EPF Account की KYC कैसे करें? सिर्फ 4 स्टेप्स में पूरी करे ईपीएफ अकाउंट की eKFC

EPF Account  की KYC कैसे करें? सिर्फ 4 स्टेप्स में पूरी करे ईपीएफ अकाउंट की eKFC
HIGHLIGHTS

इन स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने pf अकाउंट की KYC कम्पलीट कर सकते हैं।

EPF Account की KYC के फायदे

भारत सरकार ने सभी कर्मचारियों के लिए अपने EPF अकाउंट से आधार को लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। इसलिए EPFO ने लोगों के काम को आसान बनाने के लिए ऑनलाइन पोर्टल के ज़रिए KYC डिटेल्स अपडेट करने का प्रावधान पेश किया है। 

EPFO के ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर आसान से तरीकों से हम अपनी KYC डिटेल्स को कम्पलीट कर सकते हैं। अगर आप अपने PF की KYC कम्पलीट करने का तरीका जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल पर नज़र डाल सकते हैं 

EPF Account की KYC के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करे –

Step 1. https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाकर अपने UAN नंबर और पासवर्ड से लॉग इन करें।

 

 

Step 2. मैनेज विकल्प पर जाकर KYC विकल्प चुनें।

 

 

Step 3. KYC विकल्प आ जाने के बाद एक फॉर्म खुलेगा। जिस डोक्युमेंट की डिटेल्स आप अपडेट करना चाहते हैं उसके सामने मौजूद टिक बॉक्स पर क्लिक करें। अपने डोक्युमेंट से सम्बंधित जानकारी भरें और सबमिट बटन पर टैप करें।

 

 

Step 4. सेव बटन पर क्लिक करने के बाद आपका डाटा पेंडिंग KYC सेक्शन में चला जाएग और EPFO द्वारा आपकी डिटेल्स वेरीफाई होने के बाद फॉर्म डॉक्यूमेंट के आगे वेरीफाइड लिखा आ जाएगा।

महज इन चार से पांच स्टेप्स को फॉलो करके आप बड़ी ही आसानी से दिनों लम्बे काम को महज कुछ ही मिनटों में कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके अकाउंट के साथ आपके सभी दस्तावेज बड़ी आसानी से लिंक हो जाते हैं, खासकर भारत सरकार के निर्देशों के अनुसार आप इससे आधार को लिंक कर सकते हैं।

 

EPF Account की KYC के फायदे 

  • EPF ACCOUNT से ऑनलाइन withdrawal claim तभी कर सकते है जब UAN के साथ आपकी KYC हो रही हो। 
  • आप अपने EPF ACCOUNT को आसानी से ट्रांसफर कर सकते है।
  • यदि यूजर 5 साल की सेवा से पहले अपना पीएफ निकाल लेता है, तो यदि खाते में पैन को अपडेट किया जाता है, तो उस राशि पर 10% का टीडीएस लगाया जाता है। यदि पैन अपडेट नहीं है, तो टीडीएस का चार्ज बढ़कर 34.608% हो जाता है।

 

अगर आपको यह स्टेप्स पसंद आये हैं तो हमें जरुर बताएं. नीचे कमेंट बॉक्स में जाकर आप हमें इसके बारे में जानकारी दे सकते हैं।

यहाँ जानिए आपके PF अकाउंट में कितनी रकम है जमा |

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo