चिलचिलाती गर्मी से बचना है तो नया AC खरीदने से पहले इन 5 बातों का रखें खास ध्यान, वरना लग जाएगा चूना 

चिलचिलाती गर्मी से बचना है तो नया AC खरीदने से पहले इन 5 बातों का रखें खास ध्यान, वरना लग जाएगा चूना 
HIGHLIGHTS

अगर आप इस साल एक नया AC खरीदने की योजना बना रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

आपको AC की क्षमताओं जैसे 1 टन, 2 टन और अन्य के बारे में सोचना होगा।

आपको यह बात भी सुनिश्चित करना होगा कि AC कितनी पॉवर कंज़्यूम करता है।

आखिरकार गर्मियों का सीज़न एक बार फिर लौट आया है जिसका मतलब है कि चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए आपमें से ज्यादातर लोग नए एयर कंडीशनर खरीदने की सोच रहे होंगे। हालांकि, यह सीज़न अभी बस शुरू ही हुआ है लेकिन फिर भी भारत के कई क्षेत्र अभी से गर्मी के चरम पर हैं। रोजमर्रा का अधिकतम तापमान 35 डिग्री को पार कर गया है और आने वाले दिनों में यह और भी बढ़ने वाला है। 

इसीलिए इससे पहले कि गर्मी की लहरें आनी शुरू हो जाएं, अपने कमरों में हाई-परफॉर्मेंस ACs की जगह बना लीजिए जो कुछ ही मिनटों में आपके कमरे को अच्छा खासा ठंडा कर देंगे। अगर आप इस साल एक नया AC खरीदने की योजना बना रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है ताकि आप गलत AC को घर न ले आएं और आपके पैसे बर्बाद न हों।

यह भी पढ़ें: औंधे मुंह गिरी सैमसंग के इस फ्लैग्शिप फोन की कीमत, खरीदने टूट पड़े लोग, यहाँ लगा लें लाइन

AC खरीदने से पहले इन 5 बातों का रखें खास ध्यान

1. चाहे आप ऑनलाइन AC देख रहे हों या किसी स्टोर में, सबसे पहली चीज जो आपको देखनी है वह है AC का टाइप। बाजार में आपको पाँच तरह के ACs देखने को मिलेंगे जिनमें Window AC, Split AC, Inverter AC, Portable AC और Central AC शामिल होंगे। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपनी जरूरत के अनुसार इनमें से चुनें। 

2. इसके बाद आपको AC क्षमताओं जैसे 1 टन, 2 टन और अन्य के बारे में सोचना होगा। यह क्षमता आपके कमरे के आकार पर निर्भर करती है। बेहतर तरीके से समझने में आपकी मदद करने के लिए बता दें कि 150 Sq.ft. तक के मीडियम साइज़ के कमरे के लिए आपको 1.5 से 2 टन के AC की जरूरत होगी। 

Tips consider while buying a new AC
Tips consider while buying a new AC

3. इसके अलावा आपको अपना बजट बनाने के बारे में भी सोचना होगा, क्योंकि भारत में आपको 15000 रुपए से लेकर 1 लाख रुपए से अधिक तक की कीमत में AC मिल जाएंगे। इसलिए आप पहले ही अपने AC का खर्च, इंस्टॉलेशन का खर्च, मेन्टेनेन्स आदि पर विचार कर लें।

यह भी पढ़ें: OTT Releases this week: Tiger से लेकर Bhimaa और Dil Dosti Dilemma तक Netflix, Prime Video और अन्य पर इस हफ्ते आ रहीं ये 20+ फिल्में और OTT Series

4. अब, आपको यह बात भी सुनिश्चित करनी होगी कि AC कितनी पॉवर कंज़्यूम करता है। आप इसका पता इंडिया सीज़नल एनर्जी एफ़िशिएन्सी रेश्यो (ISEER) रेटिंग को पढ़कर लगा सकते हैं। ये रेटिंग्स 1 से लेकर 5 तक के स्टार्स के आधार पर देखी जा सकती हैं। इस तरह जितने अधिक स्टार्स होंगे, AC उतनी ही अधिक ऊर्जा की बचत करेगा। 

5. आखिर में AC के फीचर्स के बारे में अच्छी तरह जान लें क्योंकि उसमें आपको कुछ स्मार्ट तो कुछ मैनुअल फीचर्स देखने को मिलेंगे। देखें कि क्या AC में स्लीप मोड, कूलिंग टेम्परेचर्स, डस्ट फ़िल्टर्स, 4-वे स्विंग, रिमोट ऑपरेशंस और अन्य जैसे फीचर्स मिल रहे हैं या नहीं।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 22 मई, 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo