WhatsApp पर जल्द आ रहा है धमाका फीचर, 7 दिनों में अपने आप ही गायब हो जायेंगे भेजे गए मैसेज

WhatsApp पर जल्द आ रहा है धमाका फीचर, 7 दिनों में अपने आप ही गायब हो जायेंगे भेजे गए मैसेज
HIGHLIGHTS

व्हाट्सएप जल्द ही अपने ऐप में एक Disappearing messages फीचर जोड़ देने वाला है

रिलीज से पहले, इस फीचर के बारे में जानकारी ऑनलाइन सामने आ चुकी है जिसके माध्यम से पता चलता है कि व्हाट्सएप की disappearing messages सुविधा कैसे काम करेगी

इस आगामी व्हाट्सएप फीचर के बारे में हम आपको आगे ज्यादा बताने वाले हैं

ऐसा माना जा रहा है कि जल्दी ही व्हाट्सएप "डिसैपियरिंग मैसेजेस" फीचर को रोल आउट कर देने वाला है। Wabetainfo का दावा है कि फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी आगामी अपडेट में से एक के साथ इस सुविधा को जारी कर सकती है। रिलीज से पहले, आगामी अपडेट “Disappearing Messages” के बारे में अधिक जानकारी का खुलासा हुआ है। व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को किसी भी समय सुविधा को सक्षम करने की अनुमति दी जाएगी।

हालाँकि, आपको समय को कस्टमाइज करने का विकल्प नहीं मिलेगा। एक बार जब आप “Disappearing Messages” को सक्षम करते हैं, तो सभी नए संदेश केवल सात दिनों के बाद समाप्त हो जाएंगे। हालाँकि आप अपने समय के अनुसार इन मैसेज आदि को गायब नहीं कर सकते हैं, अर्थात् यह अपने आप ही 7 दिनों के भीतर गायब हो जाने वाले हैं, इसके लिए आप अपने अनुसार समय को सेट नहीं कर सकते हैं कि आपको किस मैसेज को कब गायब करना है। हालाँकि आपको यह भी बता देते है कि आप नोटिफिकेशन पैनल को भी क्लियर नहीं कर सकते हैं। हालाँकि आपको यह भी बता देते हैं कि ऐसा तब होने वाला है, जब आप इन्हें 7 दिनों तक नहीं खोलते हैं, अर्थात् अगर आप किसी भी मैसेज को 7 दिनों तक ओपन नहीं करते हैं तो वह अपने आप ही इस फीचर के साथ 7 दिनों के बाद गयाब्ब हो जाने वाला है।

Wabetainfo की रिपोर्ट से सामने आ रहा है कि, “जब आप किसी संदेश का उत्तर देते हैं, तो प्रारंभिक संदेश यहाँ 7 दिनों तक बना रहेगा। यदि disappearing message  को disappearing message  के साथ किसी अन्य चैट पर फॉरवर्ड किया जाता है तो संदेश अग्रेषित चैट में गायब नहीं होता है। ”

यह कहा जा रहा है कि यदि आप गायब होने से पहले अपनी चैट का बैकअप लेते हैं, तो आप उन्हें Google ड्राइव पर पाएंगे। हालाँकि, यदि आप उन गायब संदेशों को बैकअप से पुनर्स्थापित करने की योजना बनाते हैं, तो आप उन्हें ढूंढ नहीं पाएंगे क्योंकि वे हटा दिए जाएंगे। अजीब तरह से, व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को गायब संदेशों के स्क्रीनशॉट को अग्रेषित करने या लेने की अनुमति देगा। आपको अपने कैमरा रोल में लुप्त हो रही छवियों और वीडियो को सहेजने की भी अनुमति होगी। इसके लिए सेव टू कैमरा रोल का ऑप्शन होगा, जिसे आपको मैनुअली इनेबल करना होगा।

सूत्र ने यह भी बताया कि गायब हुए संदेश 7 दिनों के बाद व्हाट्सएप में गायब नहीं हो सकते हैं। ऐसा तब होता है जब आप एक गायब संदेश प्राप्त करते हैं, संपर्क जानकारी में विकल्प को अक्षम करते हैं, और संदेश को उद्धृत करते हैं। Disappearing Messages फीचर iOS, Android, KaiOS और वेब/डेस्कटॉप यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा। यह डिफ़ॉल्ट रूप से सक्षम नहीं होगा और इसका उपयोग करने के लिए, आपको इसे मैन्युअल रूप से सक्षम करना होगा।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo