WhatsApp की मनमानी के चलते इन टॉप 5 ऐप पर बनी है सबकी नजर, जानें Signal के अलावा कौन है लिस्ट में शामिल

WhatsApp की मनमानी के चलते इन टॉप 5 ऐप पर बनी है सबकी नजर, जानें Signal के अलावा कौन है लिस्ट में शामिल
HIGHLIGHTS

जहां एक ओर व्हाट्सएप्प अपनी मनमानी कर रहा है, वहीँ दूसरी ओर सफाई भी दे रहा है

हालाँकि इसके बाद भी इंटरनेट पर कुछ प्राइवेट चैट्स लीक का मामला सामने आया है

ऐसे में अगर आप व्हाट्सअप्पो को छोड़कर किसी अन्य ऐप की तलाश कर रहे हैं, तो ये हैं टॉप 5 वव्हाट्सएप्प अल्टरनेटिव, जानें कौन है इस लिस्ट में...

इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप बड़े पैमाने पर अपनी मनमानी पर जुटा है, वहीँ इसी मनमानी के चलते उसने Signal App को भी बड़ा Green Signal दिया है। ऐसे में हमने देखा है कि Signal App पर नए यूजर्स की बाढ़ सी आ रही है। हालाँकि इसके बारे में हम बार में बात करने वाले है। आपको बता देते हैं कि WhatsApp ने हाल ही में अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में बड़े बदलाव किये हैं, जो आपको प्राइवेसी पर बड़ा ख़तरा बनकर उमड़ रहा है। ऐसा माना जा रहा है कि इस निर्णय के बाद व्हाट्सएप्प पर आपके चैट किसी भी पैमाने पर सुरक्षित नहीं है, इंटरनेट पर कई चैट सामने भी आई हैं। 

हालाँकि व्हाट्सएप्प सफाई भी दे रहा है कि निजी चैट्स को व्हाट्सऐप पर कोई भी ख़तरा नहीं है। लेकिन अगर आपका मन फिर भी नहीं मान रहा है और आप व्हाट्सएप्प को छोड़ना चाहते हैं तो आपको बता देते है कि ऐसा नहीं है कि आपके पास इंस्टेंट मैसेजिंग के लिए मात्र व्हाट्सएप्प ही एक जरिया है, इसके अलावा आजकल बड़े पैमाने पर तरक्की कर रहा Signal App भी है। हालाँकि हमने टॉप 5 ऐसे ऐप इस लिस्ट में शामिल किये हैं, जिन्हें आप व्हाट्सएप्प के स्थान पर इस्तेमाल कर सकते है। आइये जानते है कि आखिर कौन से हैं ये बढ़िया और व्हाट्सएप्प को कड़ी टक्कर देने वाले ऐप और क्या हैं इनकी खासियत…

Signal App

यह एंड्रॉइड और आईओएस पर उपलब्ध है। व्हाट्सएप के विपरीत, आईपैड पर सिग्नल प्राइवेट मैसेंजर ऐप भी उपलब्ध है, और उपयोगकर्ता व्हाट्सएप की तरह विंडोज, लिनक्स और मैक पर भी सिग्नल ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं। आपको बता देते है कि कई बड़ी कंपनियों के मालिकों में अपने कर्मचारियों को Signal App को इस्तेमाल करने की भी सलाह दी है, जिसमें Elon Musk भी शामिल हैं।

Telegram App

क्लाउड-आधारित मैसेजिंग ऐप संदेश और वॉयस कॉल दोनों के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन प्रदान करता है। उपयोगकर्ता 1.5GB फ़ाइलों को भेज सकते हैं और एक समूह में 2 लाख उपयोगकर्ताओं को जोड़ सकते हैं। यह एंड्रॉइड, आईओएस, विंडोज, विंडोज एनटी, मैकओएस और लिनक्स आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ काम करने में निपुण है।

Viber App

Viber के साथ उपयोगकर्ताओं को असीमित कॉल, अंतहीन टेक्स्टिंग और उच्च-गुणवत्ता वाले वीडियो चैट तक पहुंच प्राप्त होगी।

Threema Web

स्विट्जरलैंड का यह मैसेजिंग ऐप सभी संदेशों के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन प्रदान करता है। थ्रेमा एन्क्रिप्शन के लिए विश्वसनीय ओपन सोर्स NaCl क्रिप्टोग्राफी लाइब्रेरी का उपयोग करता है। Threema के डीएनए में सुरक्षा और गोपनीयता का गहरा समावेश है। 2012 से, कंपनी यह सुनिश्चित करने के लिए सख्ती से प्रतिबद्ध है कि उसके उपयोगकर्ता गोपनीयता और सुरक्षा के बारे में चिंता किए बिना संवाद कर सकते हैं। 

Elements App

टेक्स्ट, वॉयस, वीडियो संदेश के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन भी देता है। यह एंड्रॉइड, आईओएस, विंडोज, लिनक्स और प्रमुख ब्राउज़रों के साथ काम करता है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo