अपने स्मार्टफोन से कैसे खींचे सबसे शानदार ब्लर बेकग्राउंड वाली फोटो

अपने स्मार्टफोन से कैसे खींचे सबसे शानदार ब्लर बेकग्राउंड वाली फोटो
HIGHLIGHTS

जहां फोन में मौजूद या ऐसा भी कह सकते हैं कि आपके स्मार्टफोन कैमरा में मौजूद पोर्टेट मोड को उतना सक्षम नहीं कहा जा सकता है। लेकिन इसके बाद भी कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करके आप कुछ ऐसी फोटो ले सकते हैं, जो सबसे अलग, सबसे जुदा और सबसे बेहतरीन हो सकती हैं, आप हम आपको ऐसे ही कुछ स्टेप्स या ट्रिक्स के बारे में बताने वाले हैं।

आजकल बोकेह मोड के साथ आने वाले स्मार्टफोंस की संख्या बढ़ती जा रही है, ऐसा भी कह सकते हैं कि ऐसे स्मार्टफोंस ने कम समय में ही अपनी एक अलग जगह दुनिया के लगभग हर बाजार में बना ली है। हालाँकि कैमरा के अच्छा न होने के कारण बोकेह मोड के फोन में होने के होने से भी आप अच्छी फोटो नहीं ले सकते हैं, इसके लिए फोन के कैमरा को बेहतर होना सबसे जरुरी पहलू है। अगर हम प्रोफेशनल कैमरा पर ध्यान दें और इनसे तस्वीरें लेने वाले फोटोग्राफर्स पर ध्यान दें तो यह तस्वीरों को इस तरह से क्लिक करते हैं कि एक अलग ही रूप इस फोटो का निकलकर आता है। अगर हम अपने फोन के कैमरा से ऐसा करना चाहते हैं तो कर सकते हैं लेकिन आपके पास एक बढ़िया कैमरा फोन होना जरुरी है, और अगर इसमें पोर्टेट मोड है तो सोने पे सुहागा वाली बात है। 

जहां फोन में मौजूद या ऐसा भी कह सकते हैं कि आपके स्मार्टफोन कैमरा में मौजूद पोर्टेट मोड को उतना सक्षम नहीं कहा जा सकता है। लेकिन इसके बाद भी कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करके आप कुछ ऐसी फोटो ले सकते हैं, जो सबसे अलग, सबसे जुदा और सबसे बेहतरीन हो सकती हैं, आप हम आपको ऐसे ही कुछ स्टेप्स या ट्रिक्स के बारे में बताने वाले हैं। तो आइये शुरू करते हैं और जानते हैं। 

डिस्टेंस मेनटेन करें

अगर आप एक बेहतरीन ब्लर बेकग्राउंड वाली फोटो लेना चाहते हैं तो आपको बता देते हैं कि आपको सब्जेक्ट और अपने बीच दूरी रखना सबसे पहला नियम है। ऐसा माना जाता है कि आपके और सब्जेक्ट के बीच में लगभग 1.5 मीटर की दूरी होनी चाहिए। हालाँकि कुछ कैमरा इससे भी कम में बढ़िया बोकेह वाली तसवीरें ले सकते हैं, यह आपके फोन के कैमरा पर निर्भर करता है। 

हालाँकि इसके विपरीत कुछ फोंस में ऐसा भी होता है कि वह बोकेह लेने से ही मना कर देते हैं, क्योंकि ऑब्जेक्ट या सब्जेक्ट ज्यादा ही क्लोज होता है। सबसे जरुरी है कि आप अपने फोन को सही प्रकार से जानते हों, और इस तरह की समस्या यानी ऑब्जेक्ट पास और दूर होने की परेशानी को भी सही प्रकार से अगर आप जानते हैं तो यह आपके लिए सबसे सही रहने वाला है, और तभी आप एक बढ़िया तस्वीर भी ले पाएंगे।

फॉरग्राउंड और बेकग्राउंड के बीच का सही गैप

यह सबसे जरुरी बिंदु है, आपको इस बात का सही प्रकार से ज्ञान होना चाहिए, और सबसे जरुरी आपको फॉरग्राउंड और बेकग्राउंड के बीच का सही गैप रखना चाहिए। अगर आप ऐसा अपने आप ही कर लेते हैं तो सॉफ्टवेयर को ज्यादा कुछ नहीं करना पड़ता है, और आप एक शानदार फोटो लेने में सक्षम बन जाते हैं। इसके लिए आपको जैसा कि ऊपर बताया गया है, अपने सब्जेक्ट और ऑब्जेक्ट के बीच में लगभग 1.5 मीटर से लेकर 2 मीटर तक का गैप रखना चाहिए, इसके माध्यम से आपकी फोटो और भी आकर्षक बन सकती है। 

ऑब्जेक्ट की आउटलाइन को सिंपल रखें

अगर शुरूआती दौर की बात करें तो 2014 में आने के बाद से अब तक बोकेह मोड में काफी सुधार देखा गया है। इसके अलावा यह बड़े पैमाने पर प्रसिद्द भी हुआ है। हालाँकि अगर आप ऑब्जेक्ट की आउटलाइन को अभी भी कॉम्पेक्स रखते हैं तो बढ़िया सेंसर और स्मार्टफोन होने के बाद भी आप एक बढ़िया फोटो नहीं ले सकते हैं। 

आपको कुछ मिक्स स्मॉल बेकग्राउंड पार्ट्स को फोरग्राउंड के साथ इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। जैसे अगर ज्यादा फिजी और मैसी बाल, एंगल से लिए गए अजीब शॉट्स, और कुछ ख़राब टेक्सचर इनके कारण आपकी तस्वीर ख़राब हो सकती है, आपको इन्हें इस्तेमाल में लेने से बचना चाहिए, कोशिश करें कि जितना हो सके सिम्पल ऑब्जेक्ट आउटलाइन का इस्तेमाल करें। 

रिफ्लेक्शन करने वाले ऑब्जेक्ट्स से बचें

आपको इस बात का भी खास ध्यान रखना चाहिए कि आपका ऑब्जेक्ट कोई ऐसी वस्तु न हो जो रिफ्लेक्ट करती हो। इसके द्वारा बोकेह में समस्या आ सकती है, और आपकी फोटो भी इससे प्रभावित हो सकती है। उदाहरण के लिए अगर आप चश्मा लगाकर कोई तस्वीर लेते हैं तो आपको समस्या आ सकती है। 

हालाँकि अगर आपके पास एक बड़ा सेंसर है तो इस समस्या से आप बच सकते हैं लेकिन अगर आप अपने स्मार्टफोन से ऐसा चाहते हैं तो वह ऐसा करने में सक्षम नहीं है। बड़े सेंसर से तो आप इस ग्लास या चश्मे को भी ब्लर कर सकते हैं, लेकिन स्मार्टफोन से यह संभव नहीं है। इसलिए आपको इस तरह के ऑब्जेक्ट से बचना होगा ही। 

सही रौशनी

अगर तस्वीर में सही रौशनी का अभाव है तो आपको बता देते हैं कि आप कैसी भी तस्वीर लेने, यह किसी काम की नहीं है। इसके कारण सही रौशनी का होना सबसे जरुरी चीज़ है। अगर आप सही रौशनी में बोकेह लेने का प्रयास करते हैं तो आपको नार्मल फोटो और एक बोकेह मोड वाली फोटो में कोई भी अंदर दिखाई नहीं देने वाला है। हालाँकि अगर आप सही रौशनी में और सही जगह एक ब्लर फोटो लेते हैं तो आप अंतर को अपने आप ही महसूस कर सकते हैं। अगर आपके बेकग्राउंड पर सही रौशनी नहीं आ रही है तो फोटो बेशक ख़राब होने वाली है। 

अगर आपके फ़ोन में बोकेह नहीं है तो जीतना हो सके उतना करीब जाएँ

जब तक आपको न लगे कि आपका बेकग्राउंड जिसे आप ब्लर करना चाहते हैं, वह उस हद तक ब्लर नहीं हुआ है जितना आप चाहते हैं तो आपको बता दें कि आपको उतना ही उस ऑब्जेक्ट के करीब चले जाना चाहिए। आप जैसे ही ऐसा करते हैं वैसे ही आप ब्लर को भी महसूस करना शुरू कर देते हैं। 

अंत में आपको बता देते हैं कि आप इन कुछ आसान से बिन्दुओं को अपनाकर अपने फोन से ही बेस्ट बोकेह या ब्लर बेकग्राउंड वाली दमदार तसवीरें ले सकते हैं। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें नीचे कमेंट बॉक्स में जाकर जरुर बताएं। हमें आपके कमेंट्स का इंतज़ार रहेगा, इसके अलावा अगर आपके पास कुछ अन्य ट्रिक्स हैं तो हमारे साथ साझा करें, हम इसे अपने अगले लेख में शामिल करने की कोशिश करेंगे।

फोटो

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo