क्या आपकी जीमेल स्टोरेज हो गई है फुल? कुछ इस तरह से खाली कर सकते हैं स्पेस

क्या आपकी जीमेल स्टोरेज हो गई है फुल? कुछ इस तरह से खाली कर सकते हैं स्पेस
HIGHLIGHTS

जब आधिकारिक या कैजुअल कामों के लिए ईमेल भेजने या प्राप्त करने की बात आती है तो जीमेल भारत में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले एप्लीकेशन्स में से एक के तौर पर देखा जाता है

आपको जीमेल पर न केवल महत्वपूर्ण ईमेल मिलते हैं, बल्कि सोशल मीडिया या अन्य खातों से भी बहुत सारी सूचनाएं भी प्राप्त होती हैं

लिंक्डइन, ट्विटर, नेटफ्लिक्स, ज़ोमैटो और अन्य कई ऐप आपके जीमेल इनबॉक्स को फुल कर सकते हैं

जब आधिकारिक या कैजुअल कामों के लिए ईमेल भेजने या प्राप्त करने की बात आती है तो  जीमेल भारत में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले एप्लीकेशन्स में से एक के तौर पर देखा जाता है। जैसा कि उपयोगकर्ता ज्यादातर हर जगह एक ही जीमेल खाते का उपयोग करते हैं, वे हर रोज़ ईमेल का एक गुच्छा प्राप्त करने के लिए बाध्य होते हैं। आपको न केवल महत्वपूर्ण ईमेल मिलते हैं, बल्कि सोशल मीडिया या अन्य खातों से भी बहुत सारी सूचनाएं भी प्राप्त होती हैं। लिंक्डइन, ट्विटर, नेटफ्लिक्स, ज़ोमैटो और अन्य कई ऐप आपके जीमेल इनबॉक्स को फुल कर सकते हैं।

भर गया है जीमेल का स्पेस? कैसे करें खाली

यदि आप इन ऐप्स और अन्य लोगों द्वारा भेजे गए नोटिफिकेशन या अपडेट से बचना चाहते हैं, या बचे रहना चाहते हैं, तो आपको उनके सेटिंग सेक्शन में उन सूचनाओं को अनसब्सक्राइब करना होगा। दूसरा तरीका यह है कि यदि आप आलसी महसूस नहीं करते हैं, तो उन ईमेलों को मैन्युअल रूप से से आपको डिलीट करना होगा। लेकिन, यदि आप समय-समय पर ईमेल नहीं हटाते हैं, तो यह एक बड़ा बर्डन बन जाने वाला है, और आपको समस्या में डाल देने वाला है, जब ऐसा होता है तो इन ईमेल को डिलीट करना बेहद ही मुश्किल हो जाता है। 

अगर आपका जीमेल स्टोरेज फुल होने वाला है, तो Google आपको चेतावनी देना शुरू कर देगा और आपसे नए ईमेल प्राप्त करने के लिए पुराने ईमेल डिलीट करने को कहेगा। ऐसा मेरे साथ भी कई बार हुआ है, अभी इस समय भी मेरा जीमेल स्टोरेज पूरी तरह से फुल है, हालाँकि मुझे पता है कि आखिर करना क्या है. आज हम आपको भी ऐसा ही या इस बारे में बताने वाले है कि आप कैसे आसानी ऐसा कर सकते हैं, हालाँकि आप ऊपर पढ़कर भी समझ ही गए होंगे कि आखिर आखिर क्या करना है.

अगर आप अपने Gmail  अकाउंट से अनावश्यक ईमेल हटाना नहीं चाहते हैं, तो आप Google से अतिरिक्त स्टोरेज खरीद सकते हैं। सर्च दिग्गज कंपनी हर उपयोगकर्ता को 15 जीबी मुफ्त भंडारण प्रदान करती है। यह 15GB स्टोरेज Google डिस्क फ़ाइलों, ईमेल, Google फ़ोटो और बहुत कुछ के लिए है। लेकिन, लोग स्मार्टफोन के प्रति जुनूनी हैं और इसका उपयोग बहुत अधिक प्रतिशत बढ़ा है। इसलिए, 15GB स्टोरेज स्पेस भरना मुश्किल नहीं है।

जिन लोगों को अतिरिक्त स्टोरेज स्पेस की आवश्यकता है, वे Google ड्राइव पर अतिरिक्त 100GB स्थान प्राप्त करने के लिए देश में प्रति माह 130 रुपये से शुरू होने वाले प्लान्स को ले सकते हैं। लेकिन, अगर आप स्टोरेज स्पेस नहीं खरीदना चाहते हैं, तो आपको स्पेस खाली करने के लिए थोड़ी मेहनत करनी होगी। सबसे पहले, जीमेल खोलें और सर्च बार में “has:attachment larger:10M” टाइप करें। आप 10MB से अधिक स्टोरेज वाली फाइल्स को यहाँ देख पायेंगे, अगर आप इन्हें रखना चाहते हैं तो रख सकते हैं लेकिन अगर यह आपके काम की नहीं हैं तो आप इन्हें डिलीट करके अपनी स्टोरेज को खाली कर सकते हैं।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo