अपने Paytm अकाउंट से कैसे डीलिंक करें आधार कार्ड ; यहाँ जानिए आसान तारिका

अपने Paytm अकाउंट से कैसे डीलिंक करें आधार कार्ड ; यहाँ जानिए आसान तारिका
HIGHLIGHTS

अगर आप अपने आधार कार्ड से Paytm Account को डीलिंक करना चाहते हैं तो आइये कुछ आसान स्टेप्स के माध्यम से आपकी इस समस्या का हल करते हैं।

जो भी लोग अपने आधार कार्ड के डाटा की सुरक्षा को लेकर चिंतित रहते थे, उन सब ही के लिए सर्वोच्च न्यायलय की वर्डिक्ट एक बड़े रीलिफ के रूप में सामने आई है। यह वर्डिक्ट थी कि अपने आधार कार्ड को अपने बैंक अकाउंट, मोबाइल नंबर,पेटीएम अकाउंट और स्कूल आदि में एडमिशन के लिए जरुरी नहीं है। अब ऐसा होने से उन लोगों को सबसे बड़ी राहत मिली है, जो अपने लिए एक बैंक अकाउंट खोलने को लेकर और आधार प्रदर्शित करने को लेकर चिंतित थे। 

इसके अलावा उनके लिए भी जो एक नया मोबाइल कनेक्शन लेने के लिए आधार कार्ड की जरूरत को लेकर चिंतित थे, हालाँकि उनके लिए भी यह एक बड़ी राहत की बात है, जो आधार को किसी भी तरह से ऐसे दस्तावेज के रूप में प्रदर्शित नहीं  करना चाहते थे, जिसके अभाव में उनका काम रुक जाए। साथ ही अब आपको अपने Paytm Account से भी आधार को लिंक करने की कोई जरूरत नहीं है। इसका मतलब है कि अब आपको KYC की भी कोई जरूरत नहीं है। अब अगर आप अपने Paytm Account से अपने आधार को डीलिंक करना चाहते हैं तो आइये आज हम आपको ऐसा करने का एक आसार और सबसे आसान तरिका बताते हैं। 

अपने आधार कार्ड को पेटीएम अकाउंट से ऐसे करें डीलिंक

जहां एक ओर अभी तक अपने बैंक अकाउंट से और नए मोबाइल कनेक्शन से अपने आधार को कैसे डीलिंक करें इसके बारे में कोई भी आधारित जानकारी उपलब्ध नहीं है। हालाँकि आई ऐसा अपने नजदीकी ब्रांच या स्टोर पर जाकर कर सकते हैं, लेकिन अगर आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, या आपके पास इतना समय नहीं है कि आप किसी ब्रांच या स्टोर को विजिट करें तो आइये आपको एक उससे भी आसान तरिका बताते हैं। जिसके माध्यम से आप अपने आधार को Paytm Account से डीलिंक कर सकते हैं। 

1. सबसे पहले Paytm कस्टमर केयर पर कॉल करें, यह नंबर आपको आसानी से इंटरनेट पर उपलब्ध हो जाने वाला है। 

2. यहाँ आप अपने आधार को Paytm Account से डीलिंक करने की रिक्वेस्ट दर्ज कर सकते हैं।

3. इसके बाद आपको पेटीएम की ओर से एक ईमेल आयेगा, जो आपसे आपके आधार की एक क्लियर फोटो अटैच करने की बात कहता है। आपको यहाँ इस फोटो को इन्हें सेंड कर देना है। 

4. इसके बाद  आपको पेटीएम की ओर से एक ओर मेल आयेगा, जो कहता कि आपकी रिक्वेस्ट दर्ज कर ली गई है, और 72 घंटे के अंदर आपके आधार से आपके Paytm अकाउंट को डीलिंक कर दिया जाएगा। 

5. अब आप इस समय के बाद जांच सकते हैं कि ऐसा हुआ भी है या नहीं।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo