Made In India होगा Airtel का 5G, जियो को मिलेगी कड़ी चुनौती

Made In India होगा Airtel का 5G, जियो को मिलेगी कड़ी चुनौती
HIGHLIGHTS

Airtel यानी भारत के प्रमुख संचार समाधान प्रदाता और टाटा समूह ने आज भारत के लिए 5जी नेटवर्क समाधानों को लागू करने के लिए एक रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की है

अर्थात् ऐसा भी कहा जा सकता है कि देश में मेड इन इंडिया इंटरनेट यानी 5G लाने के लिए एयरटेल ने टाटा समूह के साथ साझेदारी की घोषणा की है

ऐसा कहा जा रहा है कि एयरटेल देश में मेड इन इंडिया 5G लाने के लिए टाटा की देसी तकनीकी का इस्तेमाल करने वाला है

Airtel यानी भारत के प्रमुख संचार समाधान प्रदाता और टाटा समूह ने आज भारत के लिए 5जी नेटवर्क समाधानों को लागू करने के लिए एक रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की है। अर्थात् ऐसा भी कहा जा सकता है कि देश में मेड इन इंडिया इंटरनेट यानी 5G लाने के लिए एयरटेल ने टाटा समूह के साथ साझेदारी की घोषणा की है। ऐसा कहा जा रहा है कि एयरटेल देश में मेड इन इंडिया 5G लाने के लिए टाटा की देसी तकनीकी का इस्तेमाल करने वाला है। 

टाटा समूह ने 'अत्याधुनिक' O-RAN आधारित रेडियो और NSA/SA कोर विकसित किया है और समूह और उसके भागीदारों की क्षमताओं का लाभ उठाते हुए पूरी तरह से स्वदेशी दूरसंचार स्टैक को एकीकृत किया है। यह वाणिज्यिक विकास के लिए जनवरी 2022 से उपलब्ध होगा। इसी तकनीकी का इस्तेमाल एयरटेल की ओर से किया जाने वाला है। 

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) अपनी वैश्विक प्रणाली एकीकरण विशेषज्ञता लाती है और 3GPP और O-RAN दोनों मानकों के लिए एंड-टू-एंड समाधान को संरेखित करने में मदद करती है, क्योंकि नेटवर्क और उपकरण तेजी से सॉफ्टवेयर में अंतर्निहित हैं। एयरटेल भारत में अपनी 5G रोलआउट प्लान्स के हिस्से के रूप में इस स्वदेशी समाधान को पायलट और तैनात करेगा और जनवरी 2022 में भारत सरकार द्वारा तैयार किए गए दिशानिर्देशों के अनुसार पायलट शुरू करेगा।

ये 'मेड इन इंडिया' 5G प्रोडक्ट्स और सलूशन वैश्विक मानकों के अनुरूप हैं, और मानक ओपन इंटरफेस और ओ-आरएएन एलायंस द्वारा परिभाषित अन्य प्रोडक्ट्स के साथ इंटर-ऑपरेट करते हैं। 5G सलूशन, जो एक बार एयरटेल के विविध और ब्राउनफील्ड नेटवर्क में व्यावसायिक रूप से सिद्ध हो चुका है, भारत के लिए निर्यात के अवसर खोलेगा, जो अब दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा दूरसंचार बाजार है।

भारती एयरटेल के एमडी और सीईओ (भारत और दक्षिण एशिया) गोपाल विट्टल ने कहा, “हम भारत को 5G और संबद्ध प्रौद्योगिकियों के लिए वैश्विक केंद्र बनाने के लिए टाटा समूह के साथ जुड़कर खुश हैं। अपने विश्व स्तरीय प्रौद्योगिकी पारिस्थितिकी तंत्र और प्रतिभा पूल के साथ, भारत दुनिया के लिए अत्याधुनिक समाधान और अनुप्रयोग बनाने के लिए अच्छी तरह से स्थित है। इससे भारत को एक इनोवेशन और मैन्युफैक्चरिंग डेस्टिनेशन बनने में काफी मदद मिलेगी।”

टाटा समूह/टीसीएस के एन. गणपति सुब्रमण्यम ने कहा, “एक समूह के रूप में, हम 5G और उससे जुड़ी संभावनाओं द्वारा प्रस्तुत अवसर को लेकर उत्साहित हैं। हम नेटवर्किंग के क्षेत्र में इन अवसरों का समाधान करने के लिए एक विश्व स्तरीय नेटवर्किंग उपकरण और समाधान व्यवसाय बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम इस पहल में एयरटेल को अपने ग्राहक के रूप में पाकर खुश हैं।"

एयरटेल O-RAN गठबंधन का एक बोर्ड सदस्य है और भारत में O-RAN आधारित नेटवर्क का पता लगाने और लागू करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस साल की शुरुआत में, एयरटेल हैदराबाद शहर में अपने LIVE नेटवर्क पर 5G का प्रदर्शन करने वाली भारत की पहली दूरसंचार कंपनी बन गई। कंपनी ने दूरसंचार विभाग द्वारा आवंटित स्पेक्ट्रम का उपयोग करते हुए प्रमुख शहरों में 5G परीक्षण शुरू किया है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo