भारत सरकार ने लॉन्च किया WhatsApp Chatbot, ऐसे पाएं Coronavirus के बारे में सही जानकारी

भारत सरकार ने लॉन्च किया WhatsApp Chatbot, ऐसे पाएं Coronavirus के बारे में सही जानकारी
HIGHLIGHTS

MyGov Corona Helpdesk नाम से आया चैटबोट

जानें पूरे स्टेप्स

Coronavirus महामारी के बारे में इंटरनेट पर बहुत सी गलत जानकारी फैलाई जा रही है जो कि लोगों के लिए खतरनाक हो सकती है। लोगों तक सही जानकारी पहुंचाने के लिए भारतीय सरकार ने नया रास्ता निकाला है। केंद्रीय सरकार ने WhatsApp चैटबोट लॉन्च किया है जिसे MyGov Corona Helpdesk नाम दिया गया है। यह चैटबोट कोरोनावायरस के बारे में सही जानकारी देगा। मुंबई में स्थित कंपनी Haptik Technologies ने यह chatbot तैयार किया है। पिछले साल Reliance Jio ने Haptik Technologies को अपने अधिकरण में लिया था।

‘MyGov Corona Helpdesk को झूठी अफवाहों से लड़ने के लिए तैयार किया गया है और इस तरह जनता तक महामारी के बारे में सही जानकारी पहुंचाई जाने का प्रयास किया जा रहा है। Haptik के को-फाउंडर और चीफ एक्सिक्यूटिव Aakrit Vaish ने TechCrunch को बताया कि, “हम अपनी सभी संभावित शक्तियों और साधनों के साथ सरकार की सहायता करने के लिए समर्पित हैं और उम्मीद करते हैं कि यह चैटबोट देश भर में लोगों तक सही जानकारी लेकर आएगा।”

अगर चैटबोट के काम करने की बात करें तो आपको सीधा +919013151515 पर एक hello का मैसेज करना है या फिर आप यहां क्लिक कर के भी चैटबोट से बातचीत शुरू कर सकते हैं। हैलो मैसेज लिखने के बाद आपको जो रिप्लाई प्राप्त होता है उसमें लिखा होता है कि, “यह भारतीय सरकार का Coronavirus (COVID-19) हेल्पडेस्क है जो आपको और आपके परिवार को सुरक्षित रखने के लिए जागरूकता पैदा करता है।” आपको एक ईमेल ID और एमर्जन्सी नंबर भी भेजा जाता है जिसे पर किसी एमर्जन्सी में कांटैक्ट कर सकते हैं। बताए गए कुछ अल्फाबेट में से आप कुछ साधारण सवालों के जवाब भी पा सकते हैं।

A. Coronavirus क्या है और इसके लक्षण क्या हैं?

B. कोरोना वायरस कैसे फैलता है?

C. कोरोना वायरस के जोखिम को कैसे कम किया जा सकता है?

D. AIIMS के डाइरेक्टर से सलाह

E. Coronavirus के बारे में और जानें (ज़िला के आधार पर मामलों सहित)

F. सहायता कहां से लें?

हमारे सहकर्मी ने बोट के साथ 5 मिनट बात की है और लगभग सभी जवाब सही मिले हैं। राज्य का नाम टाइप करने पर एक PDF सामने आया जिसमें वर्तमान समय में राज्य में आए रजिस्टर्ड केस की जानकारी दी गई है (हालांकि यह जानकारी थोड़ी आउटडेटेड मालूम होती है)।

“कोरोना वायरस के जोखिम को कैसे कम किया जा सकता है?” सवाल करने पर हमें Youtube विडियो की एक लिस्ट मिली है जिसमें सही तरह हाथ धोने का तरीका, छींकने का तरीका, दूरी बनाए रखना आदि के बारे में बताया गया है। यहाँ गाइडलाइंस, नियमों और जानकारी दी जा रही है जिस पर हम बिना सोचे विश्वास कर सकते हैं क्योंकि इसका सीधा सूत्र सरकार है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo