अब कोई भी App आपका पर्सनल डाटा नहीं कर पायेगा चोरी, अपनाएं ये स्टेप्स

अब कोई भी App आपका पर्सनल डाटा नहीं कर पायेगा चोरी, अपनाएं ये स्टेप्स

आजकल यूजर्स के डाटा को सुरक्षित रखना बेहद जरुरी हो गया है, क्योंकि सब कुछ धीरे धीरे डिजिटल होता जा रहा है, इसी कारण हम अपने स्मार्टफोन में ज्यादा से ज्यादा एंड्राइड Apps का इस्तेमाल करने लगे हैं। जहां एक ओर iOS में यानी Apple के iPhones में आपका डाटा कहीं न कहीं सेफ है, लेकिन अगर हम एंड्राइड की बात करें तो यहाँ आये दिन हैक की खबरें आ रही हैं, इसके कारण ही आपका डाटा यानी आपका पर्सनल डाटा सेफ नहीं है। 

कई एप्स की अगर हम बात करें तो इन्हें प्रोसीड करने के लिए आपको इन्हें अपने फोटो, कांटेक्ट और अन्य कई तरह की परमिशन देनी होती है। अब जैसे ही हम इन परमिशन को अलाव करते हैं। वैसे ही आपके फोन के सभी प्रकार के डाटा का एक्सेस इन एप्स को मिल जाता है। अभी हाल ही में हमने देखा था कि फेसबुक की ओर से हमारे बहुत से पर्सनल डाटा को कैंब्रिज अनलाटिका के साथ शेयर किया था। कई अन्य एप्स भी पैसा लेकर करके आपके डाटा को कहीं और बेच देते हैं। हालाँकि आप ऐसा होने से अपने डाटा को बचा सकते हैं। 

एप्स के पास आपका डाटा होने के कारण ही आपको कुछ ऐड भी दिखाई देने लगते हैं, जिनके बारे में आपने अभी कुछ सामने पहले ही खोज करना शुरू किया था। अब आप सोच में पड़ जाते हैं कि आखिर आपको यह ऐड क्यों मिल रहे हैं, इसका कारण यही है कि आपका डाटा कहीं न कहीं किसी अन्य के साथ साझा किया जा रहा है। अभी हाल ही में Google की ओर से आयोजित की गई I/0 2019 कांफ्रेंस में एंड्राइड Q के साथ अपडेट प्राइवेसी और सिक्यूरिटी पालिसी की घोषणा की है, इसके मुख्य उद्देश्य आपके डाटा को सुरक्षित रखना है। 

हालाँकि अगर आप अपने एंड्राइड फोन में प्राइवेसी या सिक्यूरिटी को लेकर ज्यादा परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ तरीकों के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने एंड्राइड फोन में अपने डाटा को बड़े पैमाने पर सुरक्षित रख सकते हैं। इसके लिए आपको आसान शब्दों में कहें तो यह करना है कि जिन भी एप्स को आपने बिना बात के अपने एक्सेस दिए हुए हैं, जिनकी आपको जरूरत नहीं है, उन एप्स से आप इनकी परमिशन को वापिस ले सकते हैं, आइये जानते हैं कि आखिर अआप ऐसा कैसे कर सकते हैं। 

Apps से परमिशन हटायें

कई बार हम देखते हैं जैसे कि हमने आपको पहले भी बताया है कि कई Apps आपसे आपके कांटेक्ट, कैमरा और फोटो आदि का एक्सेस मांगते हैं, और आप ऐप को इस्तेमाल करने के लिए इन्हें यह एक्सेस दे भी देते हैं। लेकिन आपको ऐसा ही करने से बचना है। उदाहरण के तौर पर अगर एक मौसम से जुड़ा एप्प आपसे आपकी लोकेशन और इंटरनेट मांगे तो बनता है लेकिन अगर यह आपसे अन्य एक्सेस मांग रहा है तो आप समझ सकते हैं कि कहीं न कहीं झोल है। इसके अलावा कई एप्स को आपके माइक्रोफोन का भी एक्सेस चाहिए होता है, अब यह समझ से परे है कि आखिर क्यों?

अगर आप एप्स को इस्तेमाल करने के लिए यह एक्सेस और परमिशन दे चुके हैं तो आपको बता देते हैं कि आप इस परमिशन को कैंसिल भी कर सकते हैं, ऐसा करने के लिए आपको कुछ कदम उठाने पड़ेंगे। आइये जानते हैं इन कदमों के बारे में…

  • अपने एंड्राइड फोन की सेटिंग में जाएँ

  • यहाँ आपको एप्स या एप्लीकेशन मैनेजर की तलाश करनी है, यह अलग अलग स्मार्टफोन में आपको अलग अलग नाम से नजर आ सकता है।

  • अब यहाँ आपको बहुत से एप्स नजर आने वाले हैं, आपको किसी भी एक ऐप पर टैप करना है।
  • इसके बाद आपको परमिशन सेक्शन में जाना है।

  • अब जिस भी ऐप को आपने जो परमिशन दी हुई है, वो आपको यहाँ नजर आने वाली है, अब आपको टॉगल बटन पर प्रेस करके सभी परमिशन को कैंसिल कर देना है।

  • हालाँकि इसके अलावा आप सीधे सेटिंग में जाकर उसके बाद ऐप परमिशन में जाकर परमिशन के टाइप का चुनाव करके किस ऐप को क्या परमिशन देना है यह तय कर सकते हैं। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo