Desktop पर कैसे इनेबल करें WhatsApp dark mode?

Desktop पर कैसे इनेबल करें WhatsApp dark mode?
HIGHLIGHTS

WhatsApp दुनिया का एक जाना माना मैसेजिंग ऐप है।

इसके दुनियाभर में लगभग 1.5 बिलियन यूजर्स हैं।

फेसबुक की ओर व्हाट्सएप्प में एक नया फीचर जोड़ दिया गया है।

WhatsApp दुनिया का एक जाना माना मैसेजिंग ऐप है। इसके दुनियाभर में लगभग 1.5 बिलियन यूजर्स हैं। ऐसा भी कहा जा सकता है कि दुनियाभर के लोगों को इस ऐप ने एक साथ जोड़ दिया है। हालाँकि इस ऐप को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए फेसबुक की ओर व्हाट्सएप्प में एक नया फीचर जोड़ दिया गया है। हालाँकि मात्र एक ही नहीं बल्कि कई फीचर्स को जोड़ा गया है। हालाँकि सबसे जरुरी और बहुप्रतीक्षित फीचर की अगर बात करें तो यह बिना किसी शक के डार्क मोड ही होने वाला है। अगर हम एंड्राइड 10 और Apple iOS 13 की चर्चा करें तो इनके द्वारा सिस्टम डार्क मोड थीम को पेश किया गया है। हालाँकि बहुत से एप्प इस सपोर्ट को पहले ही पा चुके हैं। हालाँकि इसके अलावा आपको बता देते हैं कि व्हाट्सएप्प पहली दफा इस फीचर को एंड्राइड एप्प के लिए मार्च में टेस्ट करते हुए पाया गया था। 

अभी तक इस बारे में भी कोई खबर नहीं है कि आखिर कब यह फीचर्स सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध होने वाला है। लेकिन इसके बाद भी एक ऐसा रास्ता है जिसके माध्यम से आप डार्क मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं। कुछ महीनों पहले यह एंड्राइड और iOS के लिए आ चुका है, हालाँकि अब इसे डेस्कटॉप के लिए भी उपलब्ध करा दिया गया है। हालाँकि अभी तक नेटिव ऐप को डेस्कटॉप के लिए जारी नहीं किया गया है। इसे आपके फोन की सहायता चाहिए होती है, जिसके बाद यह काम करना शुरू कर देता है। यह उन लोगों के लिए सबसे जरुरी है, जो व्हाट्सएप्प तो बड़े पैमाने पर इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अपने फोन को उठाने की जहमत नहीं उठाते हैं। हालाँकि एक ऐसा तरीका है जिसे आप यहाँ जान सकते हैं। 

शुरू करने से पहले कुछ जरुरी बातें

इस मोड को एक ओपन-सोर्स के तौर पर पेश किया गया है, यह खतौर पर व्हाट्सएप्प के डेस्कटॉप वर्जन के लिए ही है। हालाँकि आपको बता देते हैं कि यह माइक्रोसॉफ्ट स्टोर और ऐप स्टोर के लिए कम्पेटिबल नहीं है। हालाँकि आप इसे इस लिंक पर जाकर डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते हैं। https://www.whatsapp.com/download/ आपको एक चीज़ और बता देते हैं कि यह एक आधिकारिक वर्जन नहीं है। 

व्हाट्सएप्प डेस्कटॉप पर कैसे एक्टिवेट करें डार्क मोड

जैसा कि हम आपको पहले भी बता चुके हैं कि यह मोड व्हाट्सएप्प की ओर से आधिकारिक तौर पर पेश नहीं किया गया है, इसके कारण आपके सोर्स फाइल क्षतिग्रस्त हो सकते हैं। इसके अलावा आपको बता देते हैं कि डेवेलपर्स ने एक इंस्टालेशन स्क्रिप्ट का निर्माण किया है जिसे NodeJS का इस्तेमाल करने बनाया गया है। इसके अलावा इसे एक Executable File का भी रूप दिया गया है। आप कुछ इस तरह से व्हाट्सएप्प डेस्कटॉप को डार्क मोड में बदल सकते हैं। 

स्टेप 1: आपको सबसे पहले इस बात का ख्याल रखना है कि आपने व्हाट्सएप्प डेस्कटॉप को डायरेक्टली इस लिंक से डाउनलोड किया है। जो ऊपर दिया गया है। 

स्टेप 2: अब व्हाट्सएप्प डेस्कटॉप डार्क मोड स्टाइलिंग को विंडोज या MacOS के लिए डाउनलोड करें, आपको विंडोज वर्जन https://github.com/m4heshd/whatsapp-desktop-dark/releases/download/0.3.4479/WADark-0.3.4479-Windows.zip 

और macOS वर्जन को https://github.com/m4heshd/whatsapp-desktop-dark/releases/download/0.3.4479/WADark-0.3.4479-macOS.zip पर जाकर डाउनलोड करें।

स्टेप 3: अब डाउनलोड की गई फाइल को आसानी से एक्सट्रेक्ट करें, और WADark.exe या WADark को रन करें। इसके बाद आपको इंस्टालेशन तक के लिए इंतज़ार करना होगा। अब जैसे ही यह प्रोसेस पूरा हो जाता है, वैसे ही आपको डार्क मोड मिल जाने वाला है। 

कैसे लाइट मोड पर जाएँ वापिस?

अब जब आपने डार्क मोड को अपने डेस्कटॉप में इनस्टॉल कर लिया है तो आप इसे इस्तेमाल करने के लिए तैयार हैं। लेकिन अगर आप एक बार फिर से लाइट मोड पर जाना चाहते हैं तो आप ऐसा भी कर सकते हैं। इसके विषय में हम आपको यहाँ बताने वाले हैं। डेवेलपर्स के द्वारा यह ऑप्शन भी आपको दिया है कि आप इस स्क्रिप्ट फोल्डर को डिलीट भी कर सकते हैं। आपको बता देते हैं कि स्क्रिप्ट अपने आप ही आपके ओरिजिनल व्हाट्सएप्प का बैकअप लेकर रखता है। ऐसा इसलिए किया जाता है कि कहीं आप वापिस लाइट मोड पर तो नहीं जाना चाहते हैं। ऐसा करने के लिए यानी वापिस व्हाट्सएप्प लाइट पर जाने के लिए आपको स्क्रिप्ट को एक बार फिर से रन करना है, अब आपसे पूछा जाने वाला कि क्या आप अपने सेटअप को रीस्टोर करना चाहते हैं, आप यहाँ बता सकते हैं, और वापिस जा सकते हैं। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo