ऐसे करें अपने PF अकाउंट को आधार से लिंक

ऐसे करें अपने PF अकाउंट को आधार से लिंक
HIGHLIGHTS

घर बैठे ऑनलाइन करें PF अकाउंट को आधार से लिंक

अगर आपको भी अपना PF अकाउंट यानि प्रोविडेंट फंड अकाउंट आधार से लिंक कराना है. और आप सोच रहे हैं कि इसके लिये भागदौड़ करने की जरुरत पड़ेगी तो ऐसा नहीं है. अब आप घर बैठे अपने PF अकाउंट को आधार से लिंक कर सकते हैं. EPFO ने सब्सक्राइबर्स के लिये सुविधा पेश की है, जिससे आप आसानी से अपने PF अकाउंट को आधार से लिंक कर सकेंगे. तो चलिये जानें PF अकाउंट को ऑनलाइन आधार से लिंक करने का प्रॉसेस.
PF अकाउंट को आधार से लिंक करने के लिये सबसे पहले आपको EPFO की वेबसाइट पर जाना होगा. www.epfindia.gov.in  के जरिये आप EPFO के वेबसाइट पर जाएं. फिर ऑनलाइन सर्विस पर क्लिक करें इसके बाद KYC पोर्टल पर टैप करें और इसके बाद लिंक UAN आधार पर जाएं.

लिंक UAN आधार पर टैप करने के बाद आपसे UAN नंबर और UAN अकाउंट से रजिस्टर्ड नंबर डालने को कहा जाएगा. आप UAN नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डाल दें. इसके बाद आपके रजिस्टर्ड नंबर पर एक OTP आएगा. OTP डालने के लिए स्क्रीन पर एक बॉक्स होगा. इस बॉक्स में आप OTP नंबर डाल दें, इसके नीचे भी एक बॉक्स दिखेगा, जिसमें आपको अपान 12 डिजिट का आधार नंबर डालना होगा. इसके बाद सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर दें, फिर आपके सामने प्रोसीड टू OTP वेरिफिकेशन ऑप्शन आएगा, जिस पर क्लिक कर दें.

अब आपको एक बार फिर आधार डिटेल्स की वेरिफिकेशन के लिए अपने आधार से लिंक मोबाइल नंबर या मेल पर OTP जनरेट करना होगा और वेरिफिकेशन के बाद आपका PF अकाउंट आधार से लिंक हो जाएगा.

सोर्स

Agent 001

Agent 001

I have a keyboard and I'm not afraid to use it, because I have a license to quill. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo