OnePlus 6T के फिंगरप्रिंट सेंसर के बारे में क्या आप जानते हैं यह बातें?

OnePlus 6T के फिंगरप्रिंट सेंसर के बारे में क्या आप जानते हैं यह बातें?
HIGHLIGHTS

आज हम आपको बताने वाले हैं कि आख़िर आप अभी हाल ही में लॉन्च हुए OnePlus 6T मोबाइल फोन के फिंगरप्रिंट सेंसर को कैसे सेटअप कर सकते हैं, कैसे इसे कस्टमाइज लुक दे सकते हैं, और कैसे यह काम करता है।

अभी हाल ही में लॉन्च किये गए OnePlus के नए स्मार्टफोन OnePlus 6T से हेडफोन जैक को हटा दिया गया है, हालाँकि इसमें आपको एक टीयरड्राप नौच डिजाईन मिल रहा है, इसके अलावा बहुत कम स्मार्टफोन्स में अभी तक शामिल किये गए In-Display फिंगरप्रिंट सेंसर को भी इसमें जोड़ा गया है। आज इसकी स्क्रीन पर अपनी ऊँगली को रखकर इसे अनलॉक कर सकते हैं। हालाँकि आप इसमें पासवर्ड मैनेजर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह पूरी प्रक्रिया अपने आप में काफी खास है, तो आइये जानते हैं कि आखिर कैसे आप OnePlus 6T मोबाइल फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर को सेटअप कर सकते हैं, इसे कस्टमाइज लुक दे सकते हैं, और कैसे यह काम करता है। आइये शुरू करते हैं और जानते हैं। 

OnePlus 6T में फिंगरप्रिंट सेंसर कैसे करता है काम

असल में जैसे ही आप अपनी ऊँगली इस इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर पर रखते हैं तो यह आपकी फिंगर के यहाँ पाते ही एक लाइट सोर्स को उत्पन्न कर देता है। इसके बाद फिंगरप्रिंट सेंसर आपकी स्किन को स्कैन करता है। इसके बाद यह जांचा जाता है कि आखिर जो फिंगर आपने सेटअप के समय इस्तेमाल में ली थी, क्या आज भी आप उसी फिंगर से इस फोन को अनलॉक करने जा रहे हैं या नहीं। यह प्रोसेसर पूरा होने में काफी कम समय लेता है और बहुत ही जल्दी से इसके पूरा होने के बाद आपका फोन अनलॉक हो जाता है। 

OnePlus 6T में कैसे सेटअप करें फिंगरप्रिंट सेंसर

मान लीजिये अगर आप आज पहली दफा अपने OnePlus 6T मोबाइल फोन को इस्तेमाल करने जा रहे हैं। अपने फ़ोन को सेटअप करने के दौरान आपसे सिक्यूरिटी हेतु फिंगरप्रिंट सेंसर को सेटअप करने के लिए कहा जाता है, अब अगर आप चाहते हैं कि आप यहीं इसे सेटअप कर लें तो आप ऐसा कर सकते हैं लेकिन अगर आप चलते हैं कि सीए बाद में सेटअप करें तो आप इस प्रोसेसर को अभी के लिए स्किप कर सकते हैं। अब यहाँ हम आपको OnePlus 6T में फिंगरप्रिंट सेंसर को कैसे सेटअप कर सकते हैं आदि के बारे में बताने वाले हैं। 

हालाँकि मान लीजिये कि आपने फोन को सेटअप करते हुए फिंगरप्रिंट सेंसर को सेटअप करने की प्रक्रिया को स्किप ही क्यों कर दिया हो लेकिन आप इसके बाद भी इसे सेटअप कर सकते हैं। आपको इसके लिए सेटिंग टैब में जाना होगा, इसके बाद सिक्यूरिटी और लॉक स्क्रीन ऑप्शन में पहुँच जाने वाले हैं। यहाँ आपको फिंगरप्रिंट ऑप्शन मिलने वाला है। हालाँकि अगर आप इस फोन में इस तरह की प्रक्रिया को पहली दफा ही अंजाम दे रहे हैं तो आपको एक अन्य प्रोसेस से भी गुजरने के लिए कहा जा सकता है। इसके अलावा आप अपने फिंगरप्रिंट को यहाँ दर्ज कर अपनी स्किन को रिकॉर्ड कर सकते हैं। 

कैसे OnePlus 6T फिंगरप्रिंट सेंसर को दें कस्टमाइज लुक

आपको बता दें कि आप इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के सर्कल की एनीमेशन को कस्टमाइज कर सकते हैं, अगर आप इस बारे में अभी तक नहीं जानते हैं तो आज हम आपको इसके बारे में भी बताने वाले हैं। 

इस फीचर को अपने फोन में लाने के लिए आपको सबसे पहले सेटिंग टैब में जाना होगा, इसके बाद आप सिक्यूरिटी और लॉक स्क्रीन ऑप्शन में जायेंगे। यहाँ आपको एक बार फिर से फिंगरप्रिंट ऑप्शन में जाना है। यहाँ मौजूद तीन दी गई एनीमेशन में से किसी एक को अपने अनुसार चुनकर इसमें लगा सकते हैं। हालाँकि एक बात यहाँ ध्यान में रखने वाली यह भी है कि कई बार फिंगरप्रिंट सेंसर इतनी तेजी से काम करता है कि आपको समझ ही नहीं आता है कि आखिर सर्कल की एनीमेशन क्या है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo