Install App Install App

अब मार्च 2017 तक बढ़ाया जा सकता है रिलायंस जियो का वेलकम ऑफर...

द्वारा Ashvani Kumar | पब्लिश किया गया 21 Nov 2016
अब मार्च 2017 तक बढ़ाया जा सकता है रिलायंस जियो का वेलकम ऑफर...
HIGHLIGHTS
  • कुछ खबरों के अनुसार, रिलायंस जियो के सब्सक्रिप्शन में निरंतर गिरावट आ रही है. इसका मुख्य कारण देश में 1000 और 500 के पुराने नोटों को अमान्य घोषित करने की वजह से हुआ है, ऐसा मोतीलाल ओसवाल द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट में कहा गया है.

कुछ खबरों के अनुसार, रिलायंस जियो के सब्सक्रिप्शन में निरंतर गिरावट आ रही है.  इसका मुख्य कारण देश में 1000 और 500 के पुराने नोटों को अमान्य घोषित करने की वजह से हुआ है, ऐसा मोतीलाल ओसवाल द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट में कहा गया है.

इसे भी देखें: [Hindi - हिन्दी] 10 racing games to enjoy on your Android device in Hindi (July 2016) Video

इस कारण को ही इस रिपोर्ट में सबसे बड़ा कारण माना जा रहा है, हालाँकि रिलायंस जियो की सिम की सेल और नोटों के अमान्य होने के बीच में कोई रिश्ता नहीं है. इसके अलावा आपको बता दें कि सितम्बर 5 को जैसे ही इस सेवा को देश में लॉन्च किया गया था तो देशभर में हंगामा मच गया था क्योंकि हर किसी को ये वेलकम ऑफर वाली सिम चाहिए थी, और अब इनकी संख्या में लगभग 50 फीसदी की गिरावट आई है.

अपने प्रीव्यू ऑफर की अवधि को बढ़ा सकता है रिलायंस जियो

ओसवाल की इस रिपोर्ट ने अनुसार, रिलायंस जियो का साल 2016 के अंत में अपना 100 मिलियन सब्सक्राइबर्स का टारगेट पूरा करना चाहता है लेकिन इस आर्थिक चुनौती को देखते हुए रिलायंस जियो अपने इस ऑफर की अवधि को बढ़ा सकता है और इसे मार्च 2017 तक बढ़ाया जा सकता है. क्योंकि इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि जैसे ही देश में ये नोटों की समस्या समाप्त होती है तो जनवरी में लोग एक बार फिर से जियो की सिम के लिए लाइन में लगना शुरू करेंगे. इसी को देखते हुए इस ऑफर को बढ़ाया जा सकता है.

इससे पहले आई एक खबर के अनुसार, सरकार ने रिलायंस जियो इन्फोकॉम को हरी झंडी दिखा दी है. इसके साथ ही आपको बता दें कि ये क्लीन चिट देते हुए सरकार ने कहा कि मुकेश अम्बानी की रिलायंस जियो ने किसी भी नियम की अवहेलना नहीं की है. बता दें कि ये मामला रिलायंस जियो द्वारा फ्री वॉयस ऑफर को लेकर था.

इसके अलावा आपको बता दें कि टेलीकॉम मंत्री मनोज सिन्हा ने बुधवार को संसद में कहा कि, “जैसे कि हम जानते हैं कि नियम/NIA में टेलीकॉम कंपनियों के लिए वो कितनी दर पर अपनी सेवा को बेचें ये नहीं लिखा है तो ये सवाल कहीं से भी नहीं उठना चाहिए और उठता कि रिलायंस जियो ने किसी नियम का उल्लंघन किया है.”

ये जवाब मनोज सिन्हा ने विंटर सेशन में ओडिशा के MP तथागता सतपथी के द्वारा किये गए एक सवाल के बाद दिया गया था. इसके अलावा काफी समय से बाकी टेलीकॉम कंपनियां भी इस सवाल को उठा रही थी कि कोई जीवन भर के लिए कैसे फ्री वॉयस ऑफर दे सकता है.

बता दें कि इससे पहले ट्राई से भी रिलायंस जियो को क्लीन चिट मिल चुकी है. रिलायंस जिओ को दूरसंचार नियामक Trai से बड़ी राहत मिली है. ट्राई ने कहा है कि रिलायंस जिओ की ये पेशकश मौजूदा नियमों के अनुरूप ही है साथ ही यह किसी भी तरह से भेदभावपूर्ण भी नहीं है.

इसे भी देखें: [Hindi - हिन्दी] Asus Zenfone Zoom Review in Hindi Video

ट्राई ने इसके लिए टेलीकॉम कंपनियों को लिखे गए एक पत्र में कहा है कि, “रिलायंस जिओ द्वारा दाखिल किये गए प्लान को किसी भी तरह से मनमानीपूर्ण, भेदभावपूर्ण या IUC का पालन नहीं करने वाला नहीं कहा जा सकता है.”

जैसा कि आप जानते ही हैं कि रिलायंस जिओ की लाइफटाइम फ्री वॉयस कॉलिंग के प्रस्ताव को अन्य दूरसंचार कंपनी जैसे भारती एयरटेल, वोडाफ़ोन और अन्य ने ट्राई के सामने अपना एक अन्य प्रस्ताव रखते हुए मनमानीपूर्ण, भेदभावपूर्ण और IUC का पालन नहीं करने वाला प्लान कहा था. पर अब ट्राई ने इस बात की पुष्टि की है कि यह किसी भी रूप में सही नहीं है.

आपको बता दें कि पिछले साल ही रिलायंस ने इस बात की घोषणा की थी और इस साल 5 सितम्बर को यह पूरी तरह से लागू हो गया था. यहाँ आप रिलायंस जिओ के सभी प्लान्स के बारे में जान सकते हैं.

यहाँ आप सभी प्लांस को यहाँ देख सकते हैं:

Here's every pack that Reliance Jio will offer.
Voice calls will be free for life. Charges only for data and VoLTE.
Instant sign-up using Aadhar
Lower rates for voice and data. Note: This is effective rate, not real rate.
Cheapest 4G LTE device in India, at Rs. 2,999.
Reliance Jio is apparently ready for 5G in the future as well

 

इसे भी देखें: रिलायंस Jio अपने LYF स्मार्टफ़ोन यूजर्स को 1 साल के लिए फ्री दे सकता है 4G डाटा

इसे भी देखें: रिलायंस जिओ प्रीव्यू ऑफर: अब सोनी, विडियोकॉन और सैंसुई के 4G फोंस पर हुआ उपलब्ध

Lyf फ्लेम 8 को फ्लिप्कार्ट से खरीदें Rs. 4199 में

Lyf विंड 8 को फ्लिप्कार्ट से खरीदें Rs. 6999 में

Lyf फ्लेम 2 को फ्लिप्कार्ट से खरीदें Rs. 3998 में

इसके अलावा आपको बता दें कि कुछ दिनों पहले ही एक खबर हमारे सामने थी जिसमें रिलायंस जिओ की लगभग लगभग 10 करोड़ कॉल फेलियर का सामना करना पड़ रहा है, इसके लिए कंपनी ने आईडिया, एयरटेल और वोडाफ़ोन इसके साथ सही प्रकार से नहीं दे रहे हैं. इस कारण ये समस्या उत्पन्न हुई है. शायद इसी को देखते हुए आईडिया सेलुलर ने यह कदम उठाया है. बता दें कि अपनी इस स्टेटमेंट में जिओ ने कहा है कि उसे जल्द ही एक ऑपरेशनल इंटरकनेक्शन की जरूरत है. जिसके बाद इस समस्या को हल किया जा सकता है.

इसे भी देखें: [Hindi - हिन्दी] Sony Alpha 68 Camera Unboxing in Hindi Video

बता दें कि आईडिया का कहना है कि उसने अब इसके लिए 565 पोर्ट्स की जगह 1865 पोर्ट्स चला दिए हैं, जो अब इस समस्या को हल करने में मदद करेंगे. इसके साथ ही और भी बहुत से बदलाव किये गए हैं जिससे कि इस समस्या से निजात मिल सके.

हमने इसके साथ ही भारतभर के लगभग 18 शहरों में जिओ का स्पीड टेस्ट किया है.  इस पूरे स्पीड टेस्ट को आप यहाँ देख सकते हैं. 

अभी कुछ ही दिन हुए हैं जब देश में आधिकारिक तौर पर रिलायंस ने अपनी 4G सेवा को पेश किया था. हालाँकि बाज़ार में अपने आधिकारिक लॉन्च से पहले ही रिलायंस ने अपनी इस सेवा यानी जिओ के प्रीव्यू ऑफर को देशभर में इस्तेमाल करने के लिए मुहैया करा दिया था. और लोगों को यह काफी पसंद भी आया था.  इसके साथ ही लॉन्च होते ही सस्ते नेट के जरिये जिओ ने तो जैसे टेलीकॉम की दुनिया में हंगामा सा मचा दिया था. हालाँकि इसके साथ साथ डिजिट के पास ऐसी बहुत सी समस्याओं के लिए लोगों ने संपर्क किया है जो जिओ के खिलाफ हैं.

तो इन समस्याओं को देखते हुए हमने ट्विटर पर एक कांटेस्ट रखा जिसमें हमारे सब्सक्राइबर्स ने देश भर से हिस्सा लिया. और हमें पता चल पाया कि आखिर देश में जिओ की स्पीड कैसी है. तो हमने पाया, और हमारे डाटा के अनुसार, देशभर में अगर औसत डाउनलोड को देखें तो जिओ की स्पीड 19.2Mbps है और इसकी अपलोड स्पीड 4Mbps है. आइये विस्तार से जानते हैं इसे:


Click to Enlarge

@digitindia Plz find same...#Contest #RelianceJio pic.twitter.com/E2jmQIBsDw

— Harshil Soni (@Harshil_Soni) September 19, 2016

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

इसे भी देखें: कूलपैड 23 सितम्बर को पेश कर सकती है एक नया स्मार्टफ़ोन, होगा 5000mAh की बैटरी से लैस

इसे भी देखें: ज़ोपो कलर F1 स्मार्टफ़ोन भारत में पेश, एंड्राइड मार्शमैलो से लैस

Ashvani Kumar
Ashvani Kumar

Email Email Ashvani Kumar

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo

About Me: Ashvani Kumar is Tech, Politics, and Sports lover. Read More

Install App Install App
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status