Paytm ने गूगल प्ले स्टोर की जगह लेने के लिए भारत में लॉन्च किया Mini App Store

Paytm ने गूगल प्ले स्टोर की जगह लेने के लिए भारत में लॉन्च किया Mini App Store
HIGHLIGHTS

Paytm Mini App Store भारत में लॉन्च

गूगल प्ले स्टोर को टक्कर देगा Paytm Mini App Store

प्ले स्टोर से हटाया गया था Paytm पेमेंट ऐप

Paytm ने भारत में गूगल प्ले स्टोर पर अपना मिनी ऐफ स्टोर लॉन्च कर दिया है। सितंबर में लोकप्रिय पेमेंट ऐप को प्ले स्टोर से अस्थायी रूप से हटा दिया गया था। उस समय पेटीएम का कहना था कि गूगल का यह कदम अनुचित था। मिनी ऐप स्टोर पर Paytm भारतीय ऐप निर्माताओं के ईकोसिस्टम को बूस्ट करना चाहता है और इसके लिए कंपनी अपने पेमेंट ऐप पर ही एक डेडिकेटेड ऐप स्टोर पेश कर रही है।

Google द्वारा घोषणा की गई कि डिजिटल सामान बेचने वाले सभी ऐप को Google Play बिलिंग प्रणाली का उपयोग करना आवश्यक है जो कि एक ऐप के भीतर किए गए सभी भुगतानों पर 30% कटौती करता है। इस घोषणा के बाद ही यह नई डवलपमेंट सामने आई है। इस घोषणा के बाद, पेटीएम, मेकमाईट्रिप, पॉलिसीबाजार, रेजरपे, शेयरचैट सहित 150 से अधिक स्टार्टअप्स कथित तौर पर एक साथ मिलकर भारतीय ऐप स्टोर लॉन्च करने के लिए एक गठबंधन बनाने के लिए काम कर रहे थे। Paytm द्वारा शुरू किए गए मिनी ऐप स्टोर में Decathalon, Digit, Ola, Rapido, Netmeds, Domino's Pizza, Ovenstory Pizza, McDonald's और जैसी कंपनियों की 300 से अधिक ऐप-आधारित सेवाएं हैं।

Mini App Store पर पेटीएम के CEO Vijay Shekhar Sharma ने कहा, पेटीएम मिनी ऐप स्टोर हमारे युवा भारतीय डेवलपर्स को नई अभिनव सेवाओं के निर्माण के लिए हमारी पहुंच और भुगतान का लाभ उठाने का अधिकार देता है। पेटीएम यूजर्स के लिए, यह एक सहज अनुभव होगा जिसमें किसी भी अलग से डाउनलोड की आवश्यकता नहीं होती है और उन्हें अपने पसंदीदा भुगतान विकल्प का उपयोग करने में सक्षम बनाता है।”

Paytm Mini App store launched in India

Paytm Mini App क्या है और कैसे इसे इस्तेमाल करें?

Paytm Mini App स्टोर 300 से अधिक ऐप आधारित सेवाएं ऑफर करता है जिसमें कस्टम-बैलट मोबाइल वैबसाइट भी शामिल हैं और ऐप जैसा अनुभव देती हैं और इसके लिए यूजर्स को कोई अन्य ऐप डाउनलोड करने की आवश्यकता भी नहीं है। Paytm ने कहा, यह लिस्टिंग और सेवाएं बिना किसी फीस के उपलब्ध कारवाई जा रही हैं। इसके अलावा, ऐप निर्माता कई तरह के पेमेंट के लिए पेटीएम वौलेट, UPI, नेट बैंकिंग और डेबिट/क्रेडिट कार्ड्स विकल्प ऑफर कर रहा है।

इसके अतिरिक्त, पेटीएम डेवलपर्स को एनालिटिक्स, परफॉर्मेंस, पेमेंट और ऐसे अन्य टूल का ट्रैक रखने के लिए एक डैशबोर्ड प्रदान करता है जो उन्हें सीधे यूजर्स के साथ जुड़ने देता है। कंपनी ने यह भी खुलासा किया कि इस मिनी ऐप स्टोर का बीटा स्टेज में कुछ चुनिंदा यूजर्स के साथ परीक्षण किया जा रहा था और अकेले सितंबर में ही 12 मिलियन से अधिक विजिटर्स को आकर्षित कर चुका है।
 
पेटीएम के मिनी ऐप स्टोर ऐप-आधारित सेवाओं को सूचीबद्ध किया गया है जो यूजर्स को ऐप जैसा अनुभव प्रदान करने वाली मोबाइल वेबसाइट बनाने के लिए HTML और जावास्क्रिप्ट का उपयोग करती है। मिनी-ऐप स्टोर खरीदारी, स्वास्थ्य सेवा, भोजन ऑर्डरिंग, यात्रा, समाचार, उपयोगिताओं और सेवाओं, वित्तीय सेवाओं, शिक्षा, जीवन शैली, ज्योतिष, संगीत, मिनी-गेम और लाइव टीवी सहित विभिन्न श्रेणियों में ऐप को सूचीबद्ध किया गया है।

Paytm mini app store चेक करने के लिए एंडरोइड यूजर्स को अपने फोंस पर पेटीएम ऐप खोल्न होगा और न्यू डिस्कवर टैब पर स्क्रॉल करना होगा। यहाँ एक मिनी ऐप स्टोर बटन मिलेगा जो यूजर्स को ऐप के अंदर ही लिस्टिंग पेज पर ले जाएगा। यूजर्स को इसके लिए अलग से कोई ऐप डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं होगी।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo