भारत के M-Yoga App से दुनिया भर में होगा योग का प्रचार प्रसार, जानें क्या करेगा प्रधानमंत्री मोदी का ये नए ऐप

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 21 Jun 2021 | अपडेटेड इसपर 21 Jun 2021
HIGHLIGHTS
  • आपको बता देते है कि लोगों को अपने मोबाइल फोन के एक टच के माध्यम से ही योग को लेकर प्रोत्साहित करने के लिए mYoga App को डिजाईन किया गया है

  • इसके अलावा आपको बता देते है कि mYoga app आयुष मंत्रालय और WHO के बीच एक सहयोगात्मक प्रयास है

  • आइये जानते हैं कि आखिर क्या जल्दी ही आने वाला mYoga App

भारत के M-Yoga App से दुनिया भर में होगा योग का प्रचार प्रसार, जानें क्या करेगा प्रधानमंत्री मोदी का ये नए ऐप
योग से ही होगा, दुनिया को मिलने जा रही है भारतीय M-Yoga App की सौगात, जानें क्या कहा मोदी जी ने

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को सातवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर myYoga ऐप लॉन्च किया। आयुष मंत्रालय और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा संयुक्त रूप से विकसित, myYoga ऐप का उद्देश्य आम लोगों और उत्साही लोगों को अलग-अलग अवधि के योग प्रशिक्षण और अभ्यास सत्र प्रदान करना है। 

आपको बता देते है कि पीएम मोदी ने सोमवार को राष्ट्र के नाम एक संबोधन में कहा, “डब्ल्यूएचओ के सहयोग से, भारत ने एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है। हम myYoga ऐप लॉन्च करेंगे जिसमें दुनिया भर के लोगों के लिए विभिन्न भाषाओं में योग प्रशिक्षण वीडियो होंगे। इससे हमें अपने 'वन वर्ल्ड, वन हेल्थ' के आदर्श को हासिल करने में मदद मिलेगी। ”

myYoga ऐप का उपयोग 12-65 वर्ष की आयु के व्यक्तियों के लिए दैनिक योग साथी के रूप में किया जा सकता है। डब्ल्यूएचओ का कहना है कि ऐप को वैज्ञानिक साहित्य की समीक्षा और व्यापक अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञ परामर्श के माध्यम से विकसित किया गया था।

आपको बता देते है कि लोगों को अपने मोबाइल फोन के एक टच के माध्यम से ही योग को लेकर प्रोत्साहित करने के लिए mYoga App को डिजाईन किया गया है। इसके अलावा आपको बता देते है कि mYoga app आयुष मंत्रालय और WHO के बीच एक सहयोगात्मक प्रयास है। इसके अलावा आपको बता देते है कि सिक्यूरिटी की द्रष्टि से भी यह ऐप काफी अच्छा है, असल में ऐसा कहा जा रहा है कि यह उपयोगकर्ताओं से कोई डेटा एकत्र नहीं करता है। वर्तमान में, यह फ्रेंच, अंग्रेजी और हिंदी में उपलब्ध है, हालाँकि आने वाले महीनों में और भाषाओं को भी इसमें जोड़ा जाएगा। एंड्रॉयड यूजर्स myYoga ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि, “ऐप को दुनिया भर के लोगों के लिए योग को और अधिक सुलभ बनाने के उद्देश्य से विकसित किया गया था।" इसके अलावा उन्होंने से यह भी कहा है कि, "यह आधुनिक तकनीक और प्राचीन विज्ञान के मेल का एक बेहतरीन उदाहरण है।"

योग के कई लाभों की प्रशंसा करते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि प्राचीन भारतीय अभ्यास ने दुनिया के सभी कोनों में अत्यधिक वृद्धि देखी है, क्योंकि इससे न केवल शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार हुआ बल्कि मानसिक स्वास्थ्य भी अच्छा था।

Digit Hindi
Digit Hindi

Email Email Digit Hindi

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo

About Me: Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi Read More

Web Title: PM Modi launches myoga app on 7th international yoga day
Tags:
Narendra modi yoga day 2021 date yoga day theme yoga day 2021 theme international yoga day 2021 date international yoga day 2021 theme international yoga day theme international yoga day logo international yoga day venue in india myoga app
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status