Paytm पर कैसे चेक करें क्रेडिट स्कोर…

Paytm पर कैसे चेक करें क्रेडिट स्कोर…
HIGHLIGHTS

अपने Paytm App पर जाएँ, इसके बाद ऐप की बायीं ओर दिखाई दे रही ‘Hamburger’ की पर प्रेस करें

यहाँ आपको पेमेंट रिमाइंडर के बाद, और माय फेवरेट स्टोर्स से पहले माय क्रेडिट स्कोर नजर आ जाने वाला है

अब यहाँ अपने बारे में जरुरी जानकारी को भरकर आगे जाना होगा

अब आपको एक रिपोर्ट प्राप्त होने वाली है

Paytm की ओर से फ्री क्रेडिट स्कोर देना शुरू कर दिया है, इसका मतलब है कि Paytm के यूजर्स को कंपनी की ओर से फ्री में क्रेडिट स्कोर दिया जा रहा है। इस स्कोर को आप बड़ी आसानी से अपने मोबाइल ऐप में जाकर देख सकते हैं। हालाँकि अगर आपको यह अभी तक नहीं आता है तो आइये आपको बताते हैं कि आप अपने इस फ्री क्रेडिट स्कोर को कैसे चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको Paytm Mobile App में ‘My Credit Score पर क्लिक करना है, और आप बड़ी ही आसानी से इस क्रेडिट स्कोर को चेक कर सकते हैं। 

इसके अलावा यूजर्स को उनके रजिस्टर्ड ईमेल एड्रेस पर इस क्रेडिट स्कोर की रिपोर्ट भी मिलने वाली है। यह आपको हिस्ट्री के बारे में भी आपको बताने वाली है, साथ ही आपने कहाँ कहाँ पेमेंट और कहाँ कहाँ रीपेमेंट किया है, इसके बारे में भी जान सकते हैं। हालाँकि यह आपको यह सभी जानकारी आपके अकाउंट की उम्र के हिसाब से देने वाला है। इसके अलावा यह रिपोर्ट आपको आपके सभी एक्टिव क्रेडिट कार्ड और लोन एकाउंट्स की भी जानकारी देने वाली है, इसके अलावा आपको यहाँ कई टिप्स भी मिलने वाले हैं जिसके माध्यम से आप अपने क्रेडिट को बढ़ा सकते हैं। 

अपने क्रेडिट स्कोर के आधार पर ही सब्सक्राइबर्स को एक्सक्लूसिव ऑफर्स भी मिलने वाले हैं, जिसमें Paytm Postpaid का सब्सक्रिप्शन भी शामिल है। इसके माध्यम से यूजर्स लगभग Rs 30,000 का लाभ हर महीने बिना किसी समस्या के ले सकते हैं। 

Paytm mobile app पर कैसे चेक करें अपना क्रेडिट स्कोर

  • अपने Paytm App पर जाएँ, इसके बाद ऐप की बायीं ओर दिखाई दे रही ‘Hamburger’ की पर प्रेस करें, यानी आपको लेफ्ट कार्नर पर दिखा दे रहे तीन डॉट पर क्लिक करके नेविगेट करके नीचे जाना होगा।
  • यहाँ आपको पेमेंट रिमाइंडर के बाद, और माय फेवरेट स्टोर्स से पहले माय क्रेडिट स्कोर नजर आ जाने वाला है।  
  • अब यहाँ अपने बारे में जरुरी जानकारी को भरकर आगे जाना होगा, और प्रोसीड पर क्लिक करना होगा, यहाँ आपसे आपके नाम के अलावा, आपनी रजिस्टर्ड ईमेल और फोन नंबर आदि पूछा जाने वाला है।
  • जैसे ही आप इस प्रक्रिया को पूरा कर लेते हैं तो आपको आपके क्रेडिट स्कोर का एक स्नेपशॉट मिलने वाला है, जो अब आपको इसी स्क्रीन पर नजर आने वाला है। इसके बाद आप इस रिपोर्ट को किसी भी समय ऐप के अंदर ही इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको हर बार अपनी रिपोर्ट जेनेरेट करने की जरूरत नहीं है। आपको पहली दफा ही ऐसा करना होगा। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo