Intel AMA
Intel AMA

Airtel ने इस जगह शुरू किया Airtel 5G Network Trial; बेहद फ़ास्ट है इसकी स्पीड, जानें सबकुछ

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 15 Jun 2021
HIGHLIGHTS
  • एयरटेल ने गुड़गांव के साइबर हब इलाके में अपने Airtel 5G Network की टेस्टिंग शुरू कर दी है

  • आपकी जानकारी के लिए आपको बता देते है कि टेल्को 3500 मेगाहर्ट्ज के मिडिल बैंड स्पेक्ट्रम में काम कर रहा है

  • इसके अलावा आपको यह भी बता देते है कि इस टेस्टिंग में सामने आ रहा है कि एयरटेल की ओर से आपको 1Gbps की डाउनलोड स्पीड मिलने वाली है

Airtel ने इस जगह शुरू किया Airtel 5G Network Trial; बेहद फ़ास्ट है इसकी स्पीड, जानें सबकुछ
Airtel ने इस जगह शुरू किया Airtel 5G Network Trial; बिजली से भी तेज़ है इंटरनेट की स्पीड

एयरटेल ने गुड़गांव के साइबर हब इलाके में अपने Airtel 5G Network की टेस्टिंग शुरू कर दी है। आपकी जानकारी के लिए आपको बता देते है कि टेल्को 3500 मेगाहर्ट्ज के मिडिल बैंड स्पेक्ट्रम में काम कर रहा है। एयरटेल दूरसंचार विभाग (DoT) के दिशानिर्देशों के अनुपालन में परीक्षण कर रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारती एयरटेल का 5G नेटवर्क 1Gbps से ज्यादा स्पीड देने में सक्षम है। दूरसंचार विभाग ने मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरु और दिल्ली सहित चार भारतीय दूरसंचार सर्किलों में एयरटेल को स्पेक्ट्रम आवंटित किया है। 

गौरतलब हो कि ईटी टेलीकॉम की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रायल में 1Gbps से ज्यादा की पीक स्पीड देखी गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि एयरटेल को 3500 मेगाहर्ट्ज, 28 गीगाहर्ट्ज़ और 700 मेगाहर्ट्ज में 5जी ट्रायल स्पेक्ट्रम आवंटित किया गया है। Reliance Jio और Vodafone Idea (Vi) को 700 MHz, 3.5 GHz और 26 GHz बैंड में स्पेक्ट्रम आवंटित किए गए हैं। आपको बता देते है कि जिन कंपनियों ने इसके लिए आवेदन किया है, उनमें एयरटेल, रिलायंस जियो, वोडाफोन आइडिया और एमटीएनएल आदि शामिल हैं।

यहाँ आपको बता देते है कि एयरटेल अपनी 5G टेस्टिंग के लिए एरिक्सन 5G नेटवर्क गियर के साथ काम कर रहा है। पिछले महीने दूरसंचार विभाग ने दूरसंचार सेवा प्रदाताओं (टीएसपी) को भारत में 5G तकनीकी के उपयोग और अनुप्रयोगों के लिए परीक्षण करने की अनुमति दी थी। टीएसपी ने मूल उपकरण निर्माताओं और प्रौद्योगिकी प्रदाताओं के साथ करार किया है जो एरिक्सन, नोकिया, सैमसंग और सी-डॉट हैं। इसके अलावा, रिलायंस जियो अपनी स्वदेशी तकनीक का उपयोग करके टेस्टिंग करेगा, इसका मतलब है कि जियो अकेले ही देश में 5G लाने पर काम कर रहा है, उसने किसी का साथ नहीं लिया है। यहाँ आपको यह भी बता देते है कि टेस्टिंग के लिए वर्तमान में 6 महीने का समय मिला है, जिसमें उपकरणों की खरीद और 5G स्थापना के लिए 2 महीने की समयावधि शामिल है।

इस साल की शुरुआत में यानी जनवरी में, एयरटेल ने NSA एनएसए (नॉन-स्टैंड अलोन) नेटवर्क तकनीक के माध्यम से हैदराबाद शहर में 1800 मेगाहर्ट्ज बैंड में एक वाणिज्यिक नेटवर्क पर 5जी सेवा को सफलतापूर्वक प्रदर्शित करने वाले पहले प्लेयर यानी कंपनी के तौर पर भी जाना जाता है। सबसे पहले यह कारनामा एयरटेल की ओर से ही किया गया था।

एयरटेल ने कुछ समय पहले भी यह कहा था कि मौजूदा तकनीकों की तुलना में 5G 10x स्पीड, 10x लेटेंसी और 100x कनकरेंसी प्रदान करने में सक्षम होगा। यह नोट किया गया कि हैदराबाद में, उपयोगकर्ता 5G फोन पर कुछ ही सेकंड में एक पूरी फिल्म डाउनलोड करने में सक्षम थे, इसके लिए 5G Phone पर एक डेमन्सट्रेशन भी किया गया था जिसने कंपनी की प्रौद्योगिकी क्षमताओं को रेखांकित किया है। हालांकि, 5जी अनुभव का पूरा असर एयरटेल के ग्राहकों को तब मिलेगा, जब पर्याप्त स्पेक्ट्रम उपलब्ध होगा और सरकार की मंजूरी मिल जाएगी। उपयोगकर्ताओं को उनके लिए नेटवर्क उपलब्ध होने पर सिम कार्ड स्विच करने की आवश्यकता नहीं होगी।

Digit Hindi
Digit Hindi

Email Email Digit Hindi

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo

About Me: Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi Read More

Web Title: airtel 5g network testing starts in gurugram 1gbps download speed
Tags:
airtel 5g network goes live in gurgaon airtel 5g trials dot 5g network in india
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status