BSNL का बेहद सस्ता प्लान! केवल 50 रुपये में 10GB डेटा इस्तेमाल और अनलिमिटेड कॉलिंग, जानें वैलिडिटी

BSNL का बेहद सस्ता प्लान! केवल 50 रुपये में 10GB डेटा इस्तेमाल और अनलिमिटेड कॉलिंग, जानें वैलिडिटी
HIGHLIGHTS

BSNL की ओर से अपने एक नए रिचार्ज प्लान को लॉन्च कर दिया गया है

BSNL अपने इस प्लान में यूजर्स को मात्र 50 रुपये में अनलिमिटेड कॉलिंग और डेटा ऑफ़र करता है

आइये जानते हैं बीएसएनएल के इस प्लान में आपको क्या क्या बेनेफिट्स मिलते हैं

सरकारी स्वामित्व वाली टेलीकॉम कंपनी यानी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने प्रमोशनल समय के लिए 45 रुपये में एक नया फर्स्ट रिचार्ज कूपन यानी FRC पेश किया है। यह फर्स्ट रिचार्ज कूपन 10GB डेटा प्रदान करता है, इसके अलावा इसमें आपको अनलिमिटेड कॉलिंग का लाभ भी मिलता है, इस प्लान की वैलिडिटी 45 दिनों की है। बीएसएनएल ग्राहकों को प्लान की वैधता 45 दिनों के बाद किसी अन्य प्लान में माइग्रेट करने की अनुमति डेटा है। प्लान वाउचर में 100 एसएमएस भी मिलते हैं। फर्स्ट रिचार्ज कूपन 6 अगस्त, 2021 तक प्रमोशन ऑफर के आधार पर पेश किया है। बीएसएनएल का मुफ्त सिम प्लान भी 31 जुलाई तक एक्टिव है, इस प्लान के साथ इसका लाभ भी  उठाया जा सकता है।

बीएसएनएल के पहले रिचार्ज कूपन की चर्चा करें तो आपको बता देते है कि सरकारी टेल्को ने हाल ही में अपने 249 रुपये के प्रीपेड प्लान को रेगुलराइज किया है, इस प्लान की वैलिडिटी 60 दिनों की है। प्रीपेड कूपन उपयोगकर्ताओं को बिना किसी FUP सीमा के किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड वॉयस कॉल प्रदान करता है। यह प्रति दिन 2GB तक अनलिमिटेड डेटा भी देता है जिसके बाद स्पीड घटकर 40 Kbps ही रह जाती है। यह प्रति दिन 100 फ्री एसएमएस भी आपको देता है। इन सभी फ्री सेवाओं का लाभ अप इस प्लान की वैलिडिटी यानी 60 दिनों तक के लिए उठा सकते हैं।

100 रुपये की कीमत में क्या ऑफर करते हैं Jio, Airtel और Vi के रिचार्ज प्लान्स 

इस प्राइस ब्रैकेट में एयरटेल के 28 दिनों की वैलिडिटी वाले कुछ टॉकटाइम प्लान मिलते हैं। इन प्लान्स को 45 रुपये, 49 रुपये और 79 रुपये में ले सकते हैं। इसके अलावा आपको बता देते है कि 79 रुपये वाले एयरटेल प्लान में आपको 200MB डेटा भी मिलता है, हालाँकि इतना ही नहीं 49 रुपये वाले प्लान में आपको 100MB डेटा मिलता है। 

एयरटेल के ही 48 रुपये वाले रिचार्ज प्लान की चर्चा करें तो इस प्लान में आपको मात्र डेटा ही मिलता है, यानी यह एक डेटा-ओनली प्लान ही है, इस प्लान में आपको 28 दिनों की वैलिडिटी के लिए मात्र 3GB डेटा ही मिलता है। 

अब अगर एयरटेल के ही एक अन्य प्लान यानी 98 रुपये में आने वाले प्लान की चर्चा करें तो आपको बता देते है कि यह भी एक डेटा-ओनली प्लान है, और इसमें आपको 12GB तक डेटा मिलने वाला है, हालाँकि यह आपको आपके प्लान की वर्तमान वैलिडिटी के लिए ही मिल रहा है, यानी आपके वर्तमान प्लान की वैलिडिटी जितनी है, आपको उस अवधि के लिए ही यह डेटा मिल रहा है। 

इसके अलावा 28 दिनों की वैलिडिटी के साथ Vi के ही भी कई टॉकटाइम प्लान आते हैं। जैसे Vi के पास इस प्राइस ब्रैकेट में 49 रुपये, 59 रुपये, 65 रुपये और 79 रुपये वाले प्लान मौजूद हैं। इसके अलावा 85 रुपये वाला एक कॉम्बो प्लान है, जो आपको टॉकटाइम के साथ साथ 400MBतक डेटा मिलता है। 

इसके अलावा अगर हम Vi के 48 रुपये की कीमत में आने वाले डेटा-ओनली प्लान की चर्चा करें तो इसमें आपको यानी इस Vi रिचार्ज प्लान में आपको 3GB डेटा पूरे 28 दिनों की वैलिडिटी के साथ मिलता है। इसके अलावा इस प्लान में ही आपको अगर आप इसे फोन या वेब पर जाकर लेते हैं तो 200MB डेटा आपको एक्स्ट्रा मिलता है। 

Vi के 98 रुपये वाले प्लान में आपको डबल डेटा ऑफर मिलता है, यानी इस प्लान में आपको 12GB डेटा मिलता है, यह आपको 28 दिनों की वैलिडिटी के लिए मिल रहा है। हालाँकि इसके अलावा भी Vi के पास एक अन्य प्लान है जो 99 रुपये में आता है। इस Vi प्लान को कंपनी ने अभी हाल ही में लॉन्च किया है, जो मात्र 99 रुपये में आता है। इस प्लान में आपको 1GB डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग 18 दिनों की वैलिडिटी के मिलता है। इसके अलावा Rs 109 की कीमत में आने वाले प्लान में भी आपको यही सब लाभ मिलते हैं, लेकिन इस प्लान की वैलिडिटी 20 दिनों की है। 

Jio का 51 रुपये में आने वाला 4G डेटा वाउचर भी इसी भी बाजार में आपको Rs 100 से कम प्राइस में मिल जाने वाला है। इस जियो रिचार्ज प्लान में आपको 6GB तक कोम्प्लेमेंट्री डेटा और टॉकटाइम बेनेफिट्स के साथ मात्र 656 IUC मिनट्स मिलते हैं। इसके अलावा आपको बता देते है कि जियो के पास मात्र 10 रुपये, 20 रुपये और 50 रुपये के अलावा 100 रुपये की कीमत में भी रिचार्ज प्लान ऑफर करता है, जो आपको 1GB, 2GB, 5GB और 10GB क्रमश: डेटा ऑफर करते हैं, इसके अलावा इन प्लान्स में आपको टॉकटाइम बेनेफिट्स भी मिलते हैं।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo