बाल दिवस 2019: Google Doodle के ज़रिए मना रहा है Children’s Day

बाल दिवस 2019: Google Doodle के ज़रिए मना रहा है Children’s Day
HIGHLIGHTS

पूर्व प्रधानमंत्री Jawaharlal Nehru की याद में मनाया जाता है Children's Day

Google ने Doodle for Google कॉन्टेस्ट में चुना 7 साल की Divyanshi Singhal को विजेता

Google ने आज भारत में आज Children's Day 2019 मनाने के लिए ख़ास डूडल बनाया है और इसे हर साल के Doodle for Google कॉन्टेस्ट में से चुना गया है। यह कलरफुल doodle आज गूगल इंडिया के होमपेज पर देखा जा सकता है जिसे गुरुग्राम की एक छात्रा Divyanshi Singhal ने बनाया है। Doodle को The Walking Trees नाम दिया गया है जिसके ज़रिए पेड़ों की सुरक्षा की ओर सन्देश दिया गया है जिससे कि भविष्य में आने वाली पीढ़ी के लिए वनों को बचाया जा सके।

आपको बता दें कि Google 2009 से हर साल बाल दिवस के अवसर पर स्कूल के बच्चों के लिए Doodle for Google कॉन्टेस्ट आयोजित करता है। भारत में पूर्व प्रधानमंत्री Jawaharlal Nehru की याद में 14 नवम्बर को बाल दिवस मनाया जाता है।

इस साल का Doodle for Google कॉन्टेस्ट अगस्त में शुरू हुआ था जिसे व्हेन आई ग्रो अप, आई हॉप की थीम पर रखा गया है। इस थीम के आधार पर बच्चों ने अपनी इमेजिनेशन से अपनी कला को पेश किया है जिसे Children's Day 2019 पर दिखाया जा रहा है।

देशभर से लगभग 50 शहरों से बच्चों ने इस कॉन्टेस्ट में हिस्सा लिया है और कॉन्टेस्ट में सात साल की Divyanshi Singhal इस प्रतियोगिता की विजेता बनी और इस doodle को गूगल इंडिया के होमपेज पर जगह प्राप्त हुई। इस साल के कॉन्टेस्ट में 1 से 10वीं कक्षा के करीब 1.1 लाख बच्चों ने अपने डूडल्स भेजे हैं जो When I grow up, I hope … थीम पर आधारित हैं।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo