एंड्राइड मोबाइल में कैसे सेट करें Wi-Fi hotspot, जानें यहाँ

एंड्राइड मोबाइल में कैसे सेट करें Wi-Fi hotspot, जानें यहाँ

अगर आप एंड्राइड यूज़र हैं और अक्सर आपको इंटरनेट की ज़रुरत पड़ती ही रहती है, ऐसे में यह आर्टिकल आपके लिए काम का हो सकता है। Android smartphone का इस्तेमाल करते हुए अगर आपका इंटरनेट चला जाता है या किसी वजह से बिना इंटरनेट के आपका काम रुक जाता है, तो आप अपने Android phone को hotspot में बदल सकते हैं, जो आपके लिए वाकई कारगर साबित हो सकता है।

अगर आपका मुख्य इंटरनेट गायब हो जाता है तो ऐसे में hotspot आपके काम आएगा। ऐसे में आज हम आपको how to create an Android hotspot के जवाब में ये बताएँगे कि किस तरह आप अपने एंड्राइड फ़ोन को mobile hotspot की तरह ही इस्तेमाल कर सकते हैं।वैसे आज के स्मार्टफोन में आपको built-in hotspot का विकल्प मिलता है। वहीँ पुराने कुछ फ़ोन्स में आपको tethering/hotspot option नहीं मिलता है। ऐसे में आपको third-party app पर निर्भर होना पड़ सकता है। ऐसे में PdaNet+ ऑप्शन बेहतर है। वहीँ Open Garden भी यूज़र्स को इस सम्बन्ध में एक अच्छा ऑप्शन देता है।

इस तरह अपने एंड्राइड फ़ोन मं सेट करें wifi कनेक्शन

  • अपने मोबाइल फोन की Settings में जाएँ 
  • Network ऑप्शन को क्लिक कर उसे खोलें
  • अब Internet option पर जाएँ 
  • अब Hotspot & tethering ऑप्शन को सेलेक्ट करें
  • Wi-Fi hotspot पर टैप करें और अब अपने मुताबिक इसे ON/OFF करें

आपको बता दें कि वैसे hotspot feature में आपको ON/OFF करने के दोनों ही ऑप्शन मिलते हैं। आप अपने इस्तेमाल के मुताबिक इसे ON या OFF कर सकते हैं। इसके साथ ही आपको नेटवर्क का नाम बदलने का ऑप्शन, सिक्योरिटी टाइप, पासवर्ड और भी बहुत कुछ यहाँ से बदलने का ऑप्शन मिलता है।

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo