गूगल ने बैन किए 7 Android Apps अपने फोन से अभी करें डिलीट, खाली हो सकता बैंक अकाउंट

गूगल ने बैन किए 7 Android Apps अपने फोन से अभी करें डिलीट, खाली हो सकता बैंक अकाउंट
HIGHLIGHTS

आपको बात देते है कि Google द्वारा Play Store से 7 Android ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

ह कदम सुनिश्चित करेगा कि कोई भी इन 7 Banned Apps को डाउनलोड न करे

हालांकि, कई लोगों ने उन्हें पहले ही डाउनलोड कर लिया है और उन्हें तेजी से इन एंड्रॉयड ऐप्स को अपने फोन से हटा देना चाहिए

आपको बात देते है कि Google द्वारा Play Store से 7 Android ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। यह कदम सुनिश्चित करेगा कि कोई भी इन 7 Banned Apps को  डाउनलोड न करे। हालांकि, कई लोगों ने उन्हें पहले ही डाउनलोड कर लिया है और उन्हें तेजी से इन एंड्रॉयड ऐप्स को अपने फोन से हटा देना चाहिए यह Google Apps ट्रोजन जोकर हमले का जोखिम आपके फोन के लिए बाद खतरा है। Android यूजर्स को इस पर ध्यान देने की जरूरत है। इन पर मौजूद 'ट्रोजन' जोकर मालवेयर को देखते हुए गूगल ने इन 7 ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया। यह सुरक्षा फर्म कैस्पर्सकी के एक मैलवेयर विश्लेषक तात्याना शिश्कोवा के बाद था, जिन्होंने पाया कि ये ऐप 'ट्रोजन' जोकर मैलवेयर से संक्रमित थे। ये Android ऐप्स आपकी फ़ोन सुरक्षा को प्रभावित कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Rs 16,999 में भारत में लॉन्च होगा Redmi Note 11T 5G, तीन वेरिएंट में आ सकता है डिवाइस

जोकर मैलवेयर का पहली बार 2019 में पता चला था और साइबर अपराधियों के लिए एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के फोन पर आक्रमण करना और सदस्यता-आधारित चैनलों के माध्यम से पैसे चोरी करना एक आम पसंद बन गया। यहां तक कि Google की सुरक्षा प्रणालियों द्वारा इस खतरनाक मैलवेयर का पता लगाना मुश्किल है, जब तक कि Android उपयोगकर्ता यह नहीं देखते कि कुछ गड़बड़ है और वे अवांछित सदस्यता रद्द कर दें जिनके लिए उन्होंने साइन अप नहीं किया था।

यह भी पढ़ें: BSNL का सबसे सस्ता प्लान, Rs 200 से कम में मिलेंगे ढेरों लाभ

हाल ही में ब्लॉक किए गए कुछ ऐप्स में क्रमशः 50,000 और 10,000 से अधिक इंस्टॉल के साथ इमोजीवन कीबोर्ड और नाउ क्यूआरकोड स्कैन शामिल हैं। Google Play Store ने अब इन ऐप्स को हटा दिया है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि ये Android ऐप अभी भी आपके डिवाइस को प्रभावित नहीं कर सकते हैं और उन स्कैम सब्सक्रिप्शन सेवाओं के लिए साइन अप नहीं करेंगे, जिनमें आपकी कोई दिलचस्पी नहीं है। यदि आप इन ऐप्स के बारे में अलर्ट से चूक गए हैं, तो उनसे अवगत रहें और तुरंत अनइंस्टॉल करें।

यह भी पढ़ें: Airtel यूजर्स को नहीं होगी डाटा की चिंता, हर रोज़ भुना सकते हैं 500MB फ्री, जानें कैसे

इन ऐप्स को अपने फोन से अभी डिलीट कर दें

1. Now QRcode Scan (Over 10,000 installs)

2. EmojiOne Keyboard (Over 50,000 installs)

3. Battery Charging Animations Battery Wallpaper (Over 1,000 installs)

4. Dazzling Keyboard (Over 10 installs)

5. Volume Booster Louder Sound Equalizer (Over 100 installs)

6. Super Hero-Effect (Over 5,000 installs)

7. Classic Emoji Keyboard (Over 5,000 installs)

यह भी पढ़ें: मात्र 117 रुपये की मामूली कीमत में घर ले जाएँ ये Jio Wi-Fi Router, इससे तगड़ा ऑफर शायद ही मिलेगा

Google Play Store से ट्रोजन जोकर मालवेयर-लेस ऐप्स डाउनलोड करने से कैसे बचें?

A) अपने डिवाइस को मैलवेयर से बचाने का सबसे अच्छा तरीका अज्ञात डेवलपर्स से ऐप डाउनलोड करना और सीमित संख्या में डाउनलोड और समीक्षा वाले ऐप्स से बचना है। रोकथाम एक इलाज से एक धारणा के रूप में बेहतर है।

B) उन स्टैट्मन्ट आदि को कभी भी डाउनलोड न करें जिसमें वर्तनी और व्याकरण संबंधी त्रुटियां हों। आपको सामान्य भाषा की गलतियों के लिए ऐप और वेबसाइट दोनों की जांच करनी चाहिए।

C) यदि आपको कोई ऐसा ऐप मिलता है जिसे आपने अपने फोन पर डाउनलोड नहीं किया है, तो उसे तुरंत हटा दें।

D) अगर आपके पास कोई ऐप है जिसे आपने 6 महीने से अपने फोन में इस्तेमाल नहीं किया है, तो थोड़ी सी स्प्रिंग क्लीनिंग करें और उसे तुरंत डिलीट कर दें।

E) आप अपने डिवाइस को मैलवेयर के हमलों से बचाने के लिए एक एंटी-वायरस सेवा की सदस्यता भी ले सकते हैं। साइबर सुरक्षा के लिए कुछ एंटी-वायरस सुरक्षा एप्लिकेशन Avast Malwarebytes Premium और AVG हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Xiaomi 12 होगा स्नैपड्रैगन 898 प्रोसेसर वाला पहला स्मार्टफोन, जानें कब होगा लॉन्च

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo