एंड्रायड पर एप्स को अपने आप अपडेट होने से कैसे रोकें

द्वारा Saransh Kataria | अपडेटेड 26 Nov 2014
एंड्रायड पर एप्स को अपने आप अपडेट होने से कैसे रोकें

एंड्रायड पर एप्स के अपने आप होने वाले नवीनीकरण उन इस्तेमाल करने वालों को मुश्किल में डाल देते हैं, जिनके पास सीमित मात्रा में डेटा पैक होता है. यहाँ हम आपको यह बता रहे हैं कि कैसे खुद यह निर्णय करें कि हमें कब अपने एप्स का नवीनीकरण करना है.

advertisements

जब मैंने हाल ही में एक एंड्रायड उपकरण लिया, तो सबसे पहले मैंने इस पर बहुत सारे एप्लीकेशन इंस्टाल कर लिए. बाद में जब मैं बाहर था, तो मैंने अपने उपकरण को 3जी कनेक्शन से इंटरनेट से जोड़े रखा और स्क्रीन पर ज़रा भी ध्यान नहीं दिया. कुछ वक्त बाद मुझे पता चला कि बैकग्राउंड में एक एप अपने आप नवीनीकृत हो रहा था, और तब मैंने महसूस किया कि मेरे फ़ोन पर सभी एप्स अपने आप नवीनीकृत होने के लिए सेट थे, जबकि इसकी वास्तव में मुझे कोई आवश्यकता नहीं थी.

हर एप्लीकेशन को अप टू डेट रखना अच्छी बात है. लेकिन हम जैसे लोग जो सीमित डेटा पैक रखते हैं, वास्तव में ऐसा नहीं चाहते कि हमारे फ़ोन्स हर वक्त ऐसा करें. इसलिए हम यहाँ बता रहे हैं कि किस तरह आप एप्स को नवीनीकृत करने का विकल्प सेट करें कि यह तभी हो जब आप चाहें:

अपने  एंड्रायड उपकरण में प्ले  स्टोर खोलिए    
मीनू सेक्शन में जाइये (आपके  स्क्रीन के ऊपर दाहिनी तरफ  तीन चौकोर खड़े बिंदु)
मीनू  में सेटिंग्स का चुनाव कीजिये  जो बाहर निकल कर खुलता है
जनरल सेक्शन में जाकर ऑटो अपडेट टैब को क्लिक कीजिये और अपनी  इच्छा के अनुरूप सेटिंग का चुनाव कीजिये, जैसे कि क्या एप्लीकेशन अपने आप नवीनीकृत बिलकुल नहीं होना चाहिए, या नवीनीकरण सिर्फ वाई-फाई  क्षेत्र में होना चाहिए और या फिर यह हर समय होना चाहिए
इनमें से किसी एक विकल्प का चुनाव  कीजिये और आपका काम पूरा हो  गया

advertisements

अगर आपके पास असीमित डेटा प्लान के साथ वाई-फाई पहुंच की सुविधा है, तो हमारी सलाह यह है कि आप एप्स को सिर्फ वाई-फाई पर नवीनीकृत होने का विकल्प चुनें.  

Saransh Kataria
advertisements
डिजिट से पूछें

हाल में किए गए सवाल

Which tablet is best Apple iPad Air or Samsung Galaxy Note 10.1 ?
Vivek Bhatt
Aug 14, 2014
जवाब
टिप्पणियां
सबसे पहले पोस्ट करें कमेंट
नया कमेंट पोस्ट करें
कमेंट पोस्ट करने के लिए आपको साइन इन करना होगा
advertisements