BSNL और Jio का ये प्लान आता है 30 दिनों की वैलिडिटी के साथ, लेकिन फिर भी इनमें अंतर, जानें कितने अलग हैं ये एक जैसे प्लान

BSNL और Jio का ये प्लान आता है 30 दिनों की वैलिडिटी के साथ, लेकिन फिर भी इनमें अंतर, जानें कितने अलग हैं ये एक जैसे प्लान
HIGHLIGHTS

BSNL और Jio के पास एक ऐसा प्लान है जो प्रीपेड होने के साथ ही मात्र 247 रुपये के प्राइस में आता है

इसके अलावा इस प्लान में दोनों ही टेलीकॉम कंपनी 30 दिनों की वैलिडिटी देते हैं

आइये जानते हैं कि कितने अलग हैं एक ही कीमत और समान वैलिडिटी वाला ये जियो और बीएसएनएल का प्लान

सरकार के स्वामित्व वाली टेलीकॉम कंपनी/टेल्को भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने कुछ समय पहले अपने 247 रुपये के प्रीपेड प्लान में मिल रहे बेनेफिट्स को एक नाय ही रूप दिया था। यह बीएसएनएल प्लान 30 दिनों की वैलिडिटी प्रदान करता है, जिसे निजी टेलीकॉम वर्तमान में केवल बल्क डेटा प्लान्स के लॉन्च के साथ प्राप्त करने का लक्ष्य बना रहे हैं जो उपयोगकर्ताओं को महीने भर की वैधता या उसके गुणकों में देते हैं। इस प्लान में अनलिमिटेड कॉल्स और एसएमएस बेनिफिट्स के साथ 3GB डेली डेटा भी मिलता है। इस मूल्य बिंदु पर, यानी 247 रुपये वाले प्लान को उन उपयोगकर्ताओं के लिए सबसे अधिक लाभकारी प्रीपेड ऑफ़र में से एक माना जा रहा है, जो स्पीड पर थोड़ा समझौता करने से गुरेज नहीं करते हैं।

जियो क्या कर रहा है ऑफर!

अगर हम Jio की चर्चा करें तो टेलीकॉम दिग्गज ने पिछले हफ्ते 247 रुपये का प्लान पेश किया था, जो बिना किसी डेली लिमिट के आता है, यह प्लान जियो की ओर से 30 दिनों की वैलिडिटी के साथ पेश किया गया था। कोई दैनिक डेटा सीमा नहीं होने का मतलब है कि उपयोगकर्ता बिना किसी सीमा के एक दिन में जितना चाहें उतना डेटा का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, जियो इस प्लान के साथ केवल 25GB डेटा दे रही है, जो कि बीएसएनएल द्वारा दिए जा रहे 90GB डेटा से काफी कम है। यह प्लान 30 दिनों की वैलिडिटी के अलावा अनलिमिटेड कॉलिंग और Jio ऐप्स का एक्सेस भी आपको दे रही है।

हालाँकि, 300 रुपये से कम के Jio के नियमित प्लान को देखते हुए, टेल्को 249 रुपये में कंपनी ने एक एक प्रीपेड प्लान पेश किया है, जो 2GB डेली डेटा प्रदान करता है। इस प्रीपेड प्लान की वैलिडिटी 28 दिनों की है और इसमें प्रतिदिन 2GB डेटा मिलता है, यानी आपको इस प्लान में कुल 56GB डेटा मिलता है। यह प्लान Jio से किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड डोमेस्टिक कॉल भी देता है। यह प्लान Jio ऐप्स के लिए कॉम्प्लिमेंट्री सब्सक्रिप्शन के साथ प्रतिदिन 100 मुफ्त एसएमएस भी प्रदान करता है। रेगुलर प्रीपेड प्लान होने के बावजूद इसमें बीएसएनएल के 247 रुपये वाले प्रीपेड प्लान से कम डेटा मिलता है।

वोडाफोन आईडिया में क्या मिल रहा है!

अगर हम 300 रुपये के प्राइस में आने वाले प्लान्स की चर्चा करें तो, वोडाफोन आइडिया या वीआई का 299 रुपये का डबल डेटा प्रीपेड प्लान भी आता है। क्योंकि यह एक डबल डेटा प्रीपेड प्लान है, यह वीकेंड रोलओवर डेटा लाभ के साथ 28 दिनों के लिए 2+2, 4GB दैनिक डेटा प्रदान करता है जो उपयोगकर्ताओं को सप्ताह के दिनों में डेटा जमा करने और सप्ताहांत पर एक साथ उपयोग करने की सुविधा देता है। यह प्लान अनलिमिटेड टॉकटाइम के साथ 28 दिनों के लिए प्रतिदिन 4GB डेटा देता है। उपयोगकर्ताओं को एमपीएल पर अपने पसंदीदा गेम खेलने के लिए 125 रुपये का बोनस नकद भी मिलता है।

एयरटेल का प्लान भी है खास!

इसके अलावा अगर हम एयरटेल की भी यहाँ बात करें तो कुछ गलत नहीं होगा। एयरटेल अब अपने 349 रुपये के प्रीपेड प्लान के साथ 2.5GB डेली डेटा दे रहा है जो अनलिमिटेड कॉल और एसएमएस के साथ अमेज़न प्राइम के एक महीने के सब्सक्रिप्शन को भी अपने साथ लाता है। यह प्लान अनलिमिटेड कॉलिंग और प्रतिदिन 100 एसएमएस भी देता है। यह प्रीपेड प्लान Amazon Prime के फ्री सब्सक्रिप्शन के साथ आता है, यूजर्स ध्यान दें कि Amazon Prime की वैलिडिटी प्लान की वैलिडिटी तक चलेगी, जो कि 28 दिनों की है। इस योजना के अतिरिक्त लाभों में एयरटेल एक्सस्ट्रीम प्रीमियम, मुफ्त हैलो ट्यून्स, विंक म्यूजिक, मुफ्त ऑनलाइन कोर्सेज और फास्टैग पर 100 रुपये का कैशबैक शामिल हैं।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo