iVoomi FitMe Health फिटनेस बैंड रिव्यु: Xiaomi Mi band HRX को टक्कर देने बाजार में आया नया और सस्ता स्मार्ट बैंड

द्वारा Ashwani Kumar | पब्लिश किया गया 03 May 2018
iVoomi FitMe Health फिटनेस बैंड रिव्यु: Xiaomi Mi band HRX को टक्कर देने बाजार में आया नया और सस्ता स्मार्ट बैंड
HIGHLIGHTS
  • iVoomi ने स्मार्ट प्रोडक्ट्स बाजार में अपने कदम रखते हुए अपना पहला फिटनेस बैंड iVoomi FitMe Health लॉन्च कर दिया है, इस डिवाइस को महज Rs 1,999 की कीमत में एयर क्वालिटी इंडेक्स के साथ लॉन्च किया गया है। हमने इस डिवाइस के साथ कुछ समय बिताया है, आइये जानते हैं कि हम इसके बारे में क्या सोचते हैं।

अगर हम भारत की बात करें तो पिछले कुछ सालों में स्मार्ट गैजेट्स ने अच्छा ख़ासा विकास किया है, अगर हम IDC की एक रिपोर्ट की चर्चा करें तो वेयरेबल डिवाइसेज की श्रेणी में फिटनेस बैंड्स पहले स्थान पर आते हैं। इसके बाद जो नंबर आता है वह स्मार्ट वॉचेस का है। फिटनेस बैंड्स के इस श्रेणी में मार्किट शेयर आदि की बात करें तो काफी ज्यादा हैं। इसे देखते हुए कहा जा सकता है कि भारत सहित दुनियाभर के फिटनेस बैंड्स का भविष्य काफी उज्जवल है। मेरी राय में बड़ी बड़ी कंपनियां इस बात को भली भांति जानती हैं। इसमें उन्हें एक अच्छा भविष्य नजर आ रहा है, इसे देखते हुए ही बहुत सी कंपनियों ने भारत में पहले ही इस श्रेणी में अपने आप लाना शुरू कर दिया है। Xiaomi के Mi Band और Mi Band HRX के बारे में तो हम जानते ही हैं। हालाँकि इन दोनों बैंड के लॉन्च में एक लम्बा समय आता है, साथ ही इनके फीचर्स और कीमत में भी काफी अंतर है। 

अब अगर हम Rs 2,000 की कीमत में अंदर भारत में फिटनेस बैंड्स की चर्चा करें तो भारत में बहुत से बैंड आपको मिल जायेंगे, सबसे पहले इस लिस्ट में हम Mi Band HRX को शामिल कर सकते हैं। इसके बाद Fastrack Reflex Smart Band, Fastrack Reflex Smart Band, Ambrane Flexi Fit, GOQii Fitness Tracker, Bingo M2, Boltt Beat HR Fitness Tracker और Bingo F2 भी इस लिस्ट में शामिल है। हालाँकि अब इस लिस्ट में iVoomi भी अपने नए FitMe Health बैंड के साथ शामिल हो गया है। इस डिवाइस की सबसे ख़ास बात यह है कि यह भी बाकी बैंड्स की तरह ही महज आपकी सेहत का ही ख़याल नहीं रखता है, इसके अलावा यह और भी बहुत से काम करने के साथ इसे एयर क्वालिटी इंडेक्स के साथ लॉन्च किया गया है, मेरी राय में इस कीमत में किसी भी अन्य फिटनेस बैंड में यह फीचर मौजूद नहीं है। जो इसे सबसे अलग बना देता है। हमने इस डिवाइस के लॉन्च के पहले ही इसके साथ कुछ समय बिताया है, आइये आपको भी बताते हैं कि आखिर महज Rs 1,999 की कीमत में यह आपके लिए कैसा रहने वाला है। 

iVoomi FitMe Health डिजाईन और बनावट

सबसे पहले अगर मैं इसके डिजाईन से शुरुआत करूँ तो सही होगा, क्योंकि जब मैंने इस डिवाइस को इस्तेमाल करने के लिए इसके बॉक्स को ओपन किया तो मैं इस डिवाइस के इस कीमत में आने के कारण इसके डिजाईन से खासा प्रभावित हुआ हूँ। मुझे इसके एक छोटे से बॉक्स में एक स्टाइलिश दिखने वाला बैंड मिलता है, जो बिना किसी वायर के इसमें मौजूद था। अब इसे देखते ही सबसे पहले मेरे मन में ख़याल आया कि क्या यह एक ऐसे बैटरी से लैस है, जो चार्ज किये बिना ही काम करने वाली है। क्योंकि इसके डिजाईन को देखकर आप भी मेरी तरह ही सोच सकते हैं। इसके सिलिकॉन TPU के स्ट्रैप से इस बैंड को कुछ इस तरह से कनेक्ट किया गया है, कि आपको लगेगा इन दोनों को एक दूसरे से अलग नहीं किया जा सकता है। 

हालाँकि मैंने गलत था, जैसे कि सभी माइक्रो USB से चार्ज होने वाले स्मार्ट बैंड्स में भी होता है कि स्ट्रैप से बैंड बैंड को अलग किया जा सकता है। जैसे कि हमे Mi Band 2 में भी देख चुके हैं, उसके बाद आप माइक्रो USB की सहायता से बैंड को चार्ज कर सकते हैं, लेकिन इस बैंड को आप बिना किसी USB की सहायता से भी चार्ज कर सकते हैं, क्योंकि जब आप इसे इसके स्ट्रैप से अलग करते हैं तो आपको एक पैन ड्राइव जैसे डिवाइस नजर आता है, जिसे आप आप अपने किसी भी अडाप्टर की सहायता से चार्ज कर सकते हैं। 

अब जैसे कि हर बैंड का अपना एक सलग ही स्टाइल होता है, ऐसा ही इसका भी है। इसे ज्यादा प्रीमियम लुक देने के लिए इसके स्ट्रैप में कुछ नई तरह का ही बदलाव किया गया है, हालाँकि यह देखने में काफी प्रभावी है लेकिन जब आप इसे पहनते हैं तो आपको काफी परेशानी होती है, आपको इसे पहनने के लिए अपने दोनों हाथों का इस्तेमाल करना होता है, अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो एक हाथ से आप इसे नहीं पहन सकते है, अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके हाथ से इसके गिर जाने का भी डर आपको लगता है। मुझे इसे अपने बायें हाथ पर बांधने के लिए अपने दायें हाथ के साथ साथ अपनी चेस्ट का भी इस्तेमाल करना पड़ा है, हालाँकि जब आप इसके आदी हो जाते हैं, तो आप इसे जल्दी से बंद सकते हैं, लेकिन आपको जो प्रक्रिया मैंने बताई है, उसे ही दोहराना होगा, लेकिन समय के सैट आपके इसे बांधने की स्पीड में अंतर जरुर आप देखेंगे। 

iVoomi FitMe Health के स्पेसिफिकेशन

अगर हम इसके स्पेक्स और फीचर्स की चर्चा करना शुरू करें तो आपको बता देता हूँ कि सबसे ज्यादा जो मुझे इस बैंड में अच्छा फीचर लगा है वह इसका एयर क्वालिटी इंडेक्स है। इसके माध्यम से आप हर समय यह जान सकते हैं कि आप किस तरह की हवा में रह रहे हैं, यह आपके लिए कितनी हानिकारक है, या आप जिस हवा में रह रहे हैं, वह आपके लिए सही है, आपको नुकसान कर रही है आदि। अगर मैंने अपने कुछ दिनों तक इसे इस्तेमाल करने के समय की बात करूँ तो इसमें मुझे दो बार इंडीकेट किया है, यह आपको नंबर देखकर यह बताया है कि हवा आपके लिए कैसी है, जैसे एक बार इसने मुझे बताया कि आपके लिए यह हवा सही नहीं है, और इस समय जो नंबर मुझे इसमें नजर आ रहा था वह 80 था, इसके अलावा जिस हवा को यह मेरे लिए अच्छी बता रहा था उसका नंबर 100 था। इसका मलतब है कि अगर आप 100 रैंकिंग से कम नंबर वाली हवा की रेंज में आते हैं तो आपके लिए वह हवा हानिकारक हो सकती है। 

इस फीचर के अलावा इसमें अन्य लगभग सभी फीचर्स वैसे ही हैं, जैसे हम किसी अन्य फिटनेस बैंड में देखते आये हैं, ऐसा भी कह सकते है कि इस कीमत में आने वाले बैंड्स के फीचर में देखते आये हैं। जैसे इसमें आपको हार्ट रेट मॉनिटर मिल रहा है, जो वाकई सही प्रकार से काम करता है, ऐसा मैं इसलिए भी कह रहा हूँ क्योंकि जब इसे मैंने ओनी कलाई के साथ इस्तेमाल किया तो इसमें मेरा हार्ट रेट बता दिया है, लेकिन जब मैंने इसे अपनी कलाई के बिना इस्तेमाल करना चाहा, ऐसा भी कह सकते हैं कि जब मैंने इसे बेवकूफ बनाना चाहा तो यह नहीं बना क्योंकि इसमें मुझसे कहा कि पहले इसे अपनी कलाई पर रखें। 

इसका मतलब है कि यह सही से काम कर रहा है। इसमें आपको रनिंग मोड के अलावा स्लीप मोड, लॉन्ग सेटिंग अलर्ट, कॉल अलर्ट के अलावा रिमाइंडर, कैलोरी बर्न काउंट आदि शामिल हैं। इसके अलावा यह पानी में गिर जाने पर भी 30 मिनट तक ख़राब नहीं होने वाला है, क्योंकि इसे IP67 रेटिंग के साथ पेश किया गया है। इसमें आपकी इसकी डिस्प्ले के साथ ही एक स्मार्ट टच बटन भी मिल रहा है। पैडोमीटर के साथ साथ इसमें अलार्म क्लॉक, वाइब्रेशन रिमाइंडर, सर्च सेलफोन क्विक चार्ज आदि भी मिल रहा है। इसके अलावा आपको यह भी बता दें कि यह स्क्रैच प्रूफ भी है। 

iVoomi FitMe Health के कुछ स्पेक्स की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि इसमें आपको एक 0.87-इंच की OLED डिस्प्ले मिल रही है, जिसका रेजोल्यूशन 128x32 है, इस डिवाइस को आप मिडनाइट ब्लैक और नेवी ब्लू रंगों में ले सकते हैं। हम जी डिवाइस को टेस्ट कर रहे हैं, वह मिडनाइट ब्लैक कलर का है। इसकी बैटरी की चर्चा करूँ तो आपको बता देता हूँ कि इसमें आपको एक 90mAh क्षमता की 3.7V वाली लिथियम पॉलीमर बैटरी मिल रही है, जो एक बार चार्ज करने पर लगभग 3-5 दिन बड़े आराम से काम कर सकती है। इसका स्टैंड बाय टाइम लगभग 60 दिन के आसपास बताया जा रहा है, हालाँकि अगर इतने लम्बे समय तक यह हमारे पास पास रहा तो इसकी पुष्टि हम आपके सामने जरुर करना चाहेंगे कि आखिर यह कंपनी की ओर से सही भी कहा जा रहा है या नहीं। 

यह डिवाइस ब्लूटूथ 4.2 पर काम करता है, इसके अलावा इसमें आपको मोटर सेंसर HRS3300 3D G-Sensor भी मिल रहा है। इसके अलावा अगर मैं बात करूं कि आखिर यह किन डिवाइसेज पर काम करता है, तो आपको बता दें कि यह एंड्राइड और iOS दोनों ही तरह के डिवाइसेज पर काम करने में सक्षम है। हालाँकि आपका iOS डिवाइस 8.0 या उसके ऊपर वाले OS वर्जन पर काम करता हो, और अगर आप एंड्राइड पर हैं तो आपको बता दें कि आपका डिवाइस एंड्राइड 4.4 पर या उसके ऊपर वाले OS वर्जन पर मौजूद होने चाहिए। 

iVoomi FitMe Health को फोन के साथ कैसे जोडें

शायद मैंने आपको बताया नहीं है कि इस डिवाइस को मैंने अपने iPhone 7 डिवाइस पर इस्तेमाल कर रहा हूँ, मेरा फोन iOS के लेटेस्ट वर्जन पर चलता है। इसे अपने फोन से कनेक्ट करने के लिए मुझे एक ऐप की जरूरत थी, जो मुझे एप्पल स्टोर पर बड़ी आसानी से मिल गया था। यह अपने iOS और एंड्राइड दोनों पर ही FitMe Health health के नाम से आपको बड़ी आसानी से मिल जाएगा। अब जैसे ही यह ऐप आपके फोन में इनस्टॉल और डाउनलोड करते हैं तो इसे लॉन्च करते ही आपके यूजर नेम और पासवर्ड के लिए पूछा जाता है। हालाँकि अगर आपने इस ऐप में पहले कब ही रजिस्टर नहीं किया है, तो लाज़मी है कि आपके पास यूजर नेम और पासवर्ड नहीं होगा। लेकिन आपको यहाँ जाकर अपने आपको इस ऐप के साथ रजिस्टर करना होगा। ऐसा करने के लिए आप अपनी किसी भी मौजूद ईमेल ID का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा पासवर्ड का चुनाव आपको अपने आप से करना होगा। अब जैसे ही इस प्रक्रिया को आप पूरा कर लेते हैं तो आपको अपने फोन का ब्लूटूथ भी ओपन करना होगा। 

हालाँकि अगर आप इस डिवाइस को बिना इस ऐप के महज ब्लूटूथ या मोबाइल OS से ही कनेक्ट करना चाहते हैं, या ऐसा कर लेते हैं तो आपके इस डिवाइस को या आपके फोन को कुछ क्षति भी पहुँच सकती है। हालाँकि अगर आप इस इसके ऐप के माध्यम से ही चलाते हैं तो आपको यह काफी लुभा सकता है।

हमारा फैसला

जैसे कि मैंने आपसे इस रिव्यु की शुरुआत में ही कहा था कि इस ऐप का एक फीचर मुझे काफी पसंद आया है जो एयर क्वालिटी इंडेक्स है। इस फीचर के कारण मैं अगर अपनी बात करूँ तो इस डिवाइस को जरुर खरीदना चाहूँगा। हालाँकि अन्य चीजें इसमें आपको वैसी ही देखने को मिलने वाली हैं, जैसे आप इस कीमत में आने वाले कई स्मार्ट बैंड्स में पहले भी देख चुके है। इसके डिजाईन से मैं ख़ासा प्रभावित हुआ हूँ। लेकिन इसे अपनी कलाई पर बांधने और इसे बाद जब इसे मैंने अपनी कलाई सेउतारा है तो मुझे काफी संघर्ष करना पड़ा है। लेकिन इसके बाद भी इसकी Rs 1,999 की कीमत को देखते हुए इसे बैंड के साथ अपनी इस बाजार में शुरुआत करना एक बढ़िया पहल कहूँगा। मैं इस बैंड से काफी प्रभावित हुआ हूँ। साफ़ तौर यहाँ मैंने पाया है कि यह डिवाइस बाजार में पहले से ही मौजूद Xiaomi Mi Band HRX एडिशन के अलावा अन्य कई डिवाइसेज को कड़ी टक्कर देने वाला है। लेकिन एक नई कंपनी होने के चलते और यूजर्स के बीच उतना ज्यादा प्रसिद्द न होने के कारण इस कंपनी को कुछ असफलता भी झेलनी पड़ सकती है। 

हालाँकि हम सुन रहे हैं कि Mi Band 3 को भी जल्द ही लॉन्च किया जा सकता है, अब देखना होगा कि आखिर इस डिवाइस को किन खूबियों के साथ लॉन्च किया जाता है, क्या इस डिवाइस में भी हमें iVoomi FitMe Health जैसा कोई एयर क्वालिटी इंडेक्स देखने को मिल सकता है, या इस डिवाइस से कुछ ज्यादा ही इसमें शामिल किया जाने वाला है। हालाँकि अब जो भी हो वह तो हमें आने वाले समय में ही पता चलने वाला है। अभी के लिए आपको बता देते हैं कि अगर आप iVoomi के इस डिवाइस को खरीदना चाहते हैं, तो आप इसे फ्लिप्कार्ट के माध्यम से जाकर खरीद सकते हैं। यह ई-कॉमर्स साईट पर उपलब्ध हो गई है।

Ashwani Kumar
Ashwani Kumar

Email Email Ashwani Kumar

Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements

हॉट डील्स सारे पोस्ट देखें

Apple Watch Series 5 (GPS + Cellular, 44mm) - Space Gray Aluminium Case with Black Sport Band
Apple Watch Series 5 (GPS + Cellular, 44mm) - Space Gray Aluminium Case with Black Sport Band
₹ 52900 | $hotDeals->merchant_name
Samsung Galaxy Watch
Samsung Galaxy Watch
₹ 26990 | $hotDeals->merchant_name
DMCA.com Protection Status