Instagram Reels पर कैसे बनाएं TikTok जैसे विडियो

Instagram Reels पर कैसे बनाएं TikTok जैसे विडियो
HIGHLIGHTS

Instagram Reels app कैसे करें इस्तेमाल

Instagram Reel पर विडियो कैसे बनाएं

जानें इंस्टाग्राम पर रील्स कैसे करता है काम

क्या आप TikTok को मिस कर रहे हैं? अगर ऐसा है तो Instagram आपके लिए नया फीचर Reels ले आया है, जहां आप शॉर्ट विडियो बना सकते हैं। TikTok को बैन किया जा चुका है और इसके रिप्लेसमेंट में इन्स्टाग्राम ने अपना Instagram Reels पेश कर दिया है। इसी बीच भारतीय निर्माताओं द्वारा बनाए गए ऐप्स जैसे Mitron, Chingari आदि को देख चुके हैं। फेसबुक अधिकृत Instagram के भारत में लाखों यूज़र्स हैं। Reels टिकटोक को एक कड़ी टक्कर दे सकता है।

Instagram Reels कैसे बनाएं?

Instagram Reels बनाना काफी आसान है लेकिन सबसे खास स्टेप रील्स का आपके इन्स्टाग्राम अकाउंट पर होना ज़रूरी है। Facebook भारत में Reels फीचर जारी कर रहा है। आने वाले समय में सभी यूज़र्स को यह नया फीचर मिल जाएगा।

  • सबसे पहले Instagram खोलें।
  • टॉप लेफ्ट पर दिए गए कैमरा आइकॉन पर टैप करें।
  • बॉटम पर आपको लाइव, स्टोरी और रील्स जैसे विकल्प दिखाई देंगे। यहाँ Reels पर टैप करें।
  • अब आप Instagram पर Reels बनाना शुरू कर सकते हैं। किसी भी विडियो क्लिप की लेंथ 15 सेकंड होनी चाहिए। हम आगे आने वाले स्टेप्स में कुछ और विकल्प बताने वाले हैं।
  • Instagram Reels रिकॉर्ड करने के लिए, बड़े व्हाइट सर्कल आइकॉन पर टैप करें। इसी बटन से रिकॉर्डिंग को रोका जा सकता है।
  • रिकॉर्डिंग शुरू करने से पहले लेफ्ट साइड पर दिए गए आइकॉन से कुछ इफ़ेक्ट्स जोड़ सकते हैं। विडियो रिकॉर्डिंग स्पीड को एडजस्ट करने के लिए राइट एरो आइकॉन पर जाना होगा जो प्ले बटन जैसा दिखाई देता है। आप 0.3x तक स्लो मोशन और 3x तक इन्हें स्पीड दे कर विडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं।
  • अपनी विडियो पर इफेक्ट जोड़ने के लिए स्माइली बटन पर टैप करें और बड़े व्हाइट सर्कल पर स्वाइप राइट करें। यह आपको सभी उपलब्ध इफ़ेक्ट्स दिखाएगा और आप अपनी पसंद से कोई भी इफेक्ट चुन सकते हैं।
  • Instagram Reels आपको रिकॉर्डिंग से पहले तीन सेकंड का टाइमर लगाने की अनुमति भी दे रहा है। लेफ्ट साइड पर टाइमर आइकॉन पर टैप कर के अपनी क्लिप के लिए 0.1 से 15 seconds के लिए समय चुन सकते हैं और सेट टाइमर पर टैप कर सकते हैं। रिकॉर्डिंग स्टार्ट करने पर video से पहले तीन सेकंड का टाइमर दिखाई देगा।
  • आखिर में आप लेफ्ट में दिए म्यूज़िक आइकॉन पर टैप कर के म्यूज़िक भी जोड़ सकते हैं। एक अच्छी बात यह है कि आपको लीरिक्स स्क्रीन पर दिखाई देगी और गाने में से जो हिस्सा चुनना चाहते हैं उसे चुन कर विडियो में जोड़ सकते हैं।

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo