज खुलेगा।
  • जिसमें आपको डिटेल भरना होगा। यानि अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और LPG आईडी।
  • आईडी डालते ही LPG से संबंधित सभी जानकारियां मिल जाएंगी। जैसे सब्सिडी की राशि कब डाली गई और कितनी राशि डाली गई ये सारी जानकारी आपको मिल जाएंगी।
  • यदि सब्सिडी की राशि आपके अकाउंट के बजाए किसी और के अकाउंट में जा रही है तो आप ऑनलाइन ही इसकी शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन स्टेट्स चेक और शिकायत करने के अलावा आप ऑफलाइन भी इसका पता लगा सकते हैं।

आगे के बिंदु

आप LPG गैस डिस्ट्रिब्यूटर सेंटर जाकर कन्फर्म कर सकते हैं कि उन्होंने आपके अकाउंट को लिंक किया है या नहीं। कभी-कभी बैंक की तरफ से भी दिक्कत होती है तो जिस बैंक में आपने LPG सब्सिडी फॉर्म भरा है, वहां जा कर पता कर सकते हैं कि बैंक ने आपके अकाउंट को सही इंफॉर्मेशन के साथ लिंक किया है या नहीं। ऐसा भी हो सकता है कि बैंक से तो सब्सिडी ट्रांसफर कर दी गई लेकिन अकाउंट में पैसा नहीं आया। ऐसे में आप आधार कार्ड के साथ बैंक में जाकर पता करें। 

इसके अलावा अगर आपके आस-पास इंटरनेट की सुविधा नहीं और आपके पास बैंक या डिस्ट्रीब्यूटर सेंटर जाने का भी वक्त नहीं है तो आपके लिए सबसे बेहतर आप्शन है टोल फ्री नंबर। आप टोल फ्री नंबर टोल फ्री नंबर- 18002333555 पर कॉल कर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। और हां अगर अब तक आपको माय एलपीजी सब्सिडी स्कीम के बारे में नहीं पता है और आप इस स्कीम से जुड़ना चाहते हैं तो petroleum.nic.in वेबसाइट पर जाएं और इस स्कीम से जुड़े। 

आधार कार्ड के द्वारा ऐसे पाएं LPG सब्सिडी

इसके लिए सबसे पहले अपने आधार कार्ड को अपने बैंक अकाउंट से लिंक करें, ऐसा करने के लिए आपको अपने बैंक में विजिट करना होगा, या आप ऑनलाइन भी ऐसा कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने बैंक की वेबसाइट पर जाना होगा। 

इसके बाद आपको अपने LPG कनेक्शन को आधार कार्ड से लिंक करना होगा। इसके लिए दो चीजें आपके पास होनी जरुरी हैं। इसके लिए आपके पास आपके डिस्ट्रीब्यूटर का नाम और आपका 17 अंकों का LPG कंज्यूमर नंबर होना अनिवार्य है। इसके अलावा आपके पास आपके कनेक्शन बुकलेट की पहले पन्ने की कॉपी और आपका एक रिहाइश का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है। यह आधार कार्ड से कोई दूसरा दस्तावेज होना चाहिए।

बिना आधार कार्ड के ऐसे पाएं LPG सब्सिडी

Step 1. इसके लिए आपको सबसे पहले mylpg.in पर लॉग इन करना होगा।
Step 2. इसके बाद आपको अपने LPG सर्विस प्रोवाइडर को चुनना होगा।
Step 3. अब आपको ज्वाइन डीबीटी पर क्लिक करना होगा।
Step 4. अब यहाँ नजर आ रहे कई ऑप्शन में आपको दूसरे यानी  ‘If you do not have Aadhaar Number Click here to join DBTL’ ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

 

logo
Digit Hindi

Web Title: govt eliminates cooking gas subsidy here is how to check lpg gas subsidy status online full details
Tags:
LPG Subsidy LPG Cylinder LPG Cylinder rate LPG Cylinder Price LPG customers Domestic Cylinder Domestic Gas Cylinder Subsidized Cylinder Non Subsidized Cylinder IOCL एलपीजी एलपीजी सब्सिडी एलपीजी सिलेंडर एलपीजी ग्राहक रसोई गैस रसोई गैस सिलेंडर news in hindi
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements
Advertisements

पोपुलर मोबाइल फोंस

सारे पोस्ट देखें

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status