अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर ऐसे चला सकते हैं गूगल असिस्टेंट

अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर ऐसे चला सकते हैं गूगल असिस्टेंट
HIGHLIGHTS

गूगल असिस्टेंट सिर्फ एंड्रॉयड मार्शमेलो और नूगा ऑपरेटिंग सिस्टम पर ही काम करता है.

अपने स्मार्टफोन पर गूगल असिस्टेंट चलाने के लिए यह जरूरी है कि डिवाइस एंड्रॉयड मार्शमेलो या उससे ऊपर के एंड्रॉयड वर्जन पर काम करता हो. गूगल असिस्टेंट अक्टूबर 2016 में रोल आउट किया गया था जब गूगल ने अपने पिक्सल और पिक्सल XL स्मार्टफोन लॉन्च किए थे. उस वक्त गूगल की ओर से कहा गया था कि गूगल असिस्टेंट सिर्फ  गूगल के स्मार्टफोन तक सीमित रहेगा. इसके बाद नेक्सस डिवाइस को भी गूगल असिस्टेंट का एक्सेस नहीं मिला था. 

इसके बाद मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में LG, नोकिया और लेनोवो की ओर से घोषणा की गई कि उनकी आने वाली डिवाइस में गूगल असिस्टेंट इन बिल्ट होगा. इसके बाद यह साफ किया गया कि गूगल असिस्टेंट अब एंड्रॉयड मार्शमेलो, एंड्रॉयड नूगा पर चलने वाली सभी डिवाइस के लिए उपलब्ध होगा. फिलहाल यह फीचर अभी इंग्लिश रीजन के लिए सीमित है इसके बाद जर्मन भाषा में भी इसे लॉन्च किया जाएगा. 

अगर आप अपनी डिवाइस पर गूगल असिस्टेंट फीचर इनेबल करना चाहते हैं तो ट्रिक के जरिए आप अपने फोन में गूगल असिस्टेंट चला सकते हैं. हो सकता है कि ये ट्रिक आपके फोन में काम न करे क्योंकि कुछ डिवाइस में यह काम नहीं कर रही .
 
सबसे पहले गूगल प्ले सर्विस को 10.2.98 वर्जन पर अपडेट कर लें. फिर अपने डिवाइस की भाषा में अंग्रेजी सिलेक्ट करें. इसके लिए सेटिंग्स> लैंग्वेज एंड इनपुट> इंग्लिश यूएस सिलेक्ट करें. गूगल एप डाटा से कैशे क्लियर कर लें. इसके बाद अपनी डिवाइस का होम बटन प्रेस करें. इसके बाद आपको एक मेसेज पॉप दिखाई देगा जिसमें लिखा होगा 'गेट स्टार्टेड विद गूगल असिस्टेंट.' इसके बाद आप अपनी डिवाइस पर गूगल असिस्टेंट चला सकते हैं.  

Agent 001

Agent 001

I have a keyboard and I'm not afraid to use it, because I have a license to quill. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo