Google Privacy Protections के बावजूद TikTok ने ट्रैक किया एंड्राइड यूजर्स का डाटा

Google Privacy Protections के बावजूद TikTok ने ट्रैक किया एंड्राइड यूजर्स का डाटा
HIGHLIGHTS

Google के Privacy Protections के बाद भी TikTok की ओर से एंड्राइड फोंस के MAC एड्रेसेस को ट्रैक किया जा रहा है

चीनी जासूसी के बारे में चिंताओं के कारण टिकटोक पहले से ही अमेरिकी प्रतिबंध के खतरे का सामना कर रहा है

अब सामने आ रही यह खबर किसी भी प्रकार से TikTok के फेवर में नजर नहीं आ रही है। इस खबर के बाद TikTok एक बार फिर से सवालों के घेरे में आ चुका है

चीनी जासूसी के बारे में चिंताओं के कारण टिकटोक पहले से ही अमेरिकी प्रतिबंध के खतरे का सामना कर रहा है, और अब सामने आ रही यह खबर किसी भी प्रकार से TikTok के फेवर में नजर नहीं आ रही है। इस खबर के बाद TikTok एक बार फिर से सवालों के घेरे में आ चुका है। 

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने यह सामने रखा है कि टिकटोक का ऐप Google नीतियों और प्रणालियों के अभ्यास को रोकने के बावजूद कम से कम 15 महीनों के लिए एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के MAC  पते (हार्डवेयर पहचानकर्ता) को ट्रैक कर रहा था। इसने कथित तौर पर डेटा प्राप्त करने के लिए एक प्रसिद्ध "वर्कअराउंड" सुरक्षा होल का उपयोग किया और साथ ही साथ एक "असामान्य" एन्क्रिप्शन की अतिरिक्त परत जो दृष्टिकोण को मुखौटा बना दिया।

कंपनी ने टिकटोक उपयोगकर्ताओं को सूचित नहीं किया या उन्हें डेटा संग्रह के बारे में विकल्प नहीं दिया। जब उपयोगकर्ताओं ने पहली बार एक नए डिवाइस पर ऐप चलाया, तो टिकटोक ने मैक डेटा को जानकारी के साथ semi-anonymous विज्ञापन आईडी सहित अन्य डेटा को ट्रैक करने के लिए बंडल किया। आप एक फ़ोन पर विज्ञापन आईडी को रीसेट कर सकते हैं, लेकिन आप मैक पते को नहीं बदल सकते।

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने कहा कि टिकटोक ने 18 नवंबर को एक अपडेट के साथ ट्रैकिंग को समाप्त कर दिया। जब समाचार पत्र टिप्पणी के लिए पहुंचता है, तो टीकटॉक दावों को सीधे संबोधित नहीं करता है, लेकिन उसने अपने ऐप के "वर्तमान संस्करण" को मैक पते इकट्ठा नहीं किया है, यह जरुर कहा है।

Google ने कहा कि वह अप्रैल से रिपोर्ट के निष्कर्षों और गुमनाम रेडिट पोस्ट के दोनों की जांच कर रहा था, लेकिन उसने लूप पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। AppCanim 'जोएल Reardon ने कहा कि उसने जून 2019 में छेद के बारे में Google के साथ एक बग रिपोर्ट दायर की थी, लेकिन दोष उस बिंदु पर स्पष्ट रूप से शोषण योग्य था। iOS उपयोगकर्ताओं के लिए समान ट्रैकिंग का कोई उल्लेख नहीं है। Apple और Google दोनों ने कई साल पहले मैक पते को पढ़ने से आधिकारिक रूप से प्रतिबंधित कर दिया था।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo