Whatsapp चैट को फिंगरप्रिंट से ऐसे करें Lock

Whatsapp चैट को फिंगरप्रिंट से ऐसे करें Lock
HIGHLIGHTS

एंड्राइड बीटा और iOS पर है उपलब्ध

जल्द सभी यूज़र्स को मिलेगा यह अपडेट

पिछले कुछ महीनों में Whatsapp ने एंड्राइड और iOS प्लेटफॉर्म्स के लिए कई अपडेट जारी किए हैं, हालांकि इनमें से कई अपडेट्स केवल बीटा वर्जन तक सीमित हैं। इसका मतलब है, डेवलपर बीटा प्रोग्राम का हिस्सा रहे यूज़र्स ही इन अपडेट्स का लाभ उठा सकते हैं। इन अपडेट में एक ऐसा फीचर है जिसके ज़रिए आप फिंगरप्रिंट लॉक के ज़रिए व्हाट्सऐप चैट को सिक्योर कर सकेंगे। यह फीचर कई Android और iPhone मॉडल्स के लिए उपलब्ध हो चुका है।

वर्तमान समय में, WhatsApp लॉक फीचर को टच ID और फेस ID के लिए उपलब्ध कराया गया है और कुछ एंड्राइड यूज़र्स के लिए बीटा प्रोग्राम में भी यह अपडेट मिला है। हम आज आपको बता रहे हैं कि किस तरह आप अपनी व्हाट्सऐप चैट को सिक्योर कर सकते हैं।

iOS पर WhatsApp chat को ऐसे करें फिंगरप्रिंट से Lock

  • सबसे पहले अपने iPhone में WhatsApp को ओपन करें और आपके पास WhatsApp का 2.19.20 वर्जन नंबर होना चाहिए।
  • यहां प्राइवेसी सेक्शन में जाकर Settings विकल्प पर जाएं।
  • यहां स्क्रोल कर के स्क्रीन लॉक पर जाएं।
  • अब अगर आपके आईफोन में Touch ID दी गई है तो यह व्हाट्सऐप के लिए एक्टिवेट हो जाएगा। अगर आईफोन में Face ID एक्टिवेट है तो यह व्हाट्सऐप चैट को अनलॉक करेगा।

Android पर WhatsApp chat को ऐसे करें फिंगरप्रिंट से Lock

  • अपने एंड्राइड फोन में WhatsApp ऐप खोलें और ऐप का वर्जन नंबर 2.19.221 होना चाहिए।
  • अकाउंट सेक्शन नाउ विकल्प पर जाएं।
  • अब यहां, प्राइवेसी विकल्प पर जाकर स्क्रोल डाउन करें और Fingerprint lock विकल्प पर जाएं।
  • अपने फोन में इस फीचर को इनेबल करने के लिए टैप करें। यहां आपको पुष्टि करना होगा कि अआप अपने फोन के फिंगरप्रिंट सेंसर से व्हाट्सऐप को लॉक या अनलॉक करना चाहते हैं।

WhatsApp के इस फीचर से मैसेज नोटिफिकेशन विंडो में देखे जा सकते हैं और अगर आपका फोन किसी और के हाथ में है या आप इस तरह फोन को पकड़े हुए हैं कि डिस्प्ले पर आने वाली नोटिफिकेशन देखी जा सके तो इन मैसेज को पढ़ा जा सकता है। इस तरह के चैलेंज को दूर करने के लिए iOS और Android में नोटिफिकेशन सेटिंग्स को बदल सकते हैं।

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo