डिजिटल पेमेंट ऑप्शन के तौर पर Google Play Store में जुड़ा UPI

डिजिटल पेमेंट ऑप्शन के तौर पर Google Play Store में जुड़ा UPI

Unified Payments Interface (UPI) भारत सरकार की तरफ से ऐसी सुविधा है जिससे देश में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा मिल रहा है। इस की ओर एक और कदम आगे बढ़ाते हुए एक अपडेट आया है। UPI के ज़रिये यूज़र्स एक लिमिट में बैंक एकाउंट्स के बीच कैश ट्रांसफर कर सकते हैं।

वहीँ यह लिमिटेड अमाउंट मध्यम बिज़नेस या बड़े बिज़नेस के लिए फण्ड एक्सचेंज करने के लिए प्राइमरी मध्यम के तौर पर काफी नहीं होगा लेकिन छोटे स्तर के बिज़नेस के लिए यह कारगर है। इसके साथ ही यह उन यूज़र्स के लिए भी काम का है जो छोटे अमाउंट का लेन-देन करते हैं। Google और बाकी सर्विस ने इस बात को समझा कि UPI कई भारतीय यूज़र्स के साथ जुड़ा है और इसी वजह से Google Pay (Google Tez) UPI सपोर्ट के साथ शुरू से ही रहा।

टेक जायंट Google ने Google I/O 2019 के दौरान इस बात का वादा किया था कि वह UPI को Google Play Store के साथ पेमेंट ऑप्शन के साथ लाएगा और अब गूगल ने अपना वादा पूरा किया। Google ने आखिरकार UPI को पेमेंट मोड के तौर पर रोल आउट कर दिया है।

आपको बता दें कि भारत में Google Play Store डेबिट/ क्रेडिट कार्ड्स, नेट बैंकिंग, कर्रिएर बिलिंग वाया Airtel,Vodafone, गूगल प्ले गिफ्ट कार्ड्स और गूगल प्ले बैलेंस (Google Rewards के ज़रिये) सपोर्ट करता है। Google Play Store v16.3.37, के ज़रिये यूज़र्स UPI को पेमेंट ऑप्शन के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

UPI के ज़रिये अब यूज़र्स Play Store पर ऐप्स खरीद सकते हैं। इस समय भारत के 141 बैंक्स UPI सर्विस का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में अब अपनी कार्ड डीटेल्स Google के साथ डायरेक्ट शेयर करने की ज़रुरत नहीं है। यूज़र्स UPI ID के ज़रिये ही ऐसा कर सकते हैं। UPI यूज़र्स से ट्रांसक्शन के लिए PIN मांगता है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo