Chinese Apps: सरकार ने TikTok और इन चीनी एप्स पर नहीं लगाई रोक

Chinese Apps: सरकार ने TikTok और इन चीनी एप्स पर नहीं लगाई रोक
HIGHLIGHTS

आपको बता देते हैं कि हाल ही में जानकारी आ रही है कि सरकार की ओर से लगभग 14-चीनी मूल के एप्स को गूगल प्ले स्टोर और एप्प स्टोर से भारत में बैन कर दिया है

लेकिन सरकार की ओर से इसे इनकार कर दिया गया है

इसका मतलब है कि सरकार ने इन चीनी एप्स को बैन नहीं किया है, यह एक फेक मैसेज है

सरकार ने शुक्रवार को इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय (Meity) के हवाले से एक वायरल संदेश का खंडन किया है, जिसमें भारत में कई "चीनी एप्स" पर प्रतिबंध लगाने की जानकारी सामने आ रही थी। संदेश इंटरनेट पर इस समय वायरल है, राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) के संदर्भ में, जो आईआईटी के अंतर्गत आता है, ने Apple और Google को Google Play और ऐप स्टोर पर से "तत्काल प्रभाव" के साथ चीनी मूल के ऐप्स को प्रतिबंधित करने की जानकारी सामने आ रही थी। वायरल फेक संदेश में चीनी मूल के ऐप की कथित सूची में टिकटॉक, क्लैश ऑफ किंग्स, गेम ऑफ सुल्तान्स, वीगो वीडियो और अन्य बहुत से एप्स शामिल थे।

एक ट्वीट में, सरकार के प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) ने वायरल संदेश की जांच की और यह कहते हुए इसे नकली करार दिया कि यह मैसेज एनआईसी द्वारा जारी नहीं किया गया था।

क्या कहता था यह मैसेज?

पीआईबी फैक्ट चैक द्वारा यह बताया गया कि वायरल मैसेज इस बात को दर्शाता है कि एनआईसी ने एक आदेश जारी किया है, जिसमें चीनी कंपनियों द्वारा उपलब्ध कराए गए 14 ऐप्स पर प्रतिबंध का निर्देश दिया गया है, जो Google Play Store और Apple के ऐप स्टोर पर हैं। यह मैसेज दावा करता है कि सरकार ने Google और Apple के क्षेत्रीय अधिकारियों को ऐप्स को प्रतिबंधित करने का निर्देश दिया है। लेकिन अब सामने आ रहा है कि याह एक फेक मैसेज है।

आपको बता देते हैं कि इन एप्स की लिस्ट में LiveMe, Bigo Live, Vigo Video, Beauty Plus, CamScanner, Clash of Kings, Mobile Legends, Club Factory, Shein, Romwe, AppLock, Vmate और Game of Sultan जैसे ऐप शामिल हैं। इसके अलावा यह भी दावा किया गया है कि सरकार ने एप्पल और Google को अपने संबंधित ऐप स्टोरों से टिकटॉक को प्रतिबंधित करने के लिए भी कहा है। हालाँकि अब सामने आ रहा है कि ऐसा सरकार की ओर से कोई भी कदम नहीं उठाया गया है। सरकार ने इस बात को नकार दिया है कि उन्होंने किसी भी प्रकार का ऐसा ऑर्डर नहीं दिया है, जिसमें इन चीनी एप्स को गूगल प्ले स्टोर या एप्प स्टोर से हटाने की बात हो। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo