कैसे पाएं अपने पुराने WhatsApp का बैक-अप

कैसे पाएं अपने पुराने WhatsApp का बैक-अप

अगर आप चाहते हैं कि आप अपने पुराने WhatsApp का बैक-अप आपको एक बार फिर से मिल जाए तो इसे प्राप्त करने के कई तरीके हैं। आप बड़ी आसानी से अपने चैट बैक-अप को प्राप्त कर सकते हैं। हालाँकि इसके लिए आपको कई स्टेप्स को फॉलो करना होगा, और आज हम आपको इन्हीं स्टेप्स और तरीकों के बारे में बताने वाले हैं, जिनके माध्यम से आप अपने व्हाट्सऐप के चैट बैक-अप को प्राप्त कर सकते हैं, तो आइये शुरू करते हैं और जानते हैं कि आखिर आप ऐसा कैसे कर सकते हैं। 

आप अपने व्हाट्सऐप के बैक-अप को गूगल ड्राइव के माध्यम से भी प्राप्त कर सकते हैं, इसके अलावा आप लोकल बैक-अप के माध्यम से भी ऐसा कर सकते हैं। आपको बता देते हैं कि लोकल बैक-अप अपने आप ही ऑटोमैटिकली हर रोज़ 2AM पर बैक-अप हो जाता है। यह आपके फोन में एक फाइल के रूप में सेव हो जाता है। 

हालाँकि आप अन्य तीन तरीकों से भी ऐसा कर सकते हैं। आइये जानते हैं कौन से हैं यह तरीके!

  • Google Drive
  • Restoring or transferring a backup
  • Troubleshooting backup and restoration issues

Google Drive

आप गूगल ड्राइव में भी अपने व्हाट्सऐप के बैक-अप को ले सकते हैं। तो अगर आप एक एंड्राइड मोबाइल फोन पर स्विच कर रहे हैं, या एक नया मोबाइल फोन आपने ख़रीदा है, तो आप अपने डाटा को ट्रांसफर कर सकते हैं, इसके लिए आपको एक ऑप्शन मिलता है। आप ऐसा गूगल ड्राइव में जाकर भी कर सकते हैं। 

कैसे Google Drive में ले बैक-अप

  • इसके लिए अपने व्हाट्सऐप को सबसे पहले ओपन करें
  • इसके बाद आपको मेनू बटन पर जाना होगा, और यहाँ जाकर सेटिंग के बाद चैट और चैट बैक-अप में जाना होगा
  • अब आप यहाँ बैक-अप पर टैप करने इमीडियेट बैक-अप ले सकते हैं, हालाँकि आप यहीं पर गूगल ड्राइव में भी अपने बैक-अप को ले सकते हैं
  • अगर आपके पास एक गूगल अकाउंट नहीं है, तो जब आपसे पूछा जाए तो ऐड अकाउंट पर क्लिक करें
  • अब आपको बैक-अप पर टैप करना होगा, और यहाँ यह भी बताना होगा कि आप बैक-अप कहाँ लेना चाहते हैं। यहाँ आपको नेटवर्क का सिलेक्शन भी करना होगा, इसके अलावा आपको बता दें कि अगर आप सेलुलर का चुनाव करते हैं तो आपसे कुछ अतिरिक्त चार्ज भी लिया जा सकता है। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo