मिनटों में जानें पिछले 6 महीने में कहाँ कहाँ इस्तेमाल हुआ आपका Aadhaar Card, ये रही डिटेल्स

मिनटों में जानें पिछले 6 महीने में कहाँ कहाँ इस्तेमाल हुआ आपका Aadhaar Card, ये रही डिटेल्स
HIGHLIGHTS

आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) हर नागरिक के लिए एक जरूरी दस्तावेज है

यूआईडीएआई (UIDAI) की वेबसाइट पर जाकर आप जांच सकते हैं कि पिछले छह महीनों में आपके आधार (Aadhaar) का प्रमाणीकरण के लिए कहां उपयोग किया गया है

आइए जानते है कि आखिर कैसे पता किया जा सकता है कि आपका आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) Authentication के लिए कहाँ कहाँ इस्तेमाल हुआ है

आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) हर नागरिक के लिए एक जरूरी दस्तावेज है। यह आवश्यक पहचान प्रमाणों में से भी एक है। आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) सभी सरकारी कार्यों के लिए इतना ही नहीं लगभग सभी  योजनाओं का लाभ लेने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। आजकल आधार (Aadhaar) नंबर लगभग हर जगह ही पूछा जाने लगा है। ऐसा भी कह सकते है कि आप कहीं भी किसी भी काम के लिए ही क्यूँ न चले जाएँ उस जगह आपको आपके आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) की जरूरत होती है। 

यह भी पढ़ें: 31 मार्च को भारत में लॉन्च होगा OnePlus 10 Pro, इन देशों में भी होगा लॉन्च

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई (UIDAI)) द्वारा जारी आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) में नागरिकों की बायोमेट्रिक और डेमोग्राफिक जानकारी दर्ज की जाती है। इसका उपयोग पैसे के लेनदेन के लिए भी किया जा सकता है क्योंकि प्रत्येक भारतीय का बैंक खाता उनके आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) से लिंक होता है। लेकिन चूंकि इन दिनों ऑनलाइन घोटाले बढ़ रहे हैं, इसलिए कई लोग आधार (Aadhaar) के दुरुपयोग को लेकर भी चिंतित हैं। आपकी चिंता भी जायज है, क्योंकि आजकल सच में ऑनलाइन घोटाले बड़े पैमाने पर बढ़ रहे हैं, ऐसे में आपको सुरक्षित रहना बेहद ही जरूरी है। अभी हाल ही में हमने आपको बताया था कि कैसे आप अपने क्रेडिट कार्ड (Card) और डेबिट कार्ड (Card) को सुरक्षित रख सकते हैं, असल में एक रिपोर्ट के अनुसार मात्र 6 सेकंड के भीतर ही आपके कार्ड्स को हैक किया जा सकता है। यहाँ आप इसकी पूरी जानकारी ले सकते हैं। 

aadhaar card new update

यह भी पढ़ें: 160km की लंबी रेंज के साथ लॉन्च हुआ Okhi 90 इलैक्ट्रिक स्कूटर, जानें कीमत और सभी फीचर्स के बारे में

कैसे जानें आपका आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) कहाँ कहाँ इस्तेमाल हुआ है?

यूआईडीएआई (UIDAI) की वेबसाइट पर जाकर आप जांच सकते हैं कि पिछले छह महीनों में आपके आधार (Aadhaar) का प्रमाणीकरण के लिए कहां उपयोग किया गया है। आइए जानते है कि आखिर कैसे पता किया जा सकता है कि आपका आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) Authentication के लिए कहाँ कहाँ इस्तेमाल हुआ है। आइए शुरू करते हैं और जानते हैं। 

यह भी पढ़ें: Rs 13,990 वाला OPPO A15s खरीद सकते हैं केवल Rs 10,000 से भी कम में…

  • यहाँ आप जानते ही हैं कि सबसे पहले आपको आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) यानि UIDAI की वेबसाइट पर सबसे पहले जाना होगा। 
  • अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आपके आधार (Aadhaar) का इस्तेमाल कहां हुआ है तो आधार (Aadhaar) ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री पर क्लिक करें।
  • यहां 12 अंकों का आधार (Aadhaar) नंबर और चार अंकों का सुरक्षा कोड दर्ज करें।
  • अब जनरेट ओटीपी (OTP) पर क्लिक करें। इसके बाद आपके रेजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी (OTP) आएगा। यहाँ आपको इस OTP को दर्ज करना होगा। 
  • अब वेबसाइट पर एक नया पेज खुलेगा। यहाँ आपको प्रमाणीकरण का प्रकार यानि Authentication Type दर्ज करना होगा। यहाँ अब आपको डेट रेंज, रिकॉर्ड की संख्या और ओटीपी (OTP) चुनें।

aadhaar card new update

  • अब ड्रॉप-डाउन मेन्यू में जाएं और All Options के विकल्प को चुनें।
  • उसके बाद, पेज पर डेट रेंज चुनें।
  • यहां आप केवल छह महीने पहले की जानकारी एकत्र कर सकते हैं।
  • अब सबमिट बटन दबाएं और सभी आवश्यक जानकारी भरें।
  • आपके आधार (Aadhaar) कार्ड (Card) का इस्तेमाल कहां कहां किया गया है, इसकी जानकारी आपके सामने आ जाएगी।

इसे भी पढ़ें: KGF 2 की Advance Ticket Booking इन शहरों में शुरू, देखें आपका शहर लिस्ट में है या नहीं

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo