EPFO आपको दे सकता है 8.5 फीसदी ब्याज; जानें कैसे बड़ी आसानी से देख सकते हैं अपना PF बैलेंस

EPFO आपको दे सकता है 8.5 फीसदी ब्याज; जानें कैसे बड़ी आसानी से देख सकते हैं अपना PF बैलेंस
HIGHLIGHTS

ऐसा सामने आ रहा है कि EPFO ये Employee’s Provident Fund आपको बड़ी राहत दे सकता है

आपको बता देते है कि EPFO की ओर से आपको ब्याज में बड़ी राहत मिलने वाली है

हालाँकि यह राहत आपको दो किस्तों में मिल सकती है

EPFO की ओर से उसके यूजर्स या ऐसा भी कह सकते है कि सब्सक्राइबर्स को बड़ी राहत मिलने वली है, आपको बता देते है कि यह राहत सब्सक्राइबर्स को ब्याज के तौर पर मिलने वाली है। ऑनलाइन जानकारी सामने आ रही है और इस जानकारी के अनुसार आपके रिटायरमेंट फण्ड यानी EPF में ब्याज दर को किस्तों में आपको दिया जा सकता है, ऐसा भी सामने आ रहा है कि यूजर्स को लगभग 8.5 फीसदी ब्याज दिया जाने वाला है। यह बड़ी ही राहत की बात है, ऐसा इसलिए भी है क्योंकि देश में महामारी के चाहते लोगों की आय पड़ बड़ा असर पड़ा है, ऐसे में आपको बता देते है कि EPFO की ओर से इसे एक बड़ा कदम कहा जा सकता है। हालाँकि सब्सक्राइबर्स को यह पैसा किस्तों में दिया जाने वाला है, इसके अलावा आपक बता देते हैं कि एक हिस्से का भुगतान ऐसा माना जा रहा है कि 31 दिसम्बर 2020 के बाद होने वाला है। 

आपको बता देते है ऐसा सामने आ रहा है कि EPFO (ईपीएफओ) ने एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स यानी इक्विटी सेल से अच्छी खासी कमाई की है और अब देश के सभी EPF सब्सक्राइबर्स को मौजूदा साल की ईपीएफ इंटरेस्ट पेमेंट एक साथ दी जा सकती है। हालाँकि यह आपको कुछ किस्तों में मिलने वाली हैं।

Umang App का इस्तेमाल करके PF balance Check कैसे करें

आप उमंग एप्प की मदद से ही अपने मोबाइल फोन अपने PF बैलेंस को जांच सकते हैं। हालाँकि आपको यह भी बता देते हैं कि Umang App को कई सरकारी सेवाओं को एक ही जगह पर एक्सेस करने की नियर से सरकार के ओर से लॉन्च किया गया था। आप उमंग एप्प के माध्यम से अपने EPF Passbook देख सकते हैं, PF के लिए क्लेम कर सकते हैं। यहाँ तक की अपने PF Claim का स्टेटस भी जांच सकते हैं। हालाँकि इसके पहले आपको अपने मोबाइल फोन में Umang App की जरूरत है, इसके अलावा आपको फिर रजिस्टर करने की जरूरत है, जिसके लिए आपका मोबाइल नंबर और उसपर आये OTP की जरूरत होती है। 

जब आप इस प्रक्रिया को पूरा कर लेते हैं तो आप अपने UAN Number और पासवर्ड की मदद से अपने PF Account के बारे में यहाँ सबकुछ जांच सकते हैं, देख सकते हैं, Umang App बेहद ही आसान एप्प है, इसे आप बड़ी आसानी से कई सरकारी सेवाओं को इस्तेमाल करने लिए अपने इस्तेमाल में ले सकते हैं। यहाँ से डाउनलोड करें— एंड्राइड | आईओएस

मैसेज और मिस्ड कॉल से ऐसे पता करें PF अकाउंट बैलेंस

अगर मैसेज के ज़रिए जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो सकते हैं। PF बैलेंस चेक करने के लिए आप अंग्रेजी के साथ, हिंदी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, पंजाबी, तमिल और तेलुगु में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  • इसके लिए अपने UAN नंबर से जुड़े रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर EPFOHO UAN लिखकर मैसेज करना होगा। 
  • मैसेज भेजने के फ़ौरन बाद ही आपको EPFO की ओर से मैसेज आ जाएगा। इस मैसेज में आपका कुल PF बैलेंस तो पता चलेगा ही साथ ही आखिरी बार आपके अकाउंट में कब रकम जमा हुई थी यह भी पता चलेगा।
  • अगर आप किसी अन्य भाषा में मैसेज प्राप्त करना चाहते हैं तो EPFOHO UAN के बाद अपनी भाषा के शुरुआती तीन अक्षर साथ में लिख कर मैसेज भेजना होगा। (उदाहरण के लिए EPFOHO UAN HIN लिखर कर 7738299899 पर भेजना होगा)

आप मिस्ड कॉल के माध्यम से भी अपने PF अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं

  • आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से +911122901406  पर कॉल करना होगा। 
  • मिस्ड कॉल करने के बाद आपको SMS के ज़रिए PF अकाउंट बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी। 

EPFO की वेबसाइट पर जाकर कैसे चेक करें PF Balance (Step By Step)

दरअसल आप ऑनलाइन जान सकते हैं कि आपके PF अकाउंट में कितनी रकम जमा है। 

  • PF अकाउंट में जमा रकम जानने के लिए सबसे पहले आपको www.epfindia.com साइट पर जाना होगा।
  • यहां दिए गए “आवर सर्विसेज” विकल्प पर क्लिक करें और “फॉर एम्प्लोयीज़” विकल्प पर जाएं।

  • यहां सर्विसेज में दिए गए मेम्बर पासबुक विकल्प पर क्लिक करें।

  • इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा जहां आपको अपने UAN नंबर के साथ लॉग इन करना होगा। लॉग इन करने के बाद स्क्रीन पर मेम्बर आई डी दिखाई देगी, पासबुक देखने के लिए उस पर क्लिक करें।

साथ ही PF अकाउंट बैलेंस जानने के लिए आप ऐप का उपयोग भी कर सकते हैं। ऐप के ज़रिए PF अकाउंट बैलेंस जानने के लिए आपको अपने प्ले स्टोर से PF अकाउंट चेक नाम का ऐप डाउनलोड करना होगा। 

  • ऐप ओपन करने के बाद आपको छ: विकल्प दिखाई देंगे जिसमें आपको व्यू पासबुक विकल्प पर जाना होगा। 

  • वेब की तरह ऐप पर भी आपको UAN नंबर के साथ लॉग इन करना होगा। जिसके बाद स्क्रीन पर मेम्बर आई डी शो होगी उस पर क्लिक करना होगा।

  • आई डी पर क्लिक करने के बाद पासबुक आपके फोन में डाउनलोड हो जाएगी, जिस पर क्लिक कर के आप अपने PF अकाउंट का बैलेंस जान सकते हैं। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo