देश में बने 65% मोबाइल फोन हैं नोएडा की देन

देश में बने 65% मोबाइल फोन हैं नोएडा की देन
HIGHLIGHTS

हाल ही में उत्तर प्रदेश के Noida ने एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम की है। दरअसल फ़ोन निर्माण के मामले में यह शहर तेलंगाना और आंध्र प्रदेश से भी आगे निकल चुका है। देश के 65% मोबाइल फोन का निर्माण यही किया जाता है।

खास बातें:

  • यूपी उप-मुख्यमंत्री ने किया खुलासा
  • फ़ोन निर्माण में तेलंगाना और आंध्र प्रदेश से आगे है शहर
  • 42 हजार करोड़ रुपये का निवेश हुआ है आईटी में

 

हाल ही में उत्तर प्रदेश के नॉएडा ने एक बड़ा मुकाम हासिल किया है। उत्तर प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने इस बात का खुलासा किया है कि भारत में बनने वाले लगभग 65% मोबाइल फोन अकेले नोएडा में ही बन रहे हैं। यूपी उप-मुख्यमंत्री का कहना है कि राज्य ने यह उपलब्धि केवल डेढ़ साल में हासिल की है। मोबाइल उत्पादन के मामले में अब यूपी तेलंगाना और आंध्र प्रदेश से भी आगे निकल चुका है।

इसके साथ ही इससे एक फायदा यह भी हुआ है कि लोगों को रोजगार के लिये दूसरे राज्य में भी जाना पड़ रहा है। उन्हें यहीं रहकर अवसर मिल रहा है। उन्होंने प्रदेश की सूचना-प्रौद्योगिकी नीति को देश में सर्वश्रेष्ठ बताया। फ़ोन्स के साथं मोबाइल एक्सेसरीज के मामले भी नॉएडा आगे है।

यूपी में बनेगी "Electronic city" 

इसके साथ ही यह बात भी सामने आयी है कि उत्तर प्रदेश निवेशक सम्मेलन के दौरान 42 हजार करोड़ रुपये का निवेश आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में आया है। उत्तर प्रदेश सरकार जल्द ही Electronic city  बनाने जा रही है। इसके लिये राजधानी लखनऊ के नादरगंज इलाके में जमीन अधिग्रहीत की गयी है। वहीँ इसके साथ ही मेरठ, आगरा, गोरखपुर, कानपुर, वाराणसी, लखनऊ और बरेली में आईटी पार्क भी खोले जाएंगे। इसके साथ ही Tegna (Noida) में इलेक्ट्रॉनिक्स क्लस्टर्स स्थापित किए जाएंगे। इसके साथ ही इस बात की भी उम्मीद जताई जा रही है कि चीन और ताइवान की कंपनियां वहां 500 करोड़ रुपए का निवेश करेंगी।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo