देसी एप्प ‘Chingari’ ने मात्र 22 दिनों में ही बनाया बड़ा रिकॉर्ड, 1 करोड़ डाउनलोड

देसी एप्प ‘Chingari’ ने मात्र 22 दिनों में ही बनाया बड़ा रिकॉर्ड, 1 करोड़ डाउनलोड
HIGHLIGHTS

भारतीय देसी एप्प ‘चिंगारी ऐप’ मात्र 22 दिनों के भीतर ही 1 करोड़ से अधिक डाउनलोड पार कर चुका है

शोर्शोट विडियो प्लेटफ़ॉर्म Chingari एक सप्ताह से Google Play Store पर शीर्ष दो मुफ्त ऐप्स बन गया है

TikTok का सबसे बड़ा अल्टरनेटिव चिंगारी एप्प अब देश में अन्य सभी शोर्ट विडियो एप्प को पछाड़ने की दौड़ में शामिल हो गया है

भारतीय देसी एप्प ‘चिंगारी ऐप’ मात्र 22 दिनों के भीतर ही 1 करोड़ से अधिक डाउनलोड पार कर चुका है। शोर्ट वीडियो प्लेटफ़ॉर्म एक सप्ताह से Google Play Store पर शीर्ष दो मुफ्त ऐप्स बन गया है। एक हफ्ते से भी कम समय में, चिंगारी ने 25 लाख से अधिक डाउनलोड प्राप्त किये थे। एप्प के सह-संस्थापक सुमित घोष ने साझा किया कि टिकटोक पर प्रतिबंध की घोषणा के तुरंत बाद ऐप को 30 मिनट प्रति 10 लाख डाउनलोड होते देखा गया है। इसका मतलब है TikTok का सबसे बड़ा अल्टरनेटिव अब देश में अन्य सभी शोर्ट विडियो एप्प को पछाड़ने की दौड़ में शामिल हो गया है। 

चिंगारी ऐप (Chingari App) ने Google Play स्टोर पर अब तक लगभग 1.1 करोड़ डाउनलोड प्राप्त किये हैं। TikTok Ban के बाद से, भारतीय टिकटोक अल्टरनेटिव के रूप में Chingari App ने अचानक डाउनलोड की संख्या में बड़ी वृद्धि देखी है। कंपनी का कहना है कि यह केवल 10 दिनों में 30 लाख डाउनलोड के बड़े रिकॉर्ड को भी बना चुका है और यहां तक कि एक बार केवल 72 घंटों में 500,000 डाउनलोड भी प्राप्त कर चुका है। यह उस समय के आंकड़े हैं जब Chingari App को लोगों की नजर में ही आते देखा गया था। 

प्रसिद्ध फ्रांसीसी सुरक्षा शोधकर्ता रॉबर्ट बैप्टिस्ट ने हाल ही में कहा कि चिंगारी के पीछे कंपनी ग्लोबसॉफ्ट की वेबसाइट से समझौता किया गया है। उन्होंने कहा कि साइट में एक मैलवेयर था, और यह उपयोगकर्ताओं को वेब के आसपास के पेजेज पर रीडायरेक्ट करता है। घोष ने इसका जवाब देते हुए कहा कि यह मुद्दा जल्द ही ठीक हो जाएगा।

Chingari ऐप पर विडियो डाउनलोड और अपलोड करने के अलावा, दोस्तों के साथ चैटिंग और कंटैंट शेयर करने का विकल्प भी मिलता है। कंपनी के अनुसार, यह TikTok की तुलना में अधिक फायदेमंद ऐप है। चिंगारी ऐप पर क्रिएटर को अच्छे कंटैंट के लिए न सिर्फ लोकप्रियता मिली है, बल्कि यूज़र्स कंटैंट अपलोड कर के कमाई भी कर सकते हैं। यूज़र्स के बनाए गए विडियो के वायरल होने के हिसाब से उन्हें पेमेंट की जाती है। हर एक विडियो पोस्ट करने पर यूज़र्स को पॉइंट मिलते हैं जिसे यूज़र पैसे में रिडीम कर सकते हैं। यह ऐप हिंदी, अंग्रेजी, बंग्ला, गुजराती, मराठी, कन्नड़, पंजाबी, मलयालम, तमिल और तेलगु में उपलब्ध है। चिंगारी ऐप को गूगल प्ले स्टोर और iOS ऐप स्टोर से फ्री डाउनलोड कर सकते हैं।

भारत में बैन किये गए चीनी एप्स की लिस्ट 

सरकार की ओर से TikTok के साथ साथ अन्य 58 एप्स को भी देश में बैन किया गया है। इन एप्स की पूरी लिस्ट को आप यहाँ देख सकते हैं। आपको बता देते है कि इस लिस्ट में TikTok के साथ अन्य कई चीनी एप्स को रखा गया है। इस लिस्ट में अन्य एप्स की बात करें तो इसमें Shareit, Kwai, UC Browser, Baidu map, Shein, Clash of Kings, DU battery saver, Helo, Likee, YouCam makeup, Mi Community, CM Browers, Virus Cleaner, APUS Browser, ROMWE, Club Factory, Newsdog, Beutry Plus, WeChat, UC News, QQ Mail, Weibo, Xender, QQ Music, QQ Newsfeed, Bigo Live, SelfieCity, Mail Master, Parallel Space, Mi Video Call — Xiaomi, WeSync, ES File Explorer, Viva Video — QU Video Inc, Meitu, Vigo Video, New Video Status, DU Recorder, Vault- Hide, Cache Cleaner DU App studio, DU Cleaner, DU Browser, Hago Play With New Friends, Cam Scanner, Clean Master — Cheetah Mobile, Wonder Camera, Photo Wonder, QQ Player, We Meet, Sweet Selfie, Baidu Translate, Vmate, QQ International, QQ Security Center, QQ Launcher, U Video, V fly Status Video, Mobile Legends, और DU Privacy।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo
Compare items
  • Water Purifier (0)
  • Vacuum Cleaner (0)
  • Air Purifter (0)
  • Microwave Ovens (0)
  • Chimney (0)
Compare
0